Dogecoin क्या है? पैसा इन्वेस्ट कैसे करें?

Anil Kumar

15 अप्रैल 2022

Dogecoin एक ओपन सोर्स, पियर-टू-पियर क्रिप्टोकरेंसी है जिसे बिटकॉइन की स्थापना के बाद क्रिप्टो मार्केट में पैरोडी के रूप में बनाया गया था।

Dogecoin में निवेश कैसे करें?


अगर आप क्रिप्टो करेंसी में इंटरेस्ट रखते हैं या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते हैं तो Dogecoin के बारे में जरूर जानते होंगे। अगर नहीं भी जानते हैं तो आज हम इस पोस्ट में Dogecoin क्या है? इसमें पैसा इन्वेस्ट कैसे करें? इत्यादि के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। अगर आपने डोज कॉइन में पैसा निवेश किया है तो आने वाले समय में इसका भविष्य क्या होगा जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

केवाईसी वेरीफाई करने के बाद अपना अकाउंट बनाना होगा। ऐप पर अपनी बैंक डिटेल/यूपीआई डिटेल डालें। बैंक डिटेल/यूपीआई रजिस्टर होने के बाद एक्सचेंज में मनी ऐड करें। एक्सचेंज में रुपये जमा होने के बाद आप इसका उपयोग Dogecoinया किसी दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं।

Dogecoin क्या है?


डोजकॉइन एक ओपन सोर्स, पियर-टू-पियर क्रिप्टोकरेंसी है जिसे बिटकॉइन की स्थापना के बाद क्रिप्टो मार्केट में पैरोडी के रूप में बनाया गया था। डोज कॉइन को आईबीएम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिल्ली मार्कस और जैक्शन पाल्मर ने 2013 में बनाया था। यह मूल रूप से क्रिप्टो मार्केट में इंटरेस्ट रखने वाले लोगों के लिए मजाक के तौर पर बनाया गया था लेकिन आज यह तेजी से लोकप्रिय होकर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रमुख क्रिप्टो करेंसी में से एक बन गया है।

How to make money online in Hindi-ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
कैसे होती है बिटकॉइन में ट्रेडिंग? (How to trade in bitcoin?)

डोजकॉइन का Logo एक लोकप्रिय मीम पर आधारित है। जिसमें जापानी कुत्ते की एक प्रजाति शीबा इनु को दिखाया गया है। लॉन्च होने के बाद डोज कॉइन में कुछ इंप्रूवमेंट किया गया जिसमें फास्टर एक्सेस स्पीड और अफोर्डेबल ट्रांजैक्शन शामिल है।


2021 में यह कॉइन काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ जिसकी वजह मार्केट कैप में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई और आज यह क्रिप्टो मार्केट में पांचवीं सबसे बड़ी करेंसी बन गया है। हालांकि फिलहाल इसकी रैंकिंग नीचे जा चुकी है। डोज कॉइन प्रूफ ऑफ़ वर्क प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता है जो इसे अन्य स्क्रिप्ट आधारित नेटवर्क को सक्षम बनाता है।


डोज कॉइन के मालिक कौन है?


डोज कॉइन के मालिक मार्कस और जैकसन पाल्मर हैं जिन्होंने 2013 में मजाक-मजाक में इसका अविष्कार किया था। डोज कॉइन के मालिक बिल्ली मार्कस IBM कंपनी के सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे है जबकि जैकसन पाल्मर Adobe के प्रोडक्ट मैनेजर के पद पर काम कर चुके हैं। बिल्ली मार्कस और जंक्शन पाल्मर स्वीडन के रहने वाले हैं और स्वीडन में ही इन्होंने डोज कॉइन को बनाया था।


डोज कॉइन को बनाने में लाइट कॉइन का ओपन सोर्स कोड इस्तेमाल किया गया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के दिन डोज कॉइन की मार्केट वैल्यू लाइट कॉइन से काफी ज्यादा है। इसका उद्देश्य ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के कार्य क्षमता के बारे में जनता को जागरुक करना है।


डोज कॉइन लोकप्रिय क्यों हुआ?


यह कॉइन उस समय सबसे ज्यादा चर्चा में आई जब Spece X और Tesla के मालिक ऐलन मास्क ने इसको अपने क्रिप्टो की लिस्ट में शामिल किया था। एलन मस्क के ट्विटर ट्वीट के बाद लोगों में इस कॉइन को खरीदने के लिए होड़ मच गई। एलन मस्क ने इस कॉइन को आम लोगों का कॉइन और Moon प्रोग्राम के लिए अहम बताया था। जिसके बाद इसके दाम में काफी ज्यादा उछाल आया था।


डोज कॉइन का क्या उपयोग है?


जैसा कि आप जानते हैं कि यह मीम कॉइन है जिसका इस्तेमाल केवल मजाक के तौर पर किया जाता है। इस कॉइन का इस्तेमाल सोशल मीडिया वेबसाइट Reddit पर रिवार्ड देने के रूप में किया जाता है। इसके अलावा स्पेस एक्स के मालिक ऐलन मास्क ने स्पेस मिशन में पेमेंट डोज कॉइन के रूप में लेने की घोषणा है। इसके अलावा इस कॉइन का इस्तेमाल किसी और काम में नहीं किया जाता है।


Dogecoin का भविष्य?


वैसे तो किसी भी क्रिप्टो करेंसी का भविष्य का आकलन करना असंभव है लेकिन किसी भी कॉइन का कार्य और उनके टीम के बारे में रिसर्च करके कुछ आकलन लगाया जा सकता है।


डोज कॉइन का भविष्य सबसे ज्यादा एलन मस्क के ऊपर निर्भर करता है। क्योंकि एलन मस्क ने इसको अपने स्पेस एक्स मिशन के लिए बेहद फायदेमंद बताया था। फरवरी 2021 में एलन मस्क ने अपने बेटे के लिए डोज कॉइन में निवेश करना शुरू किया था।


जिससे बाद उसकी वैल्यू काफी ज्यादा बढ़ गई थी। क्रिप्टो के जानने वाले यह कयास लगा रहे हैं बहुत जल्द ही टेस्ला पेमेंट के रूप में डोज कॉइन को एक्सेप्ट करना शुरू कर सकता है।


Degecoin Price Today Live




डोज कॉइन में पैसा इन्वेस्ट कैसे करें?


अगर आप डोज कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। किसी भी क्रिप्टो कॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज में अकाउंट बनाया जाता है। इसके बाद ही इन्वेस्ट कर सकते है। नीचे पॉपुलर क्रिप्टो एक्सचेंज की लिस्ट दी गई है।


  • 1. WazirX

  • 2. Binance

  • 3. Coin Base

  • 4. CoinDCX Go

  • 5. Coin Switch Kuber

  • 6. Zabpay

  • 7. Unocoin


इन सभी क्रिप्टो करेंसी में डोज कॉइन खरीदने का एक ही प्रोसेस होता है जो नीचे बताया जा रहा है।


  1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ऊपर बताया गया किसी एक क्रिप्टो एक्सचेंज को इंस्टॉल करें।

  2. फिर आपकोउस एक्सचेंज पर अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड, मोबाईल नम्बर, इमेल, पैन कार्ड, फोटो और बैंक अकाउंट की आवश्यकता होती है।

  3. अकाउंट बनाते समय एक्सचेंज द्वारा मांगे गए सभी इंपॉर्टेंट डिटेल को दर्ज करके सबमिट कर दें।

  4. सभी एक्सचेंज पर अकाउंट वेरीफाई होने में 2 से 3 दिन तक का समय लगता है। वेरीफाई हो जाने के बाद आपको ईमेल के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

  5. वेरीफाई के बाद उस एक्सचेंज पर लॉगिन करें और केवाईसी कंप्लीट करें। (कई एक्चेंज वेरीफाई करने के पहले केवाईसी कंपलीट करवाते हैं)

  6. अब आपको अपने वॉलेट में पैसे डालने है। वॉलेट में पैसे ऐड करने के लिए बैंक अकाउंट या यूपीआई की मदद ली जाती है।

  7. पैसा ऐड हो जाने के बाद डोज कॉइन का चयन करें और इस लोकप्रिय कॉइन में पैसे इन्वेस्ट करें।


नोट:- किसी भी क्रिप्टो कॉइन में पैसा लगाने से पहले उसको इनके बारे में रिसर्च करना बहुत आवश्यक है। क्योंकि क्रिप्टो करेंसी मार्केट बेहद ही रिस्की मार्केट है इसमें पैसा खोने का डर हमेशा बना रहता है।


डोज कॉइन से पैसे कैसे कमाए?


मार्च 2021 के बाद डोज कॉइन की लोकप्रियता बढ़ने के बाद कई लोग लाखों रुपया कमा चुके हैं जबकि कई लोगो को नुकसान भी उठाना पड़ा है।


डोज कॉइन से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले क्रिप्टो मार्किट को समझना पड़ेगा। जब Doge कॉइन का प्राइस नीचे आए उसी समय इस कॉइन में पैसा इन्वेस्ट करें और जब कॉइन का प्राइस बड़े तो उसे बेचकर पैसा कमाया जा सकता है।


ध्यान रहे ज्यादा प्रॉफिट के चक्कर में नुकसान भी हो सकता है इसलिए अपने टारगेट पूरा होने के बाद इसे तुरंत सेल कर दे और अपनी लालच पर कंट्रोल करें।


डोज कॉइन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)


प्रश्न- डोज कॉइन क्या है?


उत्तर: डोज कॉइन एक प्रकार की मीम आधारित क्रिप्टो कॉइन है।


प्रश्न- साल 2022 में डोज कॉइन का प्राइस कितना रुपया तक जा सकता है?


उतर: किसी भी कॉइन के प्राइस की भविष्यवाणी करना असंभव है फिर भी इस साल डोज कॉइन का प्राइस $1 यानी लगभग ₹80 तक जा सकता है।


प्रश्न- डोज कॉइन की शुरुआत कब हुई थी


उत्तर: डोज कॉइन को 6 दिसंबर 2013 को लांच किया गया था।


प्रश्न- डोज कॉइन में पैसे इनवेस्ट कैसे करें?


उत्तर: डोज कॉइन मे क्रिप्टो एक्सचेंज के द्वारा पैसा इन्वेस्ट किया जाता है।


प्रश्न डोज कॉइन का फाउंडर या मालिक कौन है?


उत्तर: IBM के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिल्ली मार्कस और Adobe कंपनी के प्रोडक्ट मेनेजर रह चुके जैक्शन पाल्मर ने इस कॉइन को बनाया था। इस कॉइन के दोनो फाउंडर स्वीडन के रहने वाले है।