Google Hindi News: Latest गूगल Samachar

ताज़ातरीन व्यापक समाचार कवरेज, Google samachar समाचार से सम्पूर्ण विश्व भर के समाचार स्रोतों से एकत्रित.Google Hindi News: Latest Google News, गूगल Samachar

4 सितम्बर 1998 को गूगल की हुई थी औपचारिक शुरुआत

4 सितम्बर 1998 में गूगल की औपचारिक शुरुआत हुई थी। वैसे, यह कहानी स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से शुरू हुई थी और वह भी 1995 में। लैरी पेज नए-नए वहां पहुंचे थे और सर्गेई ब्रिन को उन्हें आसपास का माहौल दिखाने की जिम्मेदारी दी गई थी।

वह दिन था और आज का दिन है। दोनों की दोस्ती ने पूरी दुनिया को देखने का अंदाज ही बदल दिया है। दोनों ने googol नाम से पेज लिस्ट करने का सोचा था। लेकिन, स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से Google नाम से डोमेन रजिस्टर हुआ। इस तरह, 4 सितंबर 1998 से गूगल इंक की औपचारिक शुरुआत हुई। एक और दिलचस्प कहानी है।

पेज और ब्रिन अपने ब्रेनचाइल्ड को 1998 में ही याहू को एक मिलियन डॉलर में बेचने निकले थे, ताकि पढ़ाई को वक्त दे सकें। लेकिन, याहू ने रुचि नहीं दिखाई। चार साल बाद याहू खुद 3 बिलियन डॉलर में गूगल को खरीदने का प्रस्ताव लेकर आया था। आज गूगल 400 बिलियन डॉलर से भी बड़ी कंपनी है।

Google सर्च में हो सकता है ये बड़ा बदलाव, सर्च करते वक़्त बचेगा टाइम

Google एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिससे सर्च रिज़ल्ट पेज पर यूज़र्स को ये तय करने में सहूलियत होगी कि सटीक नतीजे के लिए कौन सी वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए.

Google इस वक़्त दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है. गूगल सर्च में किया गया छोटे से छोटा बदलाव अरबों यूज़र्स पर असर डालता है. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन के इंटरफ़ेस को थोड़ा बदलने की तैयारी कर रहा है.

9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन में दिए गए इस नए फ़ीचर के तहत यूज़र्स जैसे ही लिंक पर माउस होवर करेंगे उन्हें प्रिव्यू दिखाया जाएगा.

इस रिपोर्ट में वीडियो के ज़रिए भी दिखाया गया है कि ये फ़ीचर कैसे काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि ये फ़ीचर कुछ यूज़र्स को प्राइवेट मोड में ब्राउज़िंग करने पर दिखाई दे रहा है.

क्या है ये फ़ीचर?

उदाहरण के तौर पर आपने किसी प्रोडक्ट के लिए गूगल सर्च किया है. इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट्स से जुड़े हज़ारों रिज़ल्ट्स दिखने लगते हैं. अब आपके पास कई वेबसाइट्स ओपन करने का भी ऑप्शन होता है यानी आप जिस लिंक पर क्लिक करेंगे वो वेबसाइट ओपन होगी.

List of top Hindi newspapers

List of top Hindi news sites

Hindi news media sites including online newspapers, TV, and Radio channels.