IPL 2022 Auction:लखनऊ टीम ने खर्च किए सबसे अधिक पैसे

IPL 2022 Auction:ईशान किशन,दीपक चाहर,श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का जलवा देखने को मिला,ईशान किशन नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे विकेटकीपर बन चुके हैं, जबकि युवराज सिंह (16 करोड़) के बाद दूसरे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। साथ ही CSK ने दीपक चाहर को 14 करोड़ की कीमत देकर फिर से खरीदा।

IPL 2022 Auction

बेंगलुरु में आयोजित इस दो दिवसीय नीलामी में क्रिकेट खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश हुई। यह दो दिनों का मेगा ऑक्शन रविवार 13 फरवरी की शाम को पूरा हुआ। 2018 के बाद 2022 में पहली बार ऐसे मेगा ऑक्शन का आयोजन किया गया था जिसमें भारतीय सितारों में

ईशान किशन,दीपक चाहर,श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का जलवा देखने को मिला। वहीं, वानिंदु हसारंगा,लियाम लिविंगस्टोन जैसे विदेशी सितारे भी छाए रहे। हमेशा की तरह इस बार भी कुछ खिलाड़ियों के लिए अंधाधुंध बोली लगी और जबकि कुछ बड़े-बड़े नामों को कोई खरीदार नहीं मिला। इस बार की नीलामी के लिए फ्रेंचाइजियों का कुल बजट 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ कर दिया गया था।

इस बार 8 टीमों के बजाए 10 टीमें मैदान में उतरी थीं।

1. Chennai Super Kings (चेन्नई सुपर किंग्स)

2. Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

3. Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स)

4. Royal Challengers Bangalore (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

5. Punjab Kings (पंजाब किंग्स)

6. Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स)

7. Sunrisers Hyderabad (सनराइजर्स हैदराबाद)

8. Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स)

9. Gujarat Titans (गुजरात टाइटंस)

10. Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपरजायंट्स)


ये अभी तक की सबसे बड़ी मेगा ऑक्शन रही। जिसमें कुल 204 खिलाड़ियों को खरीदा गया और जिसमें 67 विदेशी खिलाड़ी शामिल रहे। इस बार 10 टीमों ने मिलकर कुल लगभग 551 करोड़ रुपये खिलाड़ियों पर खर्च किए। इस बार की नीलामी ने एक रिकॉर्ड बनाया, इस नीलामी में कुल 11 खिलाड़ियों को 10 करोड़ से ज्यादा की कीमत में खरीदा गया,जबकि इससे पहले 2018 में सबसे ज्यादा 4 खिलाड़ियों पर इतनी कीमत खर्च हुई थी। भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन TATA IPL 2022 Auction में सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए जो की बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जिनको मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ की कीमत के साथ फिर से खरीदा।


ईशान किशन नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे विकेटकीपर बन चुके हैं, जबकि युवराज सिंह (16 करोड़) के बाद दूसरे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। साथ ही CSK ने दीपक चाहर को 14 करोड़ की कीमत देकर फिर से खरीदा। इसके साथ ही चाहर नीलामी में सबसे ऊंची कीमत पर बिकने वाले भारतीय गेंदबाज बने।

IPL के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेश रैना जो की टूर्नामेंट की शुरुआत से ही CSK का हिस्सा रहे,को कोई खरीदार नहीं मिला। रैना को CSK ने रिलीज किया था, लेकिन फिर किसी ने नहीं खरीदा। रैना के अलावा इशांत शर्मा, शाकिब अल हसन, स्टीव स्मिथ, ऑयन मॉर्गन जैसे कई बड़े खिलाड़ियों पर किसी ने बोली नहीं लगाई।


लखनऊ टीम ने खर्च किए सबसे अधिक पैसे

नीलामी में सबसे ज्यादा खर्च (रिटेंशन मिलाकर) लखनऊ सुपर जायंट्स ने किया। इसके साथ लखनऊ सुपरजायंट्स इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बनी इस नई टीम ने पूरे 90 करोड़ का ऑक्शन पर्स खाली करके सबसे कम 21 खिलाड़ियों का ही स्क्वॉड बनाया।

और अगर सबसे कम खर्च करने वाली टीम की बात करें, तो इस मामले में पंजाब किंग्स आगे रही। जिसने ऑक्शन की शुरुआत में 72 करोड़ के सबसे ज्यादा पर्स के साथ आई पंजाब ने 86.55 करोड़ रुपये ही खर्च किए और टीम के पास 3.45 करोड़ रुपये बाकी रहे।