LIC IPO dates, issue price: आखिर हो गया एलआईसी आईपीओ की तारीख का खुलासा! जानिए कब कर पाएंगे निवेश

LIC IPO dates, issue price, LIC IPO review एलआईसी आईपीओ को मार्च के पहले हफ्ते में नियामकीय मंजूरी (Regulatory Approval) मिल सकती है। इसके बाद आईपीओ के लिए प्राइस बैंड (Lic Iop Price Band) तय होगा। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने बीते रविवार को सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया था।

LIC IPO dates, issue price, LIC IPO review

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) के आईपीओ (IPO) के लिए अब जल्द ही निवेशकों का इंतजार खत्म होने वाला है। देश के इतिहास का यह सबसे बड़ा आईपीओ 11 मार्च से एंकर निवेशकों (Anchor Investors) के लिए खुल सकता है। मामले से सीधे तौर पर जुड़े तीन सूत्रों ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, आठ अरब डॉलर का यह आईपीओ (LIC IPO) इसके कुछ ही दिन बाद अन्य निवेशकों के लिए भी खुल सकता है।

मार्च के पहले हफ्ते में मिल जाएगी नियामकीय मंजूरी

नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि एलआईसी आईपीओ को मार्च के पहले हफ्ते में नियामकीय मंजूरी (Regulatory Approval) मिल सकती है। इसके बाद आईपीओ के लिए प्राइस बैंड (Lic Iop Price Band) तय होगा। सूत्रों के अनुसार आईपीओ लॉन्च शेड्यूल में कुछ बदलाव हो सकता है, लेकिन अभी के लिए एलआईसी इस समयसीमा पर ही आईपीओ लॉन्च करने की दिशा में काम कर रही है।


5 फीसद हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने बीते रविवार को सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया था। कंपनी ने अपने डीआरएचपी (DRHP) में बताया था कि कंपनी इस आईपीओ के जरिए भारत सरकार की 5 फीसद हिस्सेदारी बेचकर करीब 8 अरब डॉलर यानी 60,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।

मार्च में ही आईपीओ का आना सरकार के लिए जरूरी

बता दें कि सरकार किसी भी तरह से एलआईसी के आईपीओ को मार्च महीने में ही लॉन्च करना चाहती है। सरकार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपने वित्तीय घाटा लक्ष्य जीडीपी के 6.4 फीसद तक पहुंचना चाहती है। इसके लिए सरकार को एलआईसी के आईपीओ से 8 अरब डॉलर यानी 60,000 करोड़ रुपये जुटाने होंगे। बता दें कि सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए अपने विनिवेश लक्ष्य को 1.75 लाख करोड़ से घटाकर 78,000 करोड़ रुपये कर दिया है। अभी तक सरकार विनिवेश के जरिए केवल 12,000 करोड़ रुपये ही जुटा पाई है और सरकार 60,000 करोड़ रुपये एलआईसी आईपीओ से जुटाना चाहती है।


LIC के पॉलिसीहोल्डर हैं तो 28 फरवरी तक कर लीजिए यह काम, मिलेगा आईपीओ में रिजर्वेशन

विश्व का तीसरा सबसे बड़ा इंश्योरेंस आईपीओ


एलआईसी का यह आईपीओ दुनिया में इंश्योरेंस कंपनी द्वारा लाया गया तीसरा सबसे बड़ा आईपीओ है। बता दें कि SBI Caps, Citigroup, Nomura, JPMorgan और Goldman Sachs सहित पांच अन्य घरेलू व वैश्विक इन्वेस्टमेंट बैंक इस आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (bookrunning lead managers) हैं।

पॉलिसीधारकों को मिलेगा रिजर्वेशन

एलआईसी के इस आईपीओ में एलआईसी के बीमाधारकों (LIC Policyholders) के लिए एक रिजर्व कैटेगरी रखी गई है। अर्थात इन्हें इस आईपीओ में रिजर्वेशन मिलेगा। एलआईसी पॉलिसीधारक रिजर्व कैटेगरी के अंदर एलआईसी आईपीओ में आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, पॉलिसीधारकों को आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर कोटा का फायदा उठाने के लिए 28 फरवरी से पहले एलआईसी के साथ अपना पैन कार्ड नंबर (Pan Card Number) अपडेट करना होगा।


What is the date of LIC IPO? LIC IPO date: The IPO is expected to open for the public on March 11, 2022. This will make it the largest participation in the history of Indian markets.


पीएम किसान योजना पैसा कैसे चेक करें?


PM Awas Yojana List 2022:प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें


Birth Certificate:जन्म प्रमाण पत्र Online Registration कैसे करे ?


UP Scholarship Status 2021-22 : यूपी छात्रवृत्ति आवेदन स्थिति


PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें