नैनो यूरिया क्या है? (What is Nano Urea?)
top of page

नैनो यूरिया क्या है? (What is Nano Urea?)

नैनो यूरिया को पारंपरिक यूरिया के स्थान पर विकसित किया गया है और यह पारंपरिक यूरिया की आवश्यकता को न्यूनतम 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इसकी 500 मिली. की एक बोतल में 40,000 मिलीग्राम/लीटर नाइट्रोजन होता है,

नैनो यूरिया: एक आधुनिक और प्रभावी उर्वरक

नैनो यूरिया ठोस यूरिया का ही तरल (liquid) रूप है। इसके 500 मिलीलीटर की एक बोतल में 40,000 पीपीएम नाइट्रोजन होता है, जो सामान्य यूरिया के एक बैग के बराबर नाइट्रोजन पोषक तत्व प्रदान करता है। यह तरल यूरिया किसानों के लिए काफी सुविधाजनक और किफायती है।


'Nano Urea', a fertilizer patented and sold by the Indian Farmers Fertiliser Cooperative Limited (IFFCO), has been approved by the government for commercial use because of its potential to substantially reduce the import bill, but several experts have questioned the science underlying its efficacy.



नैनो यूरिया को पारंपरिक यूरिया के स्थान पर विकसित किया गया है और यह पारंपरिक यूरिया की आवश्यकता को न्यूनतम 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इसकी 500 मिली. की एक बोतल में 40,000 मिलीग्राम/लीटर नाइट्रोजन होता है, जो सामान्य यूरिया के एक बैग/बोरी के बराबर नाइट्रोजन पोषक तत्त्व प्रदान करेगा।


PM Kisan Status | पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ?


यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023 | fcs.up.gov.in


यूपी किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

bottom of page