PM Kisan AI Chatbot क्या है:पूरी जानकारी हिंदी में
top of page

PM Kisan AI Chatbot क्या है:पूरी जानकारी हिंदी में

PM Kisan AI Chatbot एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट है जो किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के बारे में जानकारी प्रदान करता है। चैटबॉट किसानों को उनके आवेदन की स्थिति, किस्त भुगतान और पात्रता के बारे में अपडेट प्रदान करता है। यह किसानों को अपना नंबर, भूमि जानकारी या नया विवरण भी प्रदान करता है।

पीएम किसान AI चैटबॉट, जानें कैसे करेगा काम

पीएम किसान एआई चैटबॉट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट है जो किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के बारे में जानकारी प्रदान करता है। चैटबॉट किसानों को उनके आवेदन की स्थिति, किस्त भुगतान और पात्रता के बारे में अपडेट प्रदान करता है। यह किसानों को अपना नंबर, भूमि जानकारी या नया विवरण भी प्रदान करता है।


PM Kisan AI Chatbot के माध्यम से किसान अब अपने सभी सवालों के जवाब आसानी से पा सकते हैं।




माननीय केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री श्री @KailashBaytu जी ने कृषि भवन, नई दिल्ली में अन्य गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में रिमोट का बटन दबाकर "PM Kisan AI Chatbot (Kisan e-Mitra)" को लॉन्च किया जोकि 5 भाषाओं में उपलब्ध होगा। #agrigoi #PMKisan #KisaneMitra #aichatbot


पीएम किसान चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) की विशेषताएं (features); किसानों के लिए लाभ 

पीएम किसान एआई चैटबॉट लाभार्थियों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें योजना से संबंधित उनके प्रश्नों का समय पर और सटीक उत्तर प्रदान करता है। यह केंद्र सरकार की किसी प्रमुख फ्लैगशिप योजना के साथ एकीकृत पहला एआई चैटबॉट है। इसे EKstep फाउंडेशन और भाषिनी के सहयोग से विकसित और बेहतर बनाया गया है।

  

पीएम किसान चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) से आप क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं?

विकास के अपने पहले चरण में AI Chatbot किसानों को उनके आवेदन की स्थिति, भुगतान विवरण, अपात्रता की स्थिति और अन्य योजना-संबंधित अपडेट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सहायता करेगा।

 

पीएम किसान चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) कैसे करें डाउनलोड?

पीएम किसान एआई चैटबॉट पीएम किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan Mobile app) के माध्यम से उपलब्ध है। चैटबॉट को भाषिनी के साथ एकीकृत किया गया है, जो बहुभाषी समर्थन प्रदान करता है और पीएम किसान लाभार्थियों की भाषाई और क्षेत्रीय विविधता को पूरा करता है। उन्नत प्रौद्योगिकी के इस एकीकरण से न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि किसानों को सूचित निर्णय लेने में भी सशक्त बनाया जाएगा।

 

पीएम किसान चैटबॉट (PM Kisan AI Chatbot) कितनी भाषाओं में बात कर सकता है?

वर्तमान में, PM Kisan AI Chatbot चैटबॉट पांच भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, उड़िया और तमिल में उपलब्ध है। सरकार ने कहा कि यह जल्द ही भारत में बोली जाने वाली सभी 22 भाषाओं में उपलब्ध होगा।

 

क्या है पीएम किसान (PM Kisan) योजना?

केंद्र सरकार द्वारा फरवरी 2019 में शुरू की गई, पीएम किसान योजना का उद्देश्य भारत में भूमि-धारक किसानों की वित्तीय जरूरतों का समर्थन करना है। यह योजना direct benefits tranfer (DBT) मोड के माध्यम से पात्र किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये का वार्षिक वित्तीय लाभ प्रदान करती है।

bottom of page