Sugarcane Price in Uttarakhand 2023:गन्ने की खेती करने वाले किसानों को सरकार ने दिया तोहफा
top of page

Sugarcane Price in Uttarakhand 2023:गन्ने की खेती करने वाले किसानों को सरकार ने दिया तोहफा

Sugarcane Price in Uttarakhand 2023:गन्ने की खेती करने वाले किसानों को इस राज्य सरकार ने दिया तोहफा- 355 रुपये प्रति क्विटंल तय किए दाम

Sugarcane price in Uttarakhand 2024


Sugarcane price in Uttarakhand-2023: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से गन्ने का एफआरपी यानी फेयर एंड रिम्यूनरेटिव प्राइस बढ़ाने के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी दाम बढ़ाने का ऐलान किया है.

उत्तर प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड ने भी गन्ना की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. अक्टूबर से शुरू हुई पिराई सीजन के लिए उत्तराखंड में गन्ने का मूल्य 355 रुपये तय किया गया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 रुपए प्रति क्विंटल तक गन्ने का दाम बढ़ाने का ऐलान किया था. अब गन्ना किसानों को 325 की जगह 350 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है. सामान्य गन्ने के लिए 315 के बजाय 340 रुपए का भुगतान होगा. हालांकि किसान 400 रुपए प्रति क्विंटल रुपए की मांग कर रहे थे.



ganna mulya Uttarakhand 2024

आपको बता दें कि एफआरपी वह न्यूनतम दाम होते है, जिस पर चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीदना होता है. कमीशन ऑफ एग्रीकल्चरल कॉस्ट एंड प्राइसेज (सीएसीपी) हर साल एफआरपी की सिफारिश करता है.

सीएसीपी गन्ना सहित प्रमुख कृषि उत्पादों की कीमतों के बारे में सरकार को अपनी सिफारिश भेजती है. उस पर विचार करने के बाद सरकार उसे लागू करती है. सरकार गन्ना (नियंत्रण) आदेश, 1966 के तहत एफआरपी तय करती है.


एफआरपी (FRP) और एसएपी (SAP) में क्या अंतर होता है?
एफआरपी बढ़ाने का फायदा देश के सभी गन्ना किसानों को नहीं होता है. इसकी वजह यह है कि गन्ना का ज्यादा उत्पादन करने वाले कई राज्य गन्ना की अपनी-अपनी कीमतें तय करते हैं.

राज्य परामर्शित मूल्य (SAP): गन्ने के मूल्य का निर्धारण कैसे होता है - जानिए विस्तृत प्रक्रिया

bottom of page