Vishwakarma Yojana:विश्वकर्मा योजना से किसे होगा फायदा, कब होगी लॉन्च?
top of page

Vishwakarma Yojana:विश्वकर्मा योजना से किसे होगा फायदा, कब होगी लॉन्च?

Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री के अनुसार, यह योजना विशेष रूप से नाई, सुनार, धोबी आदि जैसे कुशल कार्यों के लिए है। यह योजना अगले महीने यानी सितंबर में विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की जाएगी। विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर 2023 को है।

विश्वकर्मा योजना कब होगी लॉन्च?


लाल किले से पीएम मोदी ने बड़ा एलान किया है। पीएम ने अपने संबोधन के दौरान एक नई योजना का एलान किया है। मोदी ने कहा कि विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्मा योजना शुरू की जाएगी।


Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री के अनुसार, यह योजना विशेष रूप से नाई, सुनार, धोबी आदि जैसे कुशल कार्यों के लिए है। यह योजना अगले महीने यानी सितंबर में विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की जाएगी। विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर 2023 को है।पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान कहा, "सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।"


किसे मिलेगा विश्वकर्मा योजना का फायदा?

पीएम ने कहा कि कारीगरों और छोटे व्यवसायों से जुड़े लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। पीएम ने ये भी कहा कि सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए अगले महीने 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।

पीएम ने कहा कि हमने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2.5 लाख करोड़ रुपये सीधा मेरे देश के किसानों के खाते में जमा किए हैं। हमने जल-जीवन मिशन मिशन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो। हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाए हैं।

bottom of page