top of page

BHIM UPI APP:यूपीआई आईडी कैसे बनाएं फोन पर?


इंडिया में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा साल 2016 में 30 दिसंबर के दिन भीम एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया था। इस एप्लीकेशन के जरिए आप ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति से फंड रिसीव भी कर सकते हैं। अगर आप भीम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपने साथ नकदी लेकर के चलने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि नगदी के सारे काम आप भीम एप्लीकेशन से कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन के साथ आपको बस अपना अकाउंट मर्ज करना होता है, उसके बाद आप ऑनलाइन कहीं पर भी पेमेंट करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। भीम एप्लीकेशन पेमेंट करने के अलावा भी अन्य कई प्रकार की सर्विस अपने ग्राहकों को देती है। इस आर्टिकल में हमने आपको "भीम एप्लीकेशन क्या है" और "भीम एप्लीकेशन पर अकाउंट कैसे बनाएं" इसके बारे में तथा कुछ अन्य जानकारियां दी हुई है।


BHIM APP क्या है?


BHIM ऐप का संक्षिप्त नाम BHARAT INTERFACE MONEY है।



इंडिया में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ गवर्नमेंट के द्वारा भीम एप्लीकेशन को बनाया गया है, जिसकी सहायता से आसानी से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। भीम एप्लीकेशन के द्वारा भेजे गए फंड को सामने वाला व्यक्ति तुरंत ही रिसीव कर लेता है।


पहले जहां लोगों को किसी भी काम को करने के लिए अपने पास नकदी रखनी पड़ती थी, वहीं अब उन्हें नगदी रखने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब वह अपने सारे पैसे के काम भीम एप्लीकेशन की सहायता से कर सकते हैं।


इसके जरिए पैसे भेजना बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि भीम एप्लीकेशन की सिक्योरिटी भी काफी मजबूत है। इस एप्लीकेशन का उद्देश्य कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देना है ताकि नोटों की कालाबाजारी पर रोक लग सके और साथ ही साथ पैसों का भी आदान-प्रदान होता रहे।


भीम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं, साथ ही पैसे रिसीव भी कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को बनाने का काम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने किया है। यह वही संस्था है जो सभी यूपीआई ट्रांजैक्शन को मॉनिटर करने का काम करती है।


इस एप्लीकेशन के जरिए आप ऐसे भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं जो किसी भी एप्लीकेशन का यूज नहीं करता है। इसके लिए बस आपको उस व्यक्ति की यूपीआई आईडी पता होनी चाहिए।


भीम यूपीआई के फायदे क्या है?


नीचे जानिए भीम एप्लीकेशन के एडवांटेज अथवा भीम एप्लीकेशन के फायदे दिए गए है।


• यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हुए इस एप्लीकेशन की सहायता से आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तुरंत ही फंड भेज सकते हैं साथ ही फंड रिसीव भी कर सकते हैं।


• एप्लीकेशन के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वह भी बिल्कुल मुफ्त में।


• आप किसी ऐसे व्यक्ति को फंड भेजना चाहते हैं जिसकी कोई भी यूपीआई आईडी नहीं है तो आप उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड के माध्यम से उसे पैसे भेज सकते हैं।


• पैसों को भेजने और रिसीव करने के साथ ही साथ आप ऑनलाइन किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर पेमेंट करने के लिए भी भीम एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।


• फ्लाइट, ट्रेन, बस टिकट की बुकिंग भी आप भीम एप्लीकेशन से कर सकते हैं और अपने फोन का बैलेंस भी कर सकते हैं।


• इसके जरिए आप बारकोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं।


• जिस व्यक्ति के पास भीम एप्लीकेशन मौजूद है आप उस व्यक्ति से पैसे भेजने की डिमांड भी इसी एप्लीकेशन से कर सकते हैं।


• इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार के कैशबैक भी मिलते हैं।


• एप्लीकेशन हिंदी और अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करती है। इसके साथ ही यह कुछ अन्य लोकल भाषाओं को भी सपोर्ट करती है।

BHIM APP DOWNLOAD कैसे करे?


भीम एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएगी। इसे डाउनलोड करने का तरीका नीचे बताया गया है।


1: अपने स्मार्टफोन में GOOGLE PLAY STORE को ओपन करें।


2: ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके BHIM APP लिखें और सर्च कर दें।


3: अब एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर आ चुकी है।


4: अब ग्रीन कलर के बॉक्स में दिखाई दे रही INSTALL की बटन को दबा दें।


5: अब थोड़ा इंतजार करें। एप्लीकेशन ऑटोमेटिक इंस्टॉल हो जाएगी।


BHIM APP पर ACCOUNT और यूपीआई आईडी कैसे बनाए ?


भीम एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के लिए और यूपीआई आईडी क्रिएट करने के लिए आपको उसी फोन नंबर इस्तेमाल करना पड़ेगा जो फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तभी आपके वेरिफिकेशन की प्रोसेस पूरी होगी। नीचे जानिए कैसे आप भीम एप्लीकेशन पर अकाउंट और यूपीआई आईडी बनाएंगे।


1: स्मार्टफोन में मौजूद भीम एप्लीकेशन को ओपन करें और उसके बाद लैंग्वेज यानी की भाषा का सिलेक्शन कर ले और PROCEED की बटन को दबाएं।


2: अब जो परमिशन मांगी जा रही है, उसे ALLOW कर दें।


3: अब फोन नंबर को डाल कर के अपने फोन नंबर को वेरीफाई करें। यहां पर आपको उसी फोन नंबर का इस्तेमाल करना है जो आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है।


4: इसके बाद आपको 4 अंकों का पासवर्ड तैयार कर लेना है।


5: अब आपको भीम एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है और उसके बाद UPI/BANK ACCOUNT के ऑप्शन पर जाकर के इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।


6: अब विभिन्न बैंक की लिस्ट आपकी स्क्रीन पर आएगी। इसमें से उस बैंक के नाम के ऊपर क्लिक करें जो बैंक आपकी है अर्थात जिस बैंक के साथ आपका खाता है।


7: बैंक का सिलेक्शन करने के बाद एप्लीकेशन ऑटोमेटिक आपके बैंक को OTP के जरिए वेरीफाई कर लेगी।


8: अब आपको अपने यूपीआई पिन को इंटर करना है और उसके बाद CONFIRM की बटन को दबाकर के आपको एक बार फिर से अपने पिन को इंटर करना है और उसके बाद √ के निशान पर क्लिक कर देना है।


इतनी प्रोसेस पूरी कर लेने के बाद भीम एप्लीकेशन पर आपका यूपीआई अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आपको आपकी यूपीआई आईडी प्राप्त हो जाएगी। अब आप पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे रिसीव भी कर सकते हैं।


भीम ऐप से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?


जितना आसान भीम एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना है, उतना ही आसान इसके जरिए पैसे भेजना भी है। नीचे जानिए कैसे आप भीम एप्लीकेशन की सहायता से पैसे भेज सकते हैं।


1: भीम एप्लीकेशन को सबसे पहले OPEN कर ले और उसके बाद SEND MONEY वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


2: अब जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं उसका PHONE NUMBER या फिर UPI I'D को निश्चित जगह में डालें।


3: अब जितना फंड आपको ट्रांसफर करना है, उसे निश्चित जगह में डालें और उसके बाद दिखाई दे रही PAY वाली बटन पर क्लिक कर दें।


4: अब अपने UPI PIN को एंटर करें।


इतनी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आपका ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाएगा और सामने वाले व्यक्ति को पैसे चले जाएंगे और आपको पैसे जाने का मैसेज अपने स्क्रीन पर भी दिखाई देगा।


भीम ऐप से बैंक अकाउंट में पैसा कैसे भेजें?

किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए इंडिया में अधिकतर यूपीआई आईडी का ही इस्तेमाल किया जाता है परंतु कुछ लोग बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके पैसे भेजना सही मानते हैं। इसलिए नीचे जानिए कैसे आप भीम एप्लीकेशन से बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।


1: भीम एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद SEND MONEY वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद ACCOUNT वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।


2: अब ओपन हुए पेज में उस व्यक्ति के बैंक डिटेल्स को इंटर करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। इसके अंतर्गत आपको उस व्यक्ति का नाम डालना है, उसका अकाउंट नंबर डालना है और आईएफएससी कोड डालना है और उसके बैंक का नाम डालना है।


3: अब आपको NEXT बटन पर क्लिक करना है।


4: अब जितने पैसे आप भेजना चाहते हैं उतने पैसे निश्चित जगह में इंटर करना है।


5: अब आपको अपने UPI PIN को डाल देना है।


इतना करने पर ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाएगा।


भीम एप्लीकेशन पर रोजाना ट्रांजैक्शन लिमिट कितनी है?

भीम एप्लीकेशन से आप किसी व्यक्ति को रोजाना कितने पैसे भेज सकते हैं यह आपके बैंक के ऊपर डिपेंड करता है, क्योंकि हर बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग दैनिक ट्रांजैक्शन लिमिट देती है।


सामान्य तौर पर देखा गया है कि अधिकतर बैंक यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे भेजने वाले अपने ग्राहकों को दैनिक तौर पर 25000 तक की लिमिट देती है।


इस प्रकार यह माना जा सकता है कि भीम एप्लीकेशन की सहायता से आप रोजाना ₹25000 तक का ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा यह एक दिन में अधिकतर 10 ट्रांजैक्शन की ही इजाजत देती है।


निष्कर्ष


हमें पूर्ण आशा है Bhim ऐप क्या है? इस संबंध में पूरी जानकारी मिल गई होगी! आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में बताना और जानकारी को सांझा करना न भूलें।


Comments


bottom of page