top of page

Budget 2022:किसानो को क्या लाभ मिला ?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फ़रवरी 2022 को देश का आम बजट पेश किया यह आम बजट लोगों के लिए अनुकूल और प्रगतिशील बताया टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया इसके अलावा क्रिप्टोकरंसी में होने वाली इनकम पर 30 फ़ीसदी टैक्स लगा दिया है .कारपोरेट टेक्स्ट को 18 फ़ीसदी से 15 फ़ीसदी कर दिया गया है.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी !

इस बजट में 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बजट में 3000 करोड़ रुपये बढ़ा दी गयी है

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना 6000 रुपये की सहायता राशि में वैसे तो सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन योजना के तह बजट में इसकी राशि पिछले बजट की तुलाना में 3000 करोड़ बढ़ा दी है। बजट 2021-22 में सरकार ने 65000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव रखा था। इस बार यह केवल 68000 करोड़ रुपये हो गया है।




बज़ट सत्र 2022 में किसानों को मिला बड़ा लाभ


बजट सत्र 2022 में किसानों को हाईटेक एवं डिजिटल सेवाओं के लिए पी पी पी मॉडल की शुरुआत होगी। इस बजट में किसानों को एमएससी के जरिए 2.3 लाख करोड़ देने का वादा किया है रबी की फसल 2021-22 मैं 163 लाख किसानों से 1208 मैट्रिक टन गेहूं और धान खरीदा जाएगा यह किसानों को मिलने वाला तोहफा है 2022 के बजट में !



Budget 2022
Budget 2022

बजट के दौरान एक साथ कई चीजों के बारे में नई-नई घोषणाएं की जाती है.लोगों के लिए सभी जानकारियां को एक साथ जानना कई बार मुश्किल हो जाता है.लिहाजा लोगों की मुश्किलों को कम करने के लिए सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है.इस मोबाइल ऐप पर बजट के दौरान होने वाली सभी बातों को बिना देर किए ही अपलोड कर दिया जिसे लोग आसानी से पढ़ पाएंगे.

मोबाइल ऐप की मदद से बजट को समझने में होगी आसानी

यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App)


लॉन्च होने से लोगों को बड़ा फायदा मिलने की उम्मीद है.बजट आने के बाद आम लोग इसे अपने मोबाइल पर अपनी भाषा हिंदी या इंगलिश में आसानी से पढ़ पाएंगे.इस बार कोरोना वायरस की वजह से जारी सेफ्टी प्रोटोकॉल के कारण हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया है.लिहाजा मिठाई बांट कर बजट की फाइनल प्रक्रिया शुरू की गई है।

इस तरह कर सकेंगे ऐप डाउनलोड

आप गूगल प्ले स्टोर और अगर आईफोन यूजर हैं तो ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.मोबाइल ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में मिल जाएगा.बजट ऐप से भी इसे http://indiabudget.gov.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.इस ऐप में आपके लिए बजट से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी. जिसे आप खुद भी पढ़ सकते हैं और आसानी से दूसरों को भी समझा सकते हैं.


Comments


bottom of page