top of page

Covid-19 Vaccine Certificate Correction वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार

Covid-19 Vaccine Certificate Correction

इस लेख में वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार पर चर्चा की गई है, हो सकता है कि आपको अपने टीकाकरण प्रमाणपत्र में एक या कई त्रुटियां मिली हों। ये त्रुटियां आपके मोबाइल नंबर, नाम, दस्तावेज़ आदि में हो सकती हैं। यदि आपको अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र में कोई त्रुटि मिली है, तो चिंता न करें! हम इस लेख के माध्यम से आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। इस लेख में आपको वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार के बारे में गहराई से जानकारी मिलेगी , इसलिए, त्रुटि सुधार की चरण-दर-चरण प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार

जो कोई भी वैक्सीन की खुराक लेता है उसे एक डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र मिलता है, जिसे प्रिंट भी किया जा सकता है। वैक्सीन प्रमाण पत्र में किसी व्यक्ति के बारे में मूल विवरण होता है,

Covid-19 Vaccine Certificate Correction Edit
Covid-19 Vaccine Certificate Correction

टीकाकरण के बाद नागरिक आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए एक व्यक्ति के पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जो टीकाकरण के समय पंजीकृत है। लेकिन, कई बार त्रुटि का कारण यह होता है कि व्यक्ति का मोबाइल नंबर गलत दर्ज हो जाता है यदि आपका प्रमाणपत्र अभी तक डाउनलोड नहीं हुआ है क्योंकि आपके पास टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर है, तो आप टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं, और टीकाकरणकर्ता से आपके बारे में पूछ सकते हैं, वह आपकी बात सुनेगा और आपकी समस्या का समाधान करेगा 5 से 10 मिनट अगर टीकाकरणकर्ता के पास आपके लिए कुछ खाली समय है।और इस स्थिति में वह प्रमाणपत्र डाउनलोड नहीं कर पाएगा।


देश

इंडिया

वायरस के लिए वैक्सीन

सार्स-सीओवी-2 (कोरोनावायरस)

प्रमाणपत्र

COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र

सही मोड

ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट

अधिकांश व्यक्तियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि किसी व्यक्ति का नाम या टीकाकरण प्रमाण पत्र में कोई अन्य विवरण जिसका गलत उल्लेख किया गया है। इस समस्या को हल करने या टीकाकरण प्रमाणपत्र में इन क्रेडेंशियल्स को ठीक करने के लिए हमने इस लेख में विस्तृत चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा की है। सरकार के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नाम, लिंग, आदि जैसे प्रमाण-पत्र विवरण को सही किया जा सकता है यदि केवल आपके पास वह मोबाइल है जो टीकाकरण के समय पंजीकृत था।


नोट : आप अपने टीके प्रमाण पत्र की त्रुटि विवरण को ठीक करने में सक्षम होंगे यदि आपके पास मोबाइल है जो टीकाकरण के रूप में पंजीकृत था, यदि आपके पास वह मोबाइल है तो कृपया टीकाकरण केंद्र पर जाएं और टीकाकरणकर्ता से अपने मोबाइल नंबर को लिंक करने का अनुरोध करें। सक्रिय है।


आइए जानते हैं कि कैसे कोई व्यक्ति Co-WIN के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र में सुधार कर पाएगा।


Covid-19 Vaccine Certificate Correction Edit
Covid-19 Vaccine Certificate Correction

वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार प्रक्रिया

कोरोनवायरस वैक्सीन प्रमाणपत्र में सुधार करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का सावधानीपूर्वक पालन करना होगा, फिर आप विवरण को सही कर पाएंगे।

  1. टीकाकरण प्रमाणपत्र में सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको Co-WIN पोर्टल यानी @cowin.gov.in यहां क्लिक करें पर जाना होगा।

  2. आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आपके पास वेबपेज के नीचे “सर्टिफिकेट सुधार” का विकल्प होगा, विकल्प पर टैप करें।

  3. उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको एक वेबपेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको उस मोबाइल नंबर को भरने के लिए कहा जाएगा जो टीकाकरण के समय पंजीकृत था, मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें।

  4. उल्लिखित विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, टेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी भरें और फिर सत्यापित करें और आगे बढ़ें के बटन पर क्लिक करें।

  5. ऊपर बताए गए पर क्लिक करने के बाद आपको रेज़ अ इश्यू का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।

  6. उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां आपको "नाम / आयु / लिंग / फोटो आईडी के संबंध में मेरे प्रमाणपत्र में सुधार" का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।

  7. उपर्युक्त विकल्प पर फिर से टैप करने के बाद आपको सूची से अपना नाम चुनने के लिए कहा जाता है, इसे चुनें और जारी रखें विकल्प पर टैप करें और फिर आप प्रमाण पत्र में अपना विवरण बदल सकेंगे।

नोट : टीकाकरण प्रमाण पत्र में परिवर्तन को दर्शाने में 48 घंटे लगते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई है, इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपके पास वैक्सीन प्रमाणपत्र सुधार की प्रक्रिया से संबंधित कोई प्रश्न या प्रश्न हैं तो नीचे टिप्पणी करके इसे पूछने में संकोच न करें। हम आपके सभी सवालों और सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।






Comments


bottom of page