top of page

Delhi Ration Card 2024:ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Delhi ration card | new ration card online application

e district delhi ration card apply online

दिल्ली सरकार के खाद विभाग और उपभोक्ता विभाग द्वारा नया राशन कार्ड बनाने की बात जारी की गई है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आप ने अभी तकअपना राशन कार्ड नहीं बनाया है। तो आप राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।






दिल्ली खाद आपूर्ति विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कोई भी अपना राशन कार्ड ऑनलाइन बना सकता है। राशन कार्ड विशेष तौर पर गरीब लोगों के खाद आपूर्ति के लिए बनाया गया है।



केंद्रीय सरकार ने गरीबों के खाद्द आपूर्ति करने के साथ-साथ लोगों की स्थिति अनुसार राशन कार्ड का भी विभाजन किया है। जिन लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है उन्हें बीपीएल राशन कार्ड दिया गया है और जिनकी स्थिति थोड़ी बेहतर है उन्हें एपीएल राशन कार्ड दिया जाएगा।


इससे गरीब लोग बहुत ही कम मूल्य में पर राशन और अनाज खरीद पाएंगे। दिल्ली खाद आपूर्ति विभाग की वेबसाइट से राशन कार्ड बनाने की पूरी जानकारी हम ने यहां शेयर किया है।


Delhi Ration card के लाभ क्या हैं ?


दिल्ली सरकार ने लोगों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर राशन कार्ड जारी किया है। इस राशन कार्ड से दिल्ली के लोगों को एक नहीं बल्कि कई सारी लाभ प्राप्त होंगे। जैसे –


राशन कार्ड प्राप्त करके लोग राशन की दुकानों से चावल, दाल, गेहूं, तेल जैसी खाद सामग्री बहुत ही कम मूल्य पर खरीद पाएंगे।


कई सारे सरकारी कार्यों को करने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे स्थिति में राशन कार्ड आईडेंटिटी प्रूफ के तरह काम करता है।


राशन कार्ड के मदद से व्यक्ति दूसरे दस्तावेज भी आसानी से बना सकता है। वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।


ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए भी राशन कार्ड बड़ा उपयोगी माना जाता है।


लेकिन इन सभी में सबसे जरूरी, इस राशन कार्ड को राज्य की गरीब जनता की खाद आपूर्ति करने के लिए बनाया गया है।


स्कूल से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।


अगर आप राशन कार्ड बना लेते हैं, तो आप भी इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


दिल्ली राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?


केंद्र सरकार ने देश की राजधानी दिल्ली के लिए दिल्ली राशन कार्ड जारी किया है। जैसा कि हमने आपको बताया सरकार ने राशन कार्ड को लोगों की आय अनुसार बनाया है। खाद और उपभोक्ता विभाग ने तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए हैं –


एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाएगा। जिनकी वार्षिक आय ₹1,00000 से कम है लेकिन ये गरीबी रेखा से ऊपर है। एपीएल राशन कार्ड के तहत ग्राहकों को अनाज सामान्य दाम से कम दाम पर उपलब्ध कराया जाएगा।


बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाएगा। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से भी कम है।


MY राशन कार्ड – यह राशन कार्ड दिल्ली के उन नागरिकों के लिए हैं। जो बहुत ही ज्यादा दयनीय जीवन यापन कर रहे हैं। जिनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है।


दिल्ली राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरुरत होती हैं ?


दिल्ली राशन कार्ड बनाने के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं। तो आपके पास इन सभी जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत आवश्यक है। बिना इन दस्तावेजों के आप दिल्ली राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।


राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदक का दिल्ली का निवासी होना जरूरी है।


आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।


आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।


दस्तावेजों के साथ आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।


आवेदक की दो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो।


अगर आप के पास ये सभी दस्तावेज है तो आप आसानी से दिल्ली राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


दिल्ली राशन कार्ड दिल्ली के सभी नागरिकों के लिए जारी किया गया है। जिन लाभार्थियों ने अभी तक दिल्ली राशन कार्ड नहीं लिया है। वे लाभार्थी नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे –


दिल्ली राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदक को सबसे पहले ई खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अभी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।


https://nfs.delhi.gov.in/


वेबसाइट पर जाने के बाद आप को होम पेज पर Citizen Corner के ऑप्शन पर जाना है और वहां Apply Online for Food Security पर क्लिक करना होगा।


जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज के बाद आप इ डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में पहुंच जाएंगे।


E district portal पर लॉगइन करने के बाद और सारी जानकारी भरने के बाद आप को registration बटन पर क्लिक करना होगा।


इस फॉर्म में आपको सबसे पहले डॉक्यूमेंट टाइप चुनना होगा। डॉक्यूमेंट टाइप भरने के बाद आप खुद को रजिस्टर कर लीजिए।


रजिस्टर करने के बाद New Ration Card Registration Form पर क्लिक कीजिए।


यहां पर आपको एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा आप उसमें अपनी सभी जानकारियां भर दीजिए और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।


इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप सफलतापूर्वक दिल्ली राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन कर पाएंगे।


नया राशन कार्ड कितने दिन में बन जाता है?


Online राशन कार्ड अप्लाई करने के बाद जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन करके सबमिट बटन पर click करेंगे। वैसे ही आप का राशन कार्ड बनना शुरू हो जायेगा। वर्फिकेशन पूरा होने के बाद 30 दिनों के अंदर ही राशन कार्ड लाभार्थी को प्राप्त हो जायेगा।


राशन कार्ड कौन बनवा सकता है?


दिल्ली राशन कार्ड दिल्ली का हर एक निवासी बना सकता है। चाहे उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो या कम सभी राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


Comments


bottom of page