top of page

Diwali Kab Hai : 2024 कब है दिवाली ? जानिए तारीख, मुहूर्त और पूजा का सही समय

Diwali 2024 Kab Hai : 2024 कब है दिवाली ?

दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है। यह हर साल कार्तिक महीने के अमावस्या को मनाया जाता है। इस दिन, लोग भगवान राम, देवी लक्ष्मी और अन्य देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। वे अपने घरों को दीयों और अन्य रोशनी से सजाते हैं, और मिठाइयाँ और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं।

Diwali 2023 हिंदी पंचांग के अनुसार साल 2023 में कार्तिक माह की अमावस्या 12 नवंबर को है। इस दिन दोपहर 2 बजकर 44 मिनट से अमावस्या शुरू होकर अगले दिन 13 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 56 मिनट तक है।


Diwali Kab hai:दिवाली 2023 शुभ मुहूर्त

  • पूजा शुभ मुहूर्त: संध्याकाल 5 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर 7 बजकर 36 मिनट तक है। इस दौरान साधक पूजा उपासना कर सकते हैं।

  • प्रदोष काल : शाम 5 बजकर 29 मिनट से 8 बजे 7 मिनट तक है।

  • वृषभ काल : संध्याकाल 5 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर शाम 7 बजकर 36 मिनट तक है।

  • महानिशीथ काल: देर रात 11 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक है। इस दौरान भी मां की पूजा उपासना कर सकते हैं।

  • सिंह काल : देर रात 12 बजकर 12 मिनट से शुरू होकर 2 बजकर 30 मिनट तक है।




Conclusion

दीपावली एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो खुशी, समृद्धि और नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। यह एक समय है जब लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर मनाते हैं।


डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Comments


bottom of page