top of page

मुफ्त राशन योजना: गरीबों को मिल रहा है 5 किलो अनाज, जानें कैसे उठाएं लाभ

अपडेट करने की तारीख: 10 जन॰

मुफ्त राशन योजना: गरीबों के लिए खुशखबरी, जानिए कैसे उठाएं फायदा!

क्या आप अपने परिवार के लिए सस्ता राशन ढूंढ रहे हैं? क्या कोरोना के बाद बढ़ती महंगाई आपकी जेब पर भारी पड़ रही है? अगर हां, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है! सरकार की मुफ्त राशन योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में अनाज मिल रहा है। इस योजना को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM-GKAY) के नाम से भी जाना जाता है।



कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • फ्री राशन योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड होना जरूरी है।

  • राशन कार्ड बनवाने का तरीका हर राज्य में थोड़ा अलग हो सकता है।

  • इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो मुफ्त अनाज मिलता है।

  • यह योजना अत्यंत गरीब परिवारों और प्राथमिकता वाले परिवारों दोनों के लिए उपलब्ध है।

  • फ्री राशन पाने के लिए अपने Ration Card और आधार कार्ड लेकर फेयर प्राइस शॉप पर जाएं।


लेकिन इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। राशन कार्ड बनाने का तरीका हर राज्य में थोड़ा अलग हो सकता है। इसलिए अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी लें।


अगर आपके पास पहले से ही राशन कार्ड है, तो आपको हर महीने 5 किलो मुफ्त अनाज मिल सकता है। यह अनाज आपको NFSA (National Food Security Act) के तहत मिलने वाले सस्ते राशन के अतिरिक्त दिया जाता है।


मुफ्त राशन पाने के लिए आपको अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड लेकर अपने नजदी की राशन की दुकान  पर जाना होगा। दुकानदार को अपना राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर बताकर आप मुफ्त अनाज ले सकते हैं।


यह योजना अत्यंत गरीब परिवारों की श्रेणी में आने वाले अंत्योदय अन्न योजना (AAY) और प्राथमिकता वाले परिवार (PHH) दोनों ही तरह के राशन कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना को December 2028 तक बढ़ा दिया गया है।




इसलिए अगर आप गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं और मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो राशन कार्ड बनवाएं या अपने मौजूदा राशन कार्ड को अपडेट करें। ये फ्री अनाज आपकी रसोई की चिंता कम कर सकते हैं और आपके परिवार को पौष्टिक आहार मुहैया करा सकते हैं।


तो देर न करें, आज ही फायदा उठाएं मुफ्त राशन योजना का!

Kommentare


bottom of page