top of page

MP Kisan Karj Mafi List 2024: जानिए मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना की नवीनतम जानकारी

MP Karj Mafi List 2024 Online

MP Karj Mafi list 2024 Online (Kisan) Karj Mafi Yojana list

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एक बेहद कल्याणकारी योजना लागू की है। इस योजना के लिए पात्रता रखने वाले लोग इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और अगर उनका सिलेक्शन हो जाता है, तो इस योजना के तहत उन्होंने खेती करने के लिए जो बैंक से लोन लिया है, उस लोन को सरकार माफ कर देगी।

यानी कि किसानों के द्वारा लिए गए लोन की कुछ अमाउंट को सरकार भरेगी। जिन किसानों ने इस योजना के लिए अप्लाई किया था और वह अपना नाम इस योजना में आया है नहीं, यह देखना चाहते हैं उसके लिए गवर्नमेंट के द्वारा चालू किए गए पोर्टल पर जा सकते हैं और लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।


जय किसान फसल ऋण माफी योजना क्या है?
जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना के अंतर्गत किसानों को 2 लाख तक का कर्ज सरकार द्वारा माफ़ किया जायेगा। अगर किसी भी किसान ने एक से ज्यादा अन्य सहकारी बैंको से लोन लिया है तो भी उसका कर्ज माफ़ किया जायेगा। आवेदक आसानी से अपने कंप्यूटर व मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।
जय किसान ऋण माफी योजना कब शुरू हुई?
जारी होने की तिथि इसी परिप्रेक्ष्य में किसानों को राहत देने उद्देश्य से शासन द्वारा लिये गये निर्णय के क्रम में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा 05 जनवरी, 2019 जय किसान फसल ऋण माफी योजना स्वीकृत की गई।

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना


मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी एवम खेती का काम करने वाले किसान इस योजना के अंतर्गत फायदा लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपना कर्ज माफ करवा सकते हैं।


हाल ही में मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी योजना में जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया था और जिन लोगों के नाम इस योजना के लिए सिलेक्ट किए गए हैं, उनके नामों की लिस्ट एमपी कृषि पोर्टल पर जारी की गई है।


जो भी किसान इसमें अपना नाम देखना चाहते हैं, वह किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके मध्य प्रदेश कर्ज माफी लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं और नाम की लिस्ट को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।


इस योजना के तहत पात्रता रखने वाले किसानों के 200000 तक के लोन को माफ किया जाएगा।


एमपी किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य-


इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के किसानों के आर्थिक बोझ को हल्का करना है, ताकि वह चिंता मुक्त हो सके। यह बात तो हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि, कई बार किसानों को अपनी फसल के लिए लोन लेने की आवश्यकता होती है और वह लोन लेते भी हैं, ताकि वह अपनी फसल की खेती कर सके और ज्यादा उत्पादन कर सके।


परंतु कई बार जब फसलों का उत्पादन सही से नहीं होता है या फिर किसी भी प्रकार की आपदा के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है, तो किसानों को काफी घाटा हो जाता है, साथ ही उनके ऊपर बैंक का कर्जा भी लद जाता है,जिसके कारण उन्हें आर्थिक तकलीफों का सामना करना पड़ता है और कई मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है।


ऐसे में जो किसान तकलीफ नहीं झेल पाते हैं, वह सुसाइड भी कर लेते हैं। ऐसी प्रॉब्लम को देखते हुए एमपी गवर्नमेंट के द्वारा कर्ज माफी योजना को चालू किया गया है ताकि किसानों को लोन की भरपाई करने में थोड़ी सी राहत प्राप्त हो।


किसान कर्ज माफी योजना के फायदे/विशेषताएं


एमपी किसान कर्ज माफी योजना के फायदे अथवा विशेषताएं नीचे मेंशन की गई है।


• इस लिस्ट को कैंडिडेट घर बैठे ही चेक कर सकता है,जिसके कारण उसके पैसे और टाइम दोनों की सेविंग होगी।

• योजना के चालू होने से खेती करने वाले किसान एग्रीकल्चर की फील्ड में और भी ज्यादा इंटरेस्ट लेंगे और अधिक उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

• सिर्फ एक ही बार किसानों को इस योजना का फायदा प्राप्त होगा।

• मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा मध्य प्रदेश के किसानों के तकरीबन दो लाख तक के लोन को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत माफी दी जाएगी।

• एमपी के किसी भी किसान ने अगर एक से ज्यादा दूसरी सहकारी बैंक से लोन लिया है, तो भी उसके कर्जे को माफ किया जाएगा।

• एमपी के जिन किसानों ने खेती करने के लिए लोन लिया है, सिर्फ उनके ही कर्जे को माफ किया जाएगा।

• कुआं,नहर या फिर ट्रैक्टर बनवाने के लिए जिन किसानों ने लोन लिया है, उन्हें इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।


एमपी किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?


नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि, कैसे आप मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपने नाम को घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।


1: इस लिस्ट में अपने नाम को चेक करने के लिए सबसे पहले आवेदक को किसान कल्याण तथा कृषि विकास डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।इस वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।


mpkrishi.mp.gov.in


2: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको तुरंत ही इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।


3: जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने एमपी के सभी डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट ओपन हो करके आ जाएगी।


4: इस लिस्ट में से आपको उस डिस्ट्रिक्ट का सिलेक्शन करना है, जिस डिस्ट्रिक्ट में आप रहते हैं या फिर जिस डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट आप ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं।


5: डिस्ट्रिक्ट का सिलेक्शन करते ही आपकी स्क्रीन पर कर्ज माफी लिस्ट ओपन हो करके आ जाएगी,जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं या फिर उस जिले में कर्ज माफी योजना का फायदा प्राप्त कर चुके सभी लोगों का नाम चेक कर सकते हैं।


6: आप चाहे तो इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।



Comments


bottom of page