top of page

CM Kisan Yojana MP:मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लिस्ट कैसे देखें?

CM Kisan Kalyan Yojana MP List 2024

मध्यप्रदेश सरकार की(CM Kisan Yojana) ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये यानी कुल 4,000 रुपये की सम्मान राशि देने का निर्णय किया है. किसानों के लिए ‘मुख्यमंत्री सम्मान निधि’ नामक यह योजना (Chief Minister Kisan Kalyan Yojana) 25 सितंबर 2020 से शुरू की गई है. इससे प्रदेश के 70 लाख किसानों को फायदा होगा. इस योजना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पंजीकृत किसानों को ही शामिल किया जाएगा.

CM Kisan Beneficiary Status 2024

CM Kisan Kalyan Yojana Status 2024 (Beneficiary list) Check cm kisan yojana apply online mukhyamantri kisan kalyan yojana list cm kisan yojana mp

CM Kisan Yojana:मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत कितनी राशि दी जाती है? CM Kisan Yojana के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किश्त जाना शुरू हुई है. पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी "मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना" शुरू की है. इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपये दिए जाएंगे

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन पत्र मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024 की किस्त कब आएगी?


Mukhya Mantri Kisan Kalyan Yojana क्या है?


Mukhya Mantri Kisan Kalyan Yojana, MP के किसानों के लिए है। यहाँ यह योजना, पीएम किसान की तरह ही काम करती है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 4000 हजार रुपये की धनराशि two installmet में बैंक खाते में भेजी जाती है। इसे किसान भाई CM Kisan Samman Nidhi Yojana भी कहते हैं।


CM Kisan Yojana किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर(DBT) के माध्यम से योजना का लाभ उठाने के लिए registration और आवेदन करने की आवश्यकता पड़ती है। MP के किसानों को अब PM Kisan Samman Nidhi Yojana और Mukhya Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, इन दोनों का लाभ मिलने से सालाना 10 हजार रुपये मिल रहे हैं। छोटे किसानों के लिए यह स्कीम किस वरदान से कम नहीं मानी जा रही है. मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा.


किसान कल्याण योजना में अपना नाम कैसे देखें?

CM Kalyan Yojana Status 2024 check online मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (CM Kisan Samman Nidhi) की स्थिति जांचें-

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की स्थिति देखने के लिए sarra.mp.gov.in पोर्टल पर जाएं। किसानों के ऑनलाइन आवेदन, सत्यापन और भुगतान की स्थिति यहां देखी जा सकती है। सबसे पहले sarra.mp.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर आयें।


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लिस्ट कैसे देखें?

CM Kisan Yojana Status देखने के लिए sarra.mp.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।

यहाँ पर किसानों के ऑनलाइन आवेदन, सत्यापन और पेमेंट के भुगतान की स्थिति देखी जा सकती है।

इन निर्देशों के अनुसार आप भी CM Kisan Status देख सकते हैं –


सबसे पहले sarra.mp.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर आयें।

  1. CM KISAN KALYAN YOJNA बॉक्स में DASHBOARD पर क्लिक करें।

  2. अगले पेज में अपना District, Tehsil, Halka और Village सेलेक्ट करें।

  3. अब आपको इस पेज में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आपके आवेदन के वेरिफिकेशन और पेमेंट भेजे जाने का पूरा स्टेटस दिख जायेगा।


किसान कल्याण योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधानमंत्री-किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Kalyan Yojana) के तहत केंद्र सरकार प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की राशि, तीन समान किश्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा कराती है. अब मध्यप्रदेश के किसानों को 6 हजार के अलावा 4 हजार अतिरिक्त राशि मिलेंगे. इससे यह राशि 10 हजार रुपये हो जाएगी.

CM Kisan Kalyan Yojana की लिस्ट में उन्हीं लोगों को शामिल किया जाता है तो पीएम किसान योजना में पहले से शामिल हैं,


जिनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, उनका पैसा जरुर मिलेगा। इसमें किसी किसी का कुछ दिन आगे या पीछे हो सकता है।

CM Kisan Samman Nidhi Registration

MP Kisan Kalyan Yojana में जिन किसानों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है। वे निम्नलिखित प्रक्रियाओं और निर्देशों का पालन करें –


Documents

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन फॉर्म PDF –

CM Kisan Yojana का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। Online Apply पटवारी के पास जमा किये जायेंगे। इसके लिए उन्हें pdf फॉर्म और जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करके जमा करना होगा। CM Kisan Kalyan Yojana का एप्लीकेशन फॉर्म आप नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।




मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि आवेदन प्रक्रिया –CM Kisan Kalyan Scheme Apply

जो किसान अभी तक मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से नहीं जुड़े हैं, वे ऑफिसियल वेबसाइट के आवेदन लिंक पर जा कर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद पटवारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा। उसके बाद उनके आवेदन मान्य माने जायेंगे। आवेदन के बाद इसका स्टेटस आप इस लेख बताये गए स्टेप्स के अनुसार देख सकते हैं।

PM Kisan Yojana:CM Kisan Kalyan Yojana MP List 2024 CM Kisan kalyan yojana 4000

अब किसानों को 10 हजार सालाना



मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 4000 रुपये और पीएम किसान सम्मान निधि में 6000 रुपसे पाने के बाद किसानों को मध्य प्रदेश राज्य में मिलने वाला कुल लाभ बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाएगा. 


छोटे किसानों के लिए यह स्कीम किस वरदान से कम नहीं मानी जा रही है. मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत जिन किसानों को लाभ मिलेगा, उनके बारे में जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी. क्षेत्र के पटवारी किसानों के बारे में पूरी जानकारी का वेरीफिकेशन करेंगे. किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा. आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी. किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी.



 

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना FAQs


मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. यह योजना 2020 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद करना है.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता क्या है?

  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता इस प्रकार है:

    • किसान भारत का नागरिक होना चाहिए.

    • किसान के पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि होनी चाहिए.

    • किसान का परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए.


मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसान को अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र भरना होगा. आवेदन पत्र में किसान के नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर और भूमि का विवरण शामिल होना चाहिए.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ क्या हैं?

  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ इस प्रकार हैं:

    • यह योजना किसानों की आय बढ़ाने में मदद करती है.

    • यह योजना किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है.

    • यह योजना किसानों को कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है.

    • यह योजना किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने में मदद करती है.


मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://saara.mp.gov.in/ है. इस वेबसाइट पर योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े अन्य प्रश्नों के लिए मैं कहां संपर्क कर सकता हूं?
  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े अन्य प्रश्नों के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

Commentaires


bottom of page