top of page

Mukhyamantri Sukha Rahat Yojana :किसानों को 3500 रुपये

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana Jharkhand: किसानों को 3500 रुपये की प्रारंभिक सूखा राहत देने का एलान, 30 लाख प्रभावितों को मिलेगा लाभ

Mukhyamantri Sukha Rahat Yojana

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

झारखंड राज्य के 22 जिलों (पूर्वी सिंहभूम एवं सिमडेगा छोड़कर) के 226 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है | सूखे की स्थिति को देखते हुए 22 जिलों के 226 प्रखंडों के प्रति किसान परिवार को तत्काल सूखा राहत हेतु 3500 रुपए ( अग्रिम ) राशि दी जाएगी। इन 226 प्रखंडों के सभी प्रभावित किसान परिवारों को यह राशि शीघ्र ही उपलब्ध करायी जाएगी। कृषि विभाग द्वारा सुखाड़ का आकलन प्रतिवेदन के अनुसार राज्य में 22 जिलों के 226 प्रखंड सूखे की चपेट में है।

ऐसे में राज्य सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है कि प्रभावित किसान परिवारों को तत्काल सूखा राहत राशि उपलब्ध करायी जाए।


राज्य के लगभग 30 लाख से अधिक किसान परिवार सूखे की चपेट में हैं जिन्हें इसका लाभ मिल सकेगा।


msry jharkhand gov in
Sukha Rahat Yojana Jharkhand
मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना झारखंड
Mukhyamantri Sukha Rahat Yojana :किसानों को 3500 रुपये
Sukha Rahat Online Jharkhand
Mukhyamantri Sukad Rahat Yojana apply online
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को राज्य में 30 लाख प्रभावित किसानों को 3500-3500 रुपये की प्रारंभिक राहत राशि देने की घोषणा की। राज्य सरकार ने 29 अक्तूबर को राज्य के 260 ब्लॉकों में से 226 को सूखा प्रभावित घोषित किया था। 

रामगढ़ जिले के लुकैयाटांड़ इलाके में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह सिर्फ शुरुआती राहत है। उन्हें और ज्यादा राहत मिलेगी, क्योंकि हमारी सरकार ने केंद्र से सूखा राहत पैकेज की मांग की है। 

उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रभावित किसानों को प्रारंभिक राहत राशि वितरित करने के लिए गांव और पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। 


Jharkhand Sukha Rahat Yojana me Registration kaise kare?

Jharkhand sukha rahat registration ke liye

Official website par visit kare:https://msry.jharkhand.gov.in/


Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana का लाभ कौन ले सकता है?


इस योजना का लाभ वैसे किसानों को मिलेगा जिन्होंने इस साल बुआई नहीं की है या जिसकी फसल 33 प्रतिशत से ज्यादा क्षति हो गई हो। किसान अपना आवेदन प्रज्ञा केंद्र में आनलाइन कराएंगे। वहां से वह हल्का कर्मचारी के लागिन में जाएगा। हल्का कर्मचारी आवेदन का सत्यापन कर अंचल निरीक्षक के लागिन में भेजेगा। अंचल निरीक्षक जांच कर कृषि पदाधिकारी के लाॅगिन में उसे भेजेगा। कृषि पदाधिकारी आवेदन का सत्यापन कर अनुमंडल पदाधिकारी के यहां भेजेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी सत्यापन कर उपायुक्त के लागिन में भेजेंगे। उपायुक्त इस आवेदन को जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को भेज देंगे। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार आवेदन को स्वीकृत कर DBT के लिए भेज देगा।


Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?


मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत 3500 रुपये प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले किसानों को एक बार फिर प्रज्ञा केंद्र पहुंचकर अंगूठा लगाकर ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए उन्हें प्रज्ञा केंद्र को किसी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा। वहीं फसल राहत योजना के तहत आवेदन करने से चूक गए लोग भी इसके लिए प्रज्ञा केंद्र में जाकर नए सिरे से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए टोकन मनी एक रुपये का भुगतान करना होगा।

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

किसान कॉल सेंटर नंबर

18001801551

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना कैसे चेक करें?

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana List 2023 जारी की गई है। राज्य के सभी लाभार्थी msry.jharkhand.gov.in पर जाकर इस सूची में अपना नाम चेक कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और जान सकते हैं कि इस योजना के तहत आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है या नहीं।

call kare (call 18001231136)



bottom of page