top of page

Pradhan Mantri Awas Yojana 2023

PM Awas Yojana Gramin apply online

PM Awas Yojana Latest Update: केंद्र की सरकार की तरफ से पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) चालाई जा रही है. इसके तहत साल 2024 तक गरीब लोगों को पक्का घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है. इस स्कीम के तहत वैसे लोगों को पैसे आवंटित किए जाते हैं जिनके पास कच्चे मकान हैं. 2023 के बजट में केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के लिए 66 फीसदी राशि बढ़ा दिया था. पहाड़ी और मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए मिलने वाली राशि में अंतर होता है. पीएम आवास योजना के तहत सरकार मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये देती है. वहीं पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 1 लाख 30 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस योजना का लाभ लेने को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. है.


किन्हें मिलेगा लाभ

वैसे लोग जिनके पास पक्के मकान नहीं होते हैं, सिर्फ वही व्यक्ति पीएम आवास योजना का लाभ ले सकते हैं. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सरकारी वेबसाइट पर अप्लाई करना होता है. इसके बाद पूरे डॉक्यूमेंट की जांच होती है. इसका साथ ही सरकारी अधिकारी द्वारा मुआयना भी किया जाता है. ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान की मदद से भी पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया जा सकता है. बाइक या कार होने पर पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा अगर किसी के पास 50 हजार या इससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है तो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.



कैसे चेक करें लिस्ट में नाम

  • पीएम आवास योजना की वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर होम पेज पर Menu सेक्शन को क्लिक करें.

  • इसके बाद सर्च PMAYG Beneficiary को चुनें.

  • इसके बाद Search By Name चुनने के बाद नया पेज ओपन होगा.

  • उस नए पेज पर अपना आधार नंबर डालकर Show के बटन पर क्लिक करें.

  • इसके बाद सभी लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी.


प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) को पहले इंदिरा आवास योजना कहा जाता था. हालांकि मार्च 2016 में इसका नाम बदल दिया गया. इसका लक्ष्य दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे ग्रामीण भारत के लिए किफायती और सुगम हाउसिंग को बढ़ावा देना है.


Commentaires


bottom of page