top of page

PM Kisan 16th Installment: 16वीं किस्त पाने के लिए इन 4 कामों को पूरा करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की 16वीं किस्त के लिए सरकार ने किसानों के लिए कुछ जरूरी कामों को पूरा करने की शर्त रखी है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इन कामों को जरूर पूरा करें.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th installment, Aadhaar linking, e-KYC, DBT activation, Aadhaar seeding status check


16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को निम्नलिखित कार्य करने होंगे:


PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि 16वीं किस्त के लिए आवश्यक काम - जानें कैसे पूरा करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए किसानों को कुछ आवश्यक काम करने होंगे। यहाँ हैं वो काम जिन्हें पूरा करने से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं:

  1. अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक रखें: पीएम किसान योजना के लाभ के लिए आपके बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इसके लिए अपने बैंक में जाएं या नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से इसे लिंक करें।

  2. अपने आधार सीडेड बैंक खाते में अपना डीबीटी विकल्प एक्टिव रखें: पीएम किसान योजना से मिलने वाली राशि को आपके बैंक खाते में डीबीट के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। इसके लिए आपका आधार सीडेड बैंक खाता डीबीटी विकल्प एक्टिव होना चाहिए।

  3. अपना ई-केवाईसी पूरा करें: पीएम किसान योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा। आप इस प्रक्रिया को पीएम किसान मोबाइल ऐप, कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

  4. पीएम किसान पोर्टल में 'KNOW YOUR STATUS' मॉड्यूल के तहत आधार सीडिंग की जांच करें: पीएम किसान पोर्टल में 'KNOW YOUR STATUS' मॉड्यूल के तहत अपनी आधार सीडिंग की जांच करें। अगर आपकी आधार सीडिंग सही नहीं है, तो आप इसे अपडेट करा लें।


यह भी पढ़ें-


निष्कर्ष

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। योजना के लाभार्थियों को 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए उपरोक्त कार्यों को पूरा करना होगा। यदि आप इन कार्यों को पूरा करते हैं, तो आप 16वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाएंगे।

Comments


bottom of page