top of page

PM Kisan 16th Installment:जानें कब आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान की 16वीं किस्त कब आएगी?

सरकार ने कई किसान स्कीमें शुरू की हैं, जिनमें से एक है PM Kisan Samman Nidhi Yojana। इस योजना के तहत, किसानों को हर साल 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है, जो किस्तों के रूप में दी जाती है। अब तक, सरकार ने किसानों के अकाउंट में 15 किस्तें जारी की हैं। जानिए अब सरकार 16वीं किस्त जारी करेगी?

HIGHLIGHTS

  1. पीएम किसान योजना में सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है।

  2. 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान की 15वीं किस्त जारी हुई थी।

  3. किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।


किसान सम्मान निधि योजना के बारे में:

केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई योजना चला रही है। इन स्कीम में से एक स्कीम पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किस्तों में दी जाती है। एक वित्त वर्ष में 3 किस्त जारी होती है, हर किस्त में 2,000 रुपये की राशि दी जाती है।


इस योजना में, सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा होती है। अब तक, सरकार ने किसानों के अकाउंट में 15 किस्तें जमा कर दी हैं और अब किसान आशा कर रहे हैं कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जल्दी ही आएगी। सूचना के अनुसार, सरकार की योजना के अनुसार, मार्च 2024 तक किसानों के बैंक खातों में राशि जमा हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड दौरे के दौरान 15 नवंबर 2023 को सीबीडी के माध्यम से योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था।


हर साल अप्रैल-जुलाई में, केंद्र सरकार पहली किस्त, अगस्त से नवंबर में दूसरी किस्त, और दिसंबर से मार्च में तीसरी किस्त को जारी करती है। वित्त वर्ष 2023-24 में, इस योजना के तहत किसानों को दो किस्तें प्राप्त हुईं। 15वीं किस्त में सरकार ने 2.81 करोड़ रुपये को 11 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किया था।



पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

यदि आप भी इस स्कीम का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप pmkisan-ict@gov.in पर भी ईमेल कर सकते हैं।


उन किसानों को लाभ नहीं होगा

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पीएम किसान स्कीम के नियमों में सख्ती बढ़ाई गई है। अब इस योजना का लाभ उन किसानों को होगा जिन्होंने ई-केवाईसी और जमीन की सत्यापन प्रक्रिया को पूरा किया है। PM Kisan eKYC और जमीन की सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना अब आवश्यक है। इस स्कीम का लाभ पाने के लिए, आपको जल्दी ही ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करवाना होगा। जो किसान ने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।


16वीं किस्त के बारे में अपडेट के लिए बने रहें:

हालांकि सरकार द्वारा अभी तक 16वीं किस्त की तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि यह फरवरी-मार्च 2024 के आसपास किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी. हम इस लेख को सरकार द्वारा जारी किसी भी अपडेट के साथ अपडेट करते रहेंगे.

इस बात के आसार हैं कि सरकार पीएम-किसान की 16वीं और 17वीं किस्त की राशि एक साथ और बढ़ाकर जारी कर सकती है। ऐसा 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले वोटबैंक को साधने के लिए किया जा सकता है।

Comentários


bottom of page