top of page

PM Kusum Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - पूरी जानकारी

अपडेट करने की तारीख: 18 फ़र॰

PM Kusum Yojana क्या है किसान लाभ कैसे ले सकते हैं?

सरकार ने एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है "प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana)"। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की कमाई को दोगुना करना है, और उन्हें सोलर पंप्स लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह एक नया तरीका है जिससे किसान अपनी आजीविका को सुधार सकते हैं। इस योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त करने, आवेदन करने और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में नीचे दी गई है:

PM Kusum Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - पूरी जानकारी

किसानों को खेती की सुविधा देने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजना चलाई जा रही है। इन स्कीम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) और पीएम किसान कुसुम स्कीम (PM Kusum Yojana) आदि कई स्कीम है। यह सभी योजना किसानों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह सभी योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद रहा है।


PM Kusum Yojana के लाभ:

  • किसानों को सोलर पंप्स लगाने के लिए 60% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी लागत में कमी होगी।

  • सोलर पंप के माध्यम से किसान बंजर जमीन में भी खेती कर सकते हैं, जो उनकी आय में वृद्धि करेगा।

  • यह योजना किसानों को बिजली खरीद के लिए भी बचत करने का अवसर देती है, क्योंकि उन्हें खुद की बिजली उत्पन्न करने का अधिकार होगा।


सोलर पंप के लिए जरूरी है इतनी जमीन

सोलर प्लांट लगाने के लिए किसान को 4 से 5 एकड़ जमीन की जरूरत होती है। ऐसें वह इस पंप के जरिये एक साल में 15 लाख बिजली यूनिट बनाई जा सकती है। किसान इस बिजली को बेच कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।


इतनी मिलती है सब्सिडी

इस योजना में केंद्र सरकार किसानों को 60 फीसदी तक की सब्सिडी देती है। वहीं राज्य सरकार भी अलग से सब्सिडी देती है। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत 60 फीसदी सब्सिडी देती है। इस तरह यह योजना किसानों की इनकम को बढ़ाने में मदद करती है।


PM Kusum Yojana आवेदन कैसे करें:

  • किसान अपने राज्य के किसान पोर्टल पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के दौरान, आवश्यक विवरण और डॉक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा।


यह डॉक्यूमेंट है जरूरी

इस योजना में सोलर पंप लगवाने के लिए किसान को कुछ डॉक्यूमेंट जमा करवाने होते हैं। इस योजना के लिए किसान को आधार कार्ड (Aadhaar Card), राशन कार्ड (Ration Card), आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक की पासबुक कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो और किसान को अपने जमीन के दस्तावेज Land Records की कॉपी जमा करनी होती है।


निष्कर्ष: 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के माध्यम से, सरकार किसानों को सोलर ऊर्जा के साथ आत्मनिर्भर बनाने का एक शानदार अवसर प्रदान कर रही है। यह उन्हें अधिक उत्पादक और आर्थिक रूप से स्थिर बनाने में मदद करेगा।

bottom of page