top of page

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana में नाम कैसे देखें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है ? Online Registration 2023

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) केंद्रीय सरकार द्वारा जारी किया गया एक योजना है जिसके तहत सरकार किसानों को खेती करने के लिए प्रेरित करना चाहती है और अगर खेती के दौरान किसी प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों का फसल नष्ट हो जाता है तो ऐसे हालात में सरकार किसानों को पूरा हर्जाना देगी।

Fasal Bima Yojana: क्या है फसल बीमा योजना; कैसे मिलता है इसका लाभ,जानिए इससे जुड़ी सभी बातें



चूंकि हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग कृषि करते हैं ऐसे में बाढ़ की समस्या, फसलों का खराब हो जाना, सूखा पड़ जाना ऐसी ऐसी समस्या है जो किसानों को कृषि करने से रोकती हैं और उनके मन में परिणामों का डर पैदा कर देती है।



इसी डर को निकालने के लिए और किसानों को उनके फसल को लेकर पूरी तरह निश्चिंत करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की हैं। इस योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों को लाभ प्राप्त होगा।


जिनकी फसल किसी कारणवश खराब हो गई है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को पहले रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से क्या लाभ प्राप्त होगा ?


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे -


• इस योजना के फल स्वरुप अब किसान इस चीज की फिक्र किए बिना खेती कर सकता है कि क्या होगा अगर उसका फसल बर्बाद हो गई तो? क्योंकि सरकार ने इस बात का जवाब दे दिया है और कहा है कि अगर फसल किसी कारण खराब होते हैं तो हर्जाना सरकार किसानों को देगी। ‌


•इस योजना के तहत सरकार किसानों को खेती करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं ताकि वह कृषि कार्य ना छोड़ें। ‌


•सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि अगर फसल खराब होती हैं तो किसानों को ₹20,0000 तक की धनराशि भी हर्जाने के तौर पर दी जा सकती हैं।


•इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी खरीफ फसल का 2 प्रतिशत व रबी फसलों का 1.5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इतना ही नहीं इसके अंतर्गत वाणिज्यिक फसलों पर 5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना होगा।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए किन पात्रता की आवश्यकता है ?


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा जिनके पास पात्रता होगी -


इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिलेगा।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।


इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास फसलों के ऊपर पहले से कोई बीमा नहीं है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी ?


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान के पास आधार कार्ड , पैन कार्ड जैसे सभी दस्तावेज और जमीन के कागजात के साथ बैंक का खाता होना भी आवश्यक है। इन सभी कागजों के साथ-साथ किसानों को यह दिखाना होगा कि बुआई सच में की गई थी।


Pradhan mantri fasal bima yojana का फॉर्म कैसे भरें?


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना बेहद आवश्यक है। आप इस फॉर्म को घर बैठे ऑनलाइन भी भर सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप नीचे बताए गए steps को ध्यान से फॉलो कीजिए!



#1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं।


https://pmfby.gov.in/


#2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको वहां पर हम पर दिखाई देगा लेकिन वहां जाने के बाद सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना है।


#3 अकाउंट बनाने के बाद आप आगे की प्रोसेस की ओर बढ़ सकते हैं! उसके बाद आपको अपना अकाउंट लॉगइन करना होगा।


#4. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे वैसे आपके सामने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। ‌


#5. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद आप उसे एक बार ठीक से चेक कर लीजिए फिर उन दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अटैच कर दीजिए जो हमने आपको ऊपर बताई थी।


₹6. फॉर्म को एक बार फिर से पूरा Review कर लीजिए और कैप्चा कोड वेरीफाइड करके Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।


प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा आप उसे नोट कर के रख लीजिए ताकि बाद में आप जब चाहे तब अपना स्टेटस चेक कर सके। ‌


जैसे ही आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे वैसे ही आपका नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड हो जाएगा।



Pradhan Mantri fasal Bima Yojana मैं स्टेटस कैसे चेक करें ?


pradhan mantri fasal bima yojana status


अगर आपने पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन किया है तो आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं -


Step 1: आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।


Step 2: वेबसाइट पर आप जैसे ही जाएंगे वहां पर आपको Application Status का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।


Step 3: आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आप receipt number डाल दीजिए जो आपको रजिस्ट्रेशन के समय मिला था। उसके बाद आप नीचे दिए गए check बटन पर क्लिक कर दीजिए।


Step 4: जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूरी स्टेटस दिखा दी जाएगी।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कांटेक्ट कैसे करें ?


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं साथ ही साथ आप अपनी परेशानियों का समाधान भी help centre में फोन करके प्राप्त कर सकते हैं।


Phone No – 011-23388911









ऑनलाइन फसल बीमा कैसे चेक करें?


फसल बीमा योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट pmfby.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Application Status के विकल्प को चुने। फिर रिसिप्ट नंबर और कैप्चा को डालें। इसके बाद Check Status के विकल्प को चुने।


माननीय केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री 
@nstomar
  ने आज कृषि भवन में #PMFBY के तहत #DigiClaim का शुभारम्भ किया। इसके अंतर्गत किसानों को फसल नुकसान की स्थिति में प्राप्त होने वाला दावा भुगतान उचित समय पर किसानों तक पहुंच सकेगा।
@pmfby



Kommentare


bottom of page