top of page

Samagra Portal क्या है? Samgra ID रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया,समग्र पोर्टल पर E-KYC कैसे करें?

Samagra Portal क्या है?

समग्र पोर्टल (Samagra Portal) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जो विभिन्न सरकारी योजनाओं, सेवाओं, को एक ही पोर्टल उपलब्ध कराता है। इसे मध्य प्रदेश सरकार ने विकसित किया है,


समग्र पोर्टल में उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं, योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है, जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार, पेंशन, किसान कल्याण, व्यापार, बैंकिंग, औषधि, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि शामिल हो सकते हैं। यह पोर्टल आमतौर पर विभिन्न सरकारी विभागों और निगमों द्वारा प्रबंधित किया जाता है और नागरिकों को आवश्यक सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने का एक माध्यम होता है।


समग्र पोर्टल द्वारा, नागरिक आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अपने दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं, स्टेटस चेक कर सकते हैं

Samagra ID कैसे search करें ?


समग्र यूनिक आईडी पूर्णतः निशुल्क है एवं सभी को दी गई है. यह जीवन काल में वही रहेगी. व्‍यक्ति स्‍वंय भी समग्र पोर्टल spr.samagra.gov.in, samagra.gov.in पर जाकर अपने एवं परिवार के सदस्‍य की समग्र यूनिक आईडी जान सकता हैं.


आप समग्र पोर्टल के माध्यम से अपनी SSSM ID दो तरह से जान सकते हैं –


नाम के आधार पर समग्र आई डी सर्च करना (Know Your Samagra ID by Name)

आप अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम से Samagra ID Search कर सकते हैं, इसके लिए नाम के साथ निवास सम्बन्धी कुछ सामान्य जानकारी जिला, स्थानीय निकाय, लिंग, इंग्लिश में नाम के पहले तीन अक्षर आदि देनी होगी. साथ ही अन्य जानकारी में आप सरनेम (इंग्लिश में पहले तीन अक्षर), ग्राम पंचायत / जोन ,वार्ड आदि की जानकारी भी दे सकते हैं.www.samagra.gov.in login


Mobile से समग्र आई डी सर्च करना (SSSM ID by Search Mobile Number)

समग्र पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नम्बर से भी आप समग्र आई डी खोज सकते हैं, इसके लिए आपको सदस्य का मोबाइल नम्बर, सदस्य का आयु वर्ग, सदस्य के नाम के पहले दो अक्षर आदि जानकारी देनी होगी.



Comments


bottom of page