top of page

Bihar Beej Anudan Yojana 2023:बीजों पर 90% तक की सब्सिडी दी जा रही है.

अपडेट करने की तारीख: 1 दिस॰ 2023

Subsidy on Seeds in Bihar:ब‍िहार की नीत‍िश सरकार ने क‍िसानों को बड़ा तोहफा क‍िसान द‍िवस (Kisan Diwas) के मौके पर द‍िया गया है.

मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना बीजों पर 90% तक की सब्सिडी दी जा रही ब‍िहार सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए बड़े तोहफे का ऐलान करते हुए बीजों पर भारी सब्‍स‍िडी देने की बात कही है. नीत‍िश सरकार क‍िसानों को यह सुव‍िधा 'मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना' के तहत दे रही है. राज्‍य के कृष‍ि व‍िभाग का उद्देश्‍य है क‍ि क‍िसानों से क‍िसानों तक गुणवत्‍तायुक्‍त बीजों का व‍िस्‍तार हो. सरकार की तरफ से किसानों को हाई क्वालिटी वाले बीजों पर 90% तक की सब्सिडी दी जा रही है.

बीज सब्सिडी क्या है?

क्या है बीज अनुदान योजना बिहार 2023 (Seed Subsidy Yojana)


इस योजना के तहत राज्य के किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को बाजार से कम कीमत पर बीज उपलब्ध कराए जाते हैं। इस योजना के तहत किसानों को बीज की खरीद पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है ताकि किसानों को सस्ता बीज मिल सकें।




ट्वीट के माध्‍यम से दी गई जानकारी

Bihar Beej Anudan Yojana के अनुसार आधा एकड़ भूम‍ि के ल‍िए धान, गेहूं बीज के मूल्‍य पर 90 प्रत‍िशत या अध‍िकतम 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की सब्‍स‍िडी दी जाएगी. वहीं, चौथाई एकड़ भूम‍ि पर दलहनी फसल के ल‍िए बीज के मूल्‍य पर 108 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की सब्‍स‍िडी दी जाने की योजना है. बिहार सरकार की तरफ से यह जानकारी ट्वीट के माध्‍यम से दी गई.


सब्‍स‍िडाइज रेट पर धान और गेहूं उपलब्ध होंगे मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना में चयनित किसानों को सब्‍स‍िडाइज रेट पर धान और गेहूं के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे. योजना में क‍िसानों का चयन पात्रता के आधार पर किया जाएगा. यद‍ि आप Bihar Beej Anudan Yojana 2023 का फायदा लेना चाहते हैं तो पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. योजना से जुड़ी अधिक जानकारी 18001801551 पर कर सकते हैं.

Comentarios


bottom of page