top of page

Shala Darpan: राजस्थान शिक्षा पोर्टल क्या है और कैसे करें लॉगिन? - rajshaladarpan.nic.in

नमस्ते शिक्षा साथियों! आज हम बात करेंगे 'शाला दर्पण' (Shala Darpan) पोर्टल के बारे में, जहां सभी छात्र, अभिभावक, और शिक्षक एक साथ जुड़ते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि shala darpan login कैसे करना है और पोर्टल से सम्बंधित अन्य जानकरी।

Shala Darpan: जानिए, शाला दर्पण क्या है

Shala Darpan, राजस्थान सरकार द्वारा संचालित एक ऑनलाइन पोर्टल है यह राज्य की शिक्षा प्रणाली को डिजिटल रूप से बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है इस पोर्टल के माध्यम से, सभी छात्र, अभिभावक, और शिक्षक एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं। इस पोर्टल की मदद से केवल सरकारी स्कूल के बच्चों की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

शाला दर्पण पोर्टल का उद्देश्य स्कूलों, छात्रों, अभिभावकों, और शैक्षिक अधिकारियों के बीच पारदर्शिता और संचार में सुधार करना है। इसके माध्यम से, राजस्थान के सभी माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल और स्कूल के स्टाफ के बारे में सर्वदा अपडेट रह सकते हैं।


शाला दर्पण पोर्टल में लॉगिन करने का तरीका (Shala Darpan Login)



अगर आप शाला दर्पण पोर्टल के स्टाफ लॉगिन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  1. पहली बार लॉगिन कर रहे हैं तो, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - https://rajshaladarpan.nic.in/ पर जाएं।

  2. स्टाफ विंडो के विकल्प पर क्लिक करें।

  3. Menu सेक्शन में "Register For Staff Login" के विकल्प पर क्लिक करें।

  4. अपना Staff ID, नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, आदि दर्ज करें और "Submit" पर क्लिक करें।

  5. आपका Staff Registration पूरा हो जाएगा। अब Integrated Shala Darpan पोर्टल में लॉगिन करने के लिए होमपेज पर मौजूद "लॉग इन" के विकल्प पर क्लिक करें।

  6. अपना Login Name और Password दर्ज करें और "लॉग इन" पर क्लिक करें।

इसके बाद, आप शाला दर्पण पोर्टल में सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकेंगे।"

Shala Darpan :शाला दर्पण राजस्थान के क्या लाभ हैं ?

शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान में शिक्षा से जुड़े कई लाभ प्रदान करता है। इसके माध्यम से छात्रों, माता-पिता, और विद्यार्थियों को विभिन्न सुविधाएं मिलती हैं। यहां कुछ मुख्य लाभ हैं:

  1. स्कूल सर्च: इस पोर्टल की मदद से लोग आसानी से अपने नजदीकी स्कूल का सर्च कर सकते हैं, जिससे उन्हें अब घर बैठे ही आवश्यक जानकारी मिलती है।

  2. रिपोर्ट देखना: शाला दर्पण के माध्यम से स्कूल की रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया सरल हो गई है, जिससे विद्यार्थियों के माता-पिता और स्टूडेंट्स आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  3. अभिभावक की रिपोर्ट: पोर्टल के माध्यम से अभिभावक स्टूडेंट की रिपोर्ट भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जो उन्हें बच्चे की प्रगति के बारे में सूचित करती है।

  4. सरकारी स्कूल स्कीमें: लोग इस पोर्टल का उपयोग करके सरकारी स्कूलों में चल रही विभिन्न स्कीमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  5. स्कॉलरशिप आवेदन: विद्यार्थी इस पोर्टल के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे उन्हें वित्तीय सहायता मिल सकती है।

  6. ट्रांसफर शेड्यूल: शाला दर्पण पोर्टल का उपयोग ट्रांसफर स्थिति जानने के लिए भी किया जा सकता है, जो विद्यार्थियों और उनके परिवार को सुविधा प्रदान करता है।

इस तरह, शाला दर्पण पोर्टल राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है।


शाला दर्पण पोर्टल पर स्कूल की सभी जानकारी कैसे प्राप्त करे ?


स्कूल की जानकारी प्राप्त करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:

  1. पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/: https://rajshaladarpan.nic.in/ पर जाएं।

  2. होमपेज पर, "Citizen Window" पर क्लिक करें।

  3. "Search School" विकल्प पर क्लिक करें।

  4. स्कूल के नाम, स्थान, या अन्य जानकारी दर्ज करें।

  5. "Go" बटन पर क्लिक करें।

आपको स्कूलों की एक सूची दिखाई देगी। आप सूची से किसी भी स्कूल का चयन कर सकते हैं और उस स्कूल के बारे में जानकारी देख सकते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप "जयपुर" में एक स्कूल खोजना चाहते हैं, तो आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  2. होमपेज पर, "Citizen Window" पर क्लिक करें।

  3. "Search School" विकल्प पर क्लिक करें।

  4. "School Name" फ़ील्ड में "जयपुर" दर्ज करें।

  5. "Go" बटन पर क्लिक करें।

आपको "जयपुर" में स्थित स्कूलों की एक सूची दिखाई देगी। आप सूची से किसी भी स्कूल का चयन कर सकते हैं और उस स्कूल के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

आप "Students Reports" या "Staff Reports" विकल्पों पर भी क्लिक करके स्कूल के छात्रों या कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha 2024


留言


留言功能已關閉。
bottom of page