top of page

यूपी राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढाएँ?

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा सभी का राशन कार्ड जारी किया जाता है अगर आपको भी "राशन कार्ड बनवाना है" और आप सोंच रहे हैं की "नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?" "राशन कार्ड ऑनलाइन यूनिट कैसे बढ़ाएँ” तो आप को बता दें की इस पोस्ट में मेरे द्वारा राशन कार्ड से संबन्धित सारी जानकारी दी जाएगी। तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।


यूपी राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े?

यूपी राशन कार्ड में अपने पत्नी या बच्चे का नाम जुड़वाने के लिए आप खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट ww fcs up gov in पर जाकर कर सकते है। इसके आलावा नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र या खाद्य विभाग की कार्यालय में जाकर भी आप नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म प्राप्त कर सकते है

राशन कार्ड में बच्चे का नाम कैसे जोड़े?


उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड योजना का संचालन कर रही है। जिसके अंतर्गत खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों को हर महीने कम से कम दर पर राशन उपलब्ध कराती है।


राशन के अंतर्गत चीनी, तेल, दाल, गेहूं और चावल आदि बाजार की दर से कम दर पर उपलब्ध कराया जाता है। प्रदेश के सभी गरीब परिवारों को राशन देने के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है। जिसका उपयोग करके कोई भी गरीब परिवार सरकारी राशन की दुकानों से आसानी से राशन प्राप्त कर सकता है।

राशन कार्ड के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को राशन यूनिट के अनुसार दिया जाता है। जिसके राशन कार्ड में अधिक यूनिट होती है। उसे अधिक राशन तथा जिसके राशन कार्ड मे कम यूनिट होते हैं। उसे कम राशन दिया जाता है। यूनिट का मतलब होता है सदस्य की संख्या।

योजना

राशन कार्ड

राज्य

उत्तर प्रदेश

विभाग

खाद्य एवं रसद विभाग

लाभार्थी

राज्य के नागरिक

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन व ऑफलाइन

वैबसाइट

fcs.up.gov.in


यदि आप राशन कार्ड में यूनिट बढ़ाना चाहते हैं। और आपको अभी तक इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। की राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढाएँ? यहाँ इससे संबंधित पूरी जानकारी दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-


  • अगर आप राशन कार्ड में यूनिट ऑफलाइन तरीके से बढ़ाना चाहते हैं। तो आप खाद्य एवं रसद विभाग या CSC सेंटर में जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

  • अगर आप राशन कार्ड में यूनिट ऑनलाइन तरीके से बढाना चाहते हैं तो आपको आवेदन पत्र को खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा।

  • अब आवेदन पत्र में आवेदक का नाम,पिता का नाम,माता का नाम और राशन कार्ड संख्या बहुत ही ध्यान पूर्वक भरनी होगी।

  • आप जिस यूनिट (सदस्य) का नाम राशन कार्ड में बढ़ाना चाहते हैं। उस यूनिट का पूरा नाम, आधार कार्ड नंबर, माता का नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि तथा अन्य सभी विवरण ध्यान पूर्वक दस्तावेजों से मिलाकर भरने होंगे।

  • आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरने के बाद नीचे की तरफ आवेदक का अंगूठा तथा हस्ताक्षर होना अनिवार्य होता है।

  • आपको आवेदन पत्र एक बार जरूर क्रॉस चेक कर लेना चाहिए।

  • इसके साथ ही यूनिट बढ़ाने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ ही अटैच कर दें।

  • इसके बाद आप आवेदन पत्र और उन दस्तावेजों को खाद्य एवं रसद विभाग में जमा कर दें।

  • अगर आप यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से कराना चाहते हैं। तो नजदीकी CSC (ग्राहक सेवा केंद्र) में लेकर जाएं। और वहां के अधिकारी द्वारा यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी करा सकते हैं।

जब आप अपना आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा कर देंगे। तो वहां के अधिकारियों के द्वारा आपके आवेदन पत्र तथा दस्तावेजों की जांच की जाएगी। और आप जांच के उपरांत सही पाए जाते हैं। तो आपके राशन कार्ड में यूनिट बढ़ा दी जाएगी। और आप के राशन कार्ड में यूनिट बढ़ जाएगी। जिससे बढे हुए यूनिट का भी राशन मिलने लगेगा।

इस प्रकार आप ऊपर दी हुई पूरी प्रक्रिया के माध्यम से अपने राशन कार्ड में यूनिट बढ़ा सकते हैं।



आप अपने राशन कार्ड में यूनिट बढाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको खाद्य विभाग में एक आवेदन पत्र के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होते हैं। अगर आपको राशन कार्ड में यूनिट बढ़ाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

  • निवास प्रमाण पत्र के लिए बिजली/पानी बिल,पहचान पत्र आदि की फोटोकॉपी

  • नवविवाहिता महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु सबसे पहले पिता के राशन कार्ड से नाम हटावाएँ तथा शादी के रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र की फोटोकॉपी

  • बच्चे का नाम जुड़वाने के लिए नगर निगम/नगर पालिका/ग्राम पंचायत से जारी जन्म प्रमाण पत्र की फोटोकोपी

  • स्व–प्रमाणित शपथ पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज

निष्कर्ष:-

आज हमने इस पोस्ट में राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाये? इससे संबंधित जानकारी के बारे में बताया है। मैं आशा करता हूँ। कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकरी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो, तो कृपया हमें कमेंट में लिखकर बताइए। और साथ ही हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करना ना भूले।


FAQ

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

उत्तर प्रदेश में खाद्य विभाग द्वार विशेष रूप से निम्न प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते है।

  • अंत्योदय राशन कार्ड (AAY)

  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL)

  • एपीएल राशन कार्ड (APL)

राशन कार्ड किसका बन सकता है?

राशन कार्ड किसका नही बन सकता है?

मोबाइल से राशन कार्ड का नंबर कैसे पता करें?


Comments


bottom of page