top of page

UP Samuhik Vivah Yojana:उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2024

UP Samuhik Vivah Yojana in Hindi ,सामूहिक विवाह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024


उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह अनुदान योजना फॉर्म| मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना हेल्पलाइन नंबर | सामूहिक विवाह रजिस्ट्रेशन, सामूहिक विवाह कब है 2024?


UP Samuhik Vivah Yojana

वैसे तो यूपी में निवास कर रहे हैं, सभी नागरिकों को यह पता होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार गरीब परिवार से संबंध रखने वाले लोगों को आर्थिक सायता पहुंचाने के लिए कई सारी योजनाओं की शुरुआत की गई है। इन्हीं सब योजनाओं में से एक योजना जिसका नाम प्रदेश सरकार ने ” यूपी सामूहिक विवाह योजना” रखा है। यह योजना उन परिवार के माता-पिता ओं की बेटियों के लिए शुरू की गई है।


जो कि अपनी बेटियों का विवाह अच्छे से नहीं कर पाते। ऐसे कमजोर परिवार की बेटियों की शादी के समय आर्थिक सहायता प्रदान कराने के लिए यूपी सरकार बेटी के विवाह के समय Samuhik Vivah Yojana 2024 के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर आती है।


उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना 2024

आपको बता दें कि पहले इस योजना में बेटी के विवाह पर राज्य सरकार द्वारा 350000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस UP Samuhik Vivah Yojana का लाभ राज्य के गरीब, कमजोर वर्ग के, विधवा महिला और अनुसूचित जाति,अन्य पिछड़ा वर्ग,जैसे कैटेगरी में आने वाले लोगों की बेटियों की शादी में अब राज्य सरकार 51000 रुपए प्रदान करेगी।


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एप्लीकेशन फॉर्म के फायदे

इस में योजना आवेदन करने से पहले आपको मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। या आप नीचे लेख से भी डाउनलोड कर सकते है। योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे बेटी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी | इसलिए आवेदिका का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है तथा बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।


UP Mukhyamantri Samuhik Vivah Scheme 2024 Highlights

लेख

यूपी सामूहिक विवाह योजना 2024

राज्य

उत्तर प्रदेश

शुरू की गयी

राज्य सरकार द्वारा

कब शुरू हुई

01/10/2017

योजना की अंतिम तिथि

01/10/2024

लाभार्थी

आर्थिक रूप से कमज़ोर

उद्देश्य

बेटियों के विवाह में आर्थिक सहायता

सहायता

धनराशि 51 हजार रुपए

आवेदन प्रक्रिया

ऑफलाइन

ऑफिसियल वेबसाइट

सामूहिक विवाह योजना में आरक्षण का प्रतिशत

UP Samuhik Vihah Yojana 2024 का संचालन सही ढंग से करने के लिए सभी जातियों को आरक्षण भी प्रदान किया गया है। जिसके तहत ही पात्र नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। आरक्षण कुछ इस प्रकार से है।

सामान्य वर्ग को 20 %

अन्य पिछड़ा वर्ग को 30%

अल्पसंख्यक वर्ग को 15%

अनुसूचित जाति/जनजाति 35%

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के बारे में जानकारी

  • यूपी के सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं बीपीएल श्रेणी (BPL Category) के परिवार ही इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम का लाभ ले सकते है।

  • राज्य की विधवा और तलाकशुदा महिलाएं इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकती है।

  • इस योजना के तहत राज्य सरकार 35,000 रुपये की आर्थिक सहायता विवाह के समय देती है।

  • UP Samuhik Vivah Scheme 2024 के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी ।इसलिए आवेदिका का बैंक अकाउंट होना चाहिए।

  • नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम), क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत स्तर पर पंजीकरण एवं न्यूनतम 10 जोड़ों के विवाह पर सामूहिक विवाह आयोजन की व्यवस्था की गई है।

यूपी सामूहिक विवाह योजना के लिए नियम

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए कुछ पात्रता मापदंड रखें है। यदि आप इन पात्रता मापदंड को पूरा करते है तो आपको Samuhik Vihah Yojana 2024 UP का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों को प्रदान किया जाएगा।

  • रू 2,00,000/- वार्षिक आय सीमा के अन्तर्गत आने वाले सभी वर्गों के परिवारों को योजनान्तर्गत आच्छादित किया जाता है।

  • इस योजना में प्रदेश के सभी वर्ग के परिवार जिनकी वार्षिक आय रू 2,00,000/- से कम हो।

  • इस योजना के तहत विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा वर की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

  • ऐसी परित्यक्ता महिला जो निराश्रित हो और स्वयं के पुनर्विवाह के लिये आर्थिक रुप से सक्षम न हो। इसके अलावा जिनका कानूनी रूप से तलाक हो गया हो वे भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

  • सामूहिक विवाह सम्मेलन 2024 के तहत लाभार्थी के अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हो।

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना 2024 के लिए दस्तावेज

योजना के तहत आवेदन करते समय आप सभी के पास नीचे दिए गए सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

1- जाति प्रमाण पत्र 2-परिवार की आय का प्रमाण पत्र 3-आयु प्रमाण पत्र 4-निवास प्रमाण पत्र 5-बैंक पासबुक की कॉपी 6-वर-वधु की फोटो 7-आधार कार्ड 8-मोबाइल नंबर


उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह सम्मेलन में कितना पैसा मिलता है

जैसे की आप लोग जानते है कि बहुत से ऐसी लोग है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाते तथा गरीब होने के कारण अपने परिवार की आर्थिक ज़रूरत को भी पूरा नहीं कर पाते इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने Shadi Anudan Yojana को शुरू किया है। इस उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों और विधवा महिलाओ की बालिका की शादी के लिए 51000 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना। जिससे आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में क्या-क्या मिलता है

इस योजना के तहत शादीशुदा जिंदगी को अच्छे से जीने के लिए और गृहस्ती की स्थापना के लिए कन्या के अकाउंट में सरकार 51000 रुपए की धनराशि प्रदान करेंगी। इसके अलावा सरकार के जरूरी सामान और कपड़े पायल बर्तन आदि खरीदने के लिए ₹10000 की धनराशि प्रदान करेंगे। के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार जुड़े के सामूहिक विवाह आयोजन पर ₹6000 की धनराशि खर्च करेगी। इस प्रकार योजनान्तर्गत एक जोड़े के विवाह पर कुल रू0 51,000/- की धनराशि की व्यवस्था है।


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सामूहिक विवाह के रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको योजना की Official Website पर जाना होगा।

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा।

  • इस होम पेज पर आपको “application form” दिखाई देगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Name, Address, Aadhaar Number, Age आदि को दर्ज करनी होगी।

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना रजिस्ट्रेशन

  • अगर आप Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको योजना का आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड करना होगा।

  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में कुछ पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करने होंगे।

  • इसके बाद आपको भरे हुए फॉर्म को अपने नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम), क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत स्तर पर में जाकर जमा कराना होगा।

  • इसके बाद शादी होने पर आपको योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।


समूह विवाह कैसे होता है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की शादी के वस्त्र के साथ ही बिछिया, पायल आदि भी प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत होने वाले सभी विवाह को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा प्राधिकृत किया जाएगा। इन सभी के साथ ही उपहार स्वरूप एक नया मोबाइल और अन्य घरेलू उपयोग के सामान भी प्रदान किए जाएंगे।


शादी अनुदान का पैसा कैसे चेक करें?

Shadi Anudan status | Vivah Anudan Status Check?

  1. Vivah Anudan Status देखने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ( shadianudan.upsdc.gov.in ) |

  2. सफलतापूर्वक वेबसाइट खोलने के बाद आपको ( Vivah Anudan Status ) आवेदन पत्र की स्थिति के बटन पर CLICK करना होगा |


सरकारी शादी में क्या क्या मिलता है? सरकार के द्वारा बेटियों की शादी करने के लिए विवाह अनुदान योजना ( shadi anudan , विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन ) की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत आपकी बिटिया की शादी पर सरकार आपको ₹51000 से ₹55000 रुपये की आर्थिक सहायता दे सकती है ,“विवाह अनुदान योजना“ यह योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों की बेटियों के लिए शादी में सहायता प्रदान करना है। इस योजना से बेटियों की शादी की लागत में कमी आती है और उन्हें एक अच्छी शुरुआत मिलती है।

Comments


bottom of page