top of page

UP Vridha Pension Yojana 2024 | उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना आवेदन कैसे करें?

UP Vridha Pension Yojana क्या है

यूपी वृद्धा पेंशन योजना (UP Vridha Pension Yojana) के तहत योग्य नागरिक को सरकार 500 रुपये प्रति तीन महीने में देती है। यह रकम पेंशन पाने वाले व्यक्ति वृद्ध के बैंक खाते में हर 3 महीने में (Direct Benefit Transfer) ट्रांसफर की जाती है डाल दी जाती है। जो भी बुजुर्ग यूपी वृद्धा पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनको इसके लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा जो कि ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध है।

UP में वृद्धा पेंशन कितना मिलता है?
UP Vridha Pension Scheme: उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है. यूपी वृद्धा पेंशन स्‍कीम के तहत 500 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे.


उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना (Uttar Pradesh Old Age Pension scheme)


उत्तर प्रदेश में वृद्धा पेंशन पाने के लिए लाभार्थी बनने के लिए क्‍या अर्हता है और हर माह कितनी पेंशन मिलती हैं, ये जानना हर किसी को जरूरी है. क्‍योंकि हर घर में बुजुर्ग हैं और उन्‍हें ये जानना जरूरी है कि वो इस पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए पात्र हैं कि नहीं. सरकार की ओर से अनेकों योजनाएं चल रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत से लोग उससे वंचित रह जाते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि वृद्धा पेंशन पाने के लिए वे कैसे आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि हर माह कितनी वृद्धा पेंशन मिलती है.

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है. केन्‍द्र और राज्‍य सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए वृद्धावस्‍था पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है.

यूपी वृद्धा पेंशन स्‍कीम के तहत 500 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे. जो उम्‍मीदवार वृद्धावस्‍था पेंशन योजना का लाभ पाना चाहते हैं, उन्‍हें यूपी की अधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाकर लॉगइन कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने वालों को भी मोबाइल नंबर देना जरूरी है. 1500 रुपए तिमाही ये पेंशन खाते में जाएगी. यही वजह है कि लाभार्थी का बैंक खाता होना भी जरूरी है. 60 साल या उससे अधिक आयु के वृद्ध इसके पात्र हैं. शहरी क्षेत्र के रहने वाले वृद्ध की वार्षिक आय 56,460 और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ऐसे बुजुर्ग जिनकी वार्षिक आय 46,080 है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.



उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बूढ़े बुजुर्गों के लिए आर्थिक सहायता के रुप में पांच सौ रुपए प्रति माह दिया जाता है. ये राशि का मुख्य उद्देश्य वृद्ध जनों को आर्थिक सहयोग पहुंचाना है. वृद्धा पेंशन के योग्य वृद्धजनों को यूपी सरकार हर तीन महीने पर पांच-पांच सौ रुपए प्रति माह से हिसाब से ये राशि देती है. हालांकि आपको वृद्धा पेंशन राशि लेने के लिए एक आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होती है. हम आपको आवेदन की पात्रता, जरुरी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं.


उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन की पात्रता क्या है?

-उत्तर प्रदेश का नागरिक हो

-आवेदक की उम्र 60 वर्ष या उससे ज्यादा हो

-आवेदक के पास खुद का आधार कार्ड हो

-आवेदक के पास बैंक खाता हो


️ UP वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

-आवेदक का आधार कार्ड

-आवेदक का पैन कार्ड

-आवेदक का राशन कार्ड

-आवेदक का आयु प्रमाण पत्र

-आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र

-आवेदक का पहचान पत्र

-आवेदक के बैंक खाते का विवरण

-आवेदक का मोबाइल नंबर

-आवेदक के दिव्यांग होने का प्रमाण पत्र (अगर लागू हो तो)

-आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो


वृद्धा पेंशन के लिए अप्लाई कैसे करें?

-आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाएं

-होम पेज पर वृद्धा पेंशन योजना के विकल्प पर क्लिक करें

-अब आप ऑनलाइन आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करें

-आपके सामने आवेदन होगा जिसमें मांगी गई जानकारी आपको देनी है

-उसमें मांगे गए दस्तावेज को भी अपलोड करें

-अब Submit पर क्लिक करें

コメント

コメントが読み込まれませんでした。
技術的な問題があったようです。お手数ですが、再度接続するか、ページを再読み込みしてださい。
bottom of page