Shala Darpan Rajasthan Online Education Portal | शाला दर्पण पोर्टल क्या है

Shala Darpan Rajsthan क्या है in Hindi

राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग में मौनिटिरिग करने के लिए Shala darpan का इस्तेमाल किया जाता है जिसे Student, Parents, School Administration और Teachers के बीच मे समन्वय स्थापित किया जा सके   तथा Various Education Services को उन तक पहुंचने के लिए Government Of India के HRD (Human Resource Development) तथा NIC (National Informatics Centre)के द्वारा 5 जून 2015 से संचालित है 

shala darpan Rajsthan portal.webp

Shala Darpan और Shala Darshan में अंतर

Shala Darpan को मध्यमिक शिक्षा के लिए बनाया था! लेकिन दो Portal को Use करने मे शिक्षक तथा
अधिकारियों को दिक्कते झेलनी पड़ रही थी , इसी समस्या को ध्यान रखते हुआ राजस्थान सरकार ने इन दोनों Websites को कुछ महीने पहले ही Shala Darshan को Shala Darpan मे Merge किया गया है बदल दिया गया!!!!

शाला दर्पण द्वारा मिलने वाली सुबिधाये

शाला दर्पण program में ऐसी बहुत जानकारी है , जो न केवल छात्र बल्कि अध्यापक के लिए और साथ ही उन सभी के लिए है । जो अध्यापक बनना चाहते है , वो सभी जानकारी इस पोर्टल पे उपलब्ध है। लेकिन इसके खास करके छात्रों के लिए बनाया गया है । इनसे जुडी कुछ जरुरी जानकारी नीचे दी गई है कृपया ध्यान पूर्वक पढ़ें :-

  • Student का डरा डाटा Profile Management के रूप में की जाती है, जिसमे छात्र का उपस्थिति उनके माता-पिता का नाम, प्राप्तांक, स्वास्थ जानकारी, छात्रवृत्ति की पूरी जानकारी इत्यादि सामिल रहता है।

  • प्रत्येक छात्र को एक ID Card दिया जाता है जिसे छात्र को classroom में आते वक्त Swipe करना होता है. जैसे ही Swipe किया जाता है तो उसका उपस्थिति उसके पैरेंट के पास पोर्टल द्वारा SMS कर दिया जाता है।

यह भी पढ़े :सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान फॉर्म कैसे भरे

  • केवल छात्र ही नही बल्कि Teacher का भी Update भी Portal पर Available की जाती है. जिसमे School Employee Details, Recruitmnet, Posting, Tranfers, Atandence, Payment, इत्यादि को भी Include किया है ।

 

Shala Darpan के उपयोग

• शिक्षा विभाग को विद्यालय स्तरीय सूचनाओं से अद्यतन रखना

• विद्यार्थियों की अधिगम स्तर प्रगति की नियमित प्रविष्टि के साथ उनकी सहशैक्षिक गतिविधियों का सतत् मूल्यांकन

• उपलब्ध मानव संसाधन का समुचित उपयोग

• विद्यालय/शिक्षक/विद्यार्थी आधारित विभिन्न योजनाओं के निमार्ण हेतु आवश्यक इनपुट की एक क्लिक पर उपलब्धता

• जिला/राज्य स्तर पर त्वरित मॉनीटरिंग द्वारा योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन