Bihar Krishi Yojana:खेतों की सिंचाई के लिए फ्री बिजली कनेक्शन देगी सरकार
top of page

Bihar Krishi Yojana:खेतों की सिंचाई के लिए फ्री बिजली कनेक्शन देगी सरकार

Paddy Crop: बिहार सरकार (Bihar Government) ने धान की सिंचाई के लिए किसानों को फ्री बिजनेल कनेक्शन देने का फैसला किया है. खेतों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार लगभग 2,200 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

खेतों की सिंचाई के लिए फ्री बिजली कनेक्शन देगी ये सरकार, बिछाए जाएंगे तार, लगेंगे ट्रांसफार्मर


Paddy Crop: खरीफ सीजन की मुख्य फसल धान की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार (Bihar Government) ने धान की सिंचाई के लिए किसानों को फ्री बिजनेल कनेक्शन देने का फैसला किया है. खेतों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार लगभग 2,200 करोड़ रुपये खर्च करेगी. ऊर्जा विभाग ने इस राशि की मंजूरी दे दी है. चौथे कृषि रोडमैप के तहत विभाग ने इस पैसे से किसानों (Farmers) को नए कनेक्शन देने के साथ ही तार-पोल लगाने का भी फैसला लिया है.



किसानों को दिए जाएंगे 4 लाख 80 हजार नए कनेक्शन

चौथे कृषि रोडमैप में 4 लाख 80 हजार नए कनेक्शन दिए जाएंगे. इसके तहत उत्तर बिहार में 2 लाख 90 हजार और दक्षिण बिहार में 1 लाख 90 हजार किसानों को कनेक्शन दिए जाएंगे. कनेक्शन देने में मद में किसानों से सरकार पैसा नहीं लेगी. नए कनेक्शन देने के मद में सरकार 143 करोड़ 93 लाख खुद खर्च करेगी.



किसानों की सुविधा के लिए लगेंगे 31 हजार ट्रांसफॉर्मर

बिहार में अब तक 1354 डेडिकेटेड कृषि फीडर बन चुके हैं. बिजली कंपनी ने 12430 सर्किट किलोमीटर 11 केवी की तार बिछाने का फैसला लिया है.  इसके अलावा खेती के लिए राज्य में अब तक 93,420 ट्रांसफॉर्मर लग चुके हैं. लेकिन किसानों की सुविधा के लिए कंपनी ने 31 हजार 78 और ट्रांसफॉर्मर लगाने का फैसला लिया है. इसके तहत उत्तर बिहार में 18936 तो दक्षिण बिहार में 12141 ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे. इस मद में 811 करोड़ 75 लाख खर्च किए जाएंगे.


35 से ज्यादा हेक्टेयर में होगी धान की खेती

बिहार में इस साल खरीफ के सीजन में 20 मई तक के आंकड़ों के अनुसार 31.51 लाख हेक्टेयर की खेती की जा रही है. इसके अलावा 3.35 लाख हेक्टेयर में धान बिचड़ा, 3.55 लाख हेक्टेयर में मक्का, 1.15 लाख हेक्टेयर में दलहनी, 0.25 लाख हेक्टेयर में तेलहनी और 0.11 लाख हेक्टेयर में जूट फसल समेत कुल 43 .92 लाख हेक्टेयर में खरीफ की फसलों की खेती करने का लक्ष्य रखा गया है.


सन्दर्भ



Har Ghar Bijli Yojana:हर घर बिजली योजना क्या है?


यूपी बिजली बिल कैसे चेक करें ?

bottom of page