खोज करे

Mukhyamantri kisan kalyan yojana Apply 2020

अपडेट किया गया: 4 दिन पहले


मध्यप्रदेश सरकार की(CM Kisan Yojana) ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये यानी कुल 4,000 रुपये की सम्मान राशि देने का निर्णय किया है. किसानों के लिए ‘मुख्यमंत्री सम्मान निधि’ नामक यह योजना (Chief Minister Kisan Kalyan Yojana) 25 सितंबर से शुरू की गई है. इससे प्रदेश के 70 लाख किसानों को फायदा होगा. इस योजना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पंजीकृत किसानों को ही शामिल किया जाएगा. प्रधानमंत्री-किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Kalyan Yojana) के तहत केंद्र सरकार प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की राशि, तीन समान किश्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा कराती है. अब मध्यप्रदेश के किसानों को 6 हजार के अलावा 4 हजार अतिरिक्त राशि मिलेंगे. इससे यह राशि 10 हजार रुपये हो जाएगी.
CM kisan kalyan yojana MP status


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि सभी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित करके लागू करेंगे.’ उन्होंने कहा कि इस श्रृंखला के पहले चरण में मध्यप्रदेश में ‘मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि’ शुरू की जा रही है.
PM Kisan Yojana:CM Kisan Kalyan Yojana MP List 2020
CM Kisan kalyan yojana 4000
अब किसानों को 10 हजार सालाना
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 4000 रुपये और पीएम किसान सम्मान निधि में 6000 रुपसे पाने के बाद किसानों को मध्य प्रदेश राज्य में मिलने वाला कुल लाभ बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाएगा. छोअे किसानों के लिए यह स्कीम किस वरदान से कम नहीं मानी जा रही है. मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा.

mukhyamantri kisan kalyan yojana form pdf
cm kisan yojana apply online
mukhyamantri kisan kalyan yojana list
cm kisan yojana mp
cm kisan samman nidhi
cm kisan mp
pm kisan samman nidhi yojana
CM kisan registration MP
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत जिन किसानों को लाभ मिलेगा, उनके बारे में जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी. क्षेत्र के पटवारी किसानों के बारे में पूरी जानकारी का वेरीफिकेशन करेंगे. किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा. आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी. किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी.
Live Cricket Score IPL2020 update
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन पत्र
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश
मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना