MP Bhulekh: घर बैठे अपने भूलेख खसरा खतौनी की पूरी जानकारी देखें
top of page

MP Bhulekh: घर बैठे अपने भूलेख खसरा खतौनी की पूरी जानकारी देखें

MP Bhulekh क्या है?

MP Bhulekh (मध्य प्रदेश भूलेख) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक ऑनलाइन पोर्टल है, जो राज्य के नागरिकों को अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी घर बैठे देखने की सुविधा प्रदान करता है। इस पोर्टल पर आप अपनी जमीन का खसरा, खतौनी, और भू-नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं।


MP Bhulekh: खसरा, खतौनी, और भू नक्शा ऑनलाइन देखें | mpbhulekh.gov.in

MP Bhulekh के आधिकारिक पोर्टल mpbhulekh.gov.in पर जाकर आप आसानी से खसरा, खतौनी, और भू नक्शे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह दस्तावेज भूमि के विवरण को शामिल करता है, जैसे कि क्षेत्रफल, स्वामित्व, उपयोग, और मूल्य।

MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha Portal: ऑनलाइन भूमि जानकारी में सुविधा

MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha Portal एक महत्वपूर्ण साधन है जो सरकारी कार्यालयों और भूमि पंजीकरण प्रक्रियाओं की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। यह ऑनलाइन पोर्टल आपको अपने घर से ही जमीन के दस्तावेजों की जाँच करने में मदद करता है।

इस सुविधा के बाद, आप सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ आपको अपने काम के लिए किसी भी दलाल को पैसे देने की भी आवश्यकता नहीं होगी. अब आप अपने खसरा और खतौनी नंबर को केवल ऑनलाइन देकर अपने सभी दस्तावेज की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.


यह पोर्टल मध्य प्रदेश के किसानों और जमीन मालिकों के लिए एक वरदान है. यह उन्हें अपने जमीन के दस्तावेजों की जांच करने और भूमि पंजीकरण प्रक्रियाओं को आसानी से पूरा करने में मदद करता है


MP Bhu Abhilekh: खसरा खतौनी ऑनलाइन देखें

मध्य प्रदेश Bhu Abhilekh पोर्टल (mpbhulekh.gov.in) एक ऑनलाइन पोर्टल है जो राज्य के भूमि रिकॉर्डों तक पहुंच प्रदान करता है। इस पोर्टल का उपयोग करके, आप अपने या किसी अन्य व्यक्ति के भूमि रिकॉर्ड देख सकते हैं, जिसमें खसरा, खतौनी, और भूमि का नक्शा शामिल हैं।

MP Bhu Abhilekh 2024 आधिकारिक वेबसाइट

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भूलेख/भू अभिलेख मैं खसरा, खतौनी, बी1 को ऑनलाइन देखने की सुविधा के लिए दो आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है जो नीचे दी गई है:

  1. landrecords.mp.gov.in

  2. mpbhulekh.gov.in

इन दोनों वेबसाइट से देखा जा सकता है अर्थात इनसे आप अपनी खेत की जानकारी, प्लॉट अथवा संपत्ति के नक्शा की जानकारी देख सकते हैं।

  • MP Bhulekh पोर्टल का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

MP Bhulekh-Bhuabhilekh खसरा खतौनी ऑनलाइन देखें ?

यदि आप मध्य प्रदेश में किसी भी जिले पर रहते हैं, और अपनी जमीन का रिकॉर्ड (Bhulekh MP) ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लिए आगे दी गई चरणबद्ध प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इससे आप एमपी भूअभिलेख की जानकारी कैसे निकालते हैं, यह जान पाएंगे।


MP Bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।

आप इस वेबसाइट को अपने फोन, कंप्यूटर से खोल सकते हैं। या आप सीधे क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं– Madhya Pradesh Bhulekh @mpbhulekh.gov.in


1. मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल के लिए नीचे दी हुयी वैबसाइट को क्लिक करे

www.landrecords.mp.gov.in

2. Free Services का चयन करें।

एमपी भूले पोर्टल (Mpbhuabhilekh) खुलने के पश्चात आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर काफी विकल्प दिखाई देंगे। इन सारे विकल्प में से आपको “Free Services” वाले विकल्प का चयन करना है।


3-मध्य प्रदेश भू अभिलेख की वेबसाइट खोलने के पश्चात आपको जिलों का मैप दिखाई देगा, इस मैप में आप अपने जिले का चयन करें।

4. अपनी तहसील चुने ।


5. अपने गांव का चयन करें।


6. खसरा/नक्शा विकल्प का चयन करें।


7. खसरा नंबर चुनें।

8. खसरा विवरण देखें।


9. Bhulekh MP Download/Print


10. खसरा विवरण (खसरा खतौनी नाम अनुसार) चयन करें।

आप एमपी भूलेख (Mpbhulekh) का विवरण खसरा नंबर के अलावा खसरा खतौनी नाम अनुसार भी देख सकते हैं। यदि आपको खसरा नंबर मालूम नहीं है तो आपका खसरा (नंबर अनुसार) विकल्प की जगह खसरा (भूस्वामी चयन करें ) विकल्प का चयन करें। गांव के एक जैसे नाम वाले सभी लोगों की सूची आ जाएगी, इस सूची से अपने नाम को खोज कर सबमिट कर दे। अंत में आप अपनी जमीन की खसरा नकल का विवरण ऑनलाइन देख पाएंगे। इसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।


यहां कुछ सामान्य प्रश्न और उत्तर दिए गए हैं जो आपको MP Bhulekh पोर्टल के बारे में जाने में मदद कर सकते हैं:


  • MP Bhulekh पोर्टल क्या है?

MP Bhulekh पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है. यह पोर्टल किसानों और जमीन मालिकों को अपनी भूमि के रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने की अनुमति देता है.

  • MP Bhulekh पोर्टल पर क्या जानकारी उपलब्ध है?

  • MP Bhulekh पोर्टल का उपयोग कैसे करें?

खसरा खतौनी क्या है?


bottom of page