My Kisan Hindi Blog

  • Admin

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अपडेट किया गया: 16 घंटे पहले

पीएम किसान क्या है?

बता दें कि पीएम किसान (PM Kisan) केंद्र सरकार की काफी महत्वाकांक्षी योजना है. इस स्कीम के तहत सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में तीन बराबर किस्तों में हर साल 6,000 रुपये की रकम भेजती है. इस स्कीम के तहत सरकार अब तक कुल सात इंस्टॉलमेंट किसानों के खातों में भेज चुकी है और अब 8वीं किस्त भेजे जाएंगे


PM Kisan Samman Nidhi New Farmer Registration

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां दिए गए new registration के विकल्प पर क्लिक करें- ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर अपना आधार नंबर एंटर करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

इस बेवसाइट के जरिये करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. आप पीएम किसान योजना में pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.


'फार्मर कार्नर' में दिया गया रजिस्ट्रेशन का विकल्प pmkisan.gov.in वेबसाइट को खोलने पर आपको बेवसाइट के दाईं ओर 'फार्मर कार्नर' का विकल्प दिखाई देगा.



इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कई कई सुविधाएं दी गई हैं. इसमें दिये गए 'फार्मर कार्नर' के नीचे न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया है. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत कराने का विकल्प दिया गया है.


जैसे ही आप न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा. इसमें न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया गया है.



इसमें किसान अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड (इमेज टेक्स्ट) भरकर सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म खुल जाएगा. इसमें सभी जरूरी सूचनाएं भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करना होगा और सेव ऑप्शन पर क्लिक कर दें और इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.


इसे भी पढ़े: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम 2021 लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम


मोबाइल ऐप के जरिये भी कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के बारे में सब कुछ जानकारी देने के लिए सरकार ने किसानों के लिए अन्य जानकारियां मुहैया कराने के मोदी सरकार ने पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. पीएम किसान मोबाइल ऐप में वे सभी सुविधाएं हैं जो पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.



पीएम किसान मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है. नीचे दिये है स्टेप्स का पालन करें

स्टेप 1 - अपने मोबाइल में प्ले स्टोर एप्लिकेशन पर जाएं.

स्टेप 2 - इसके बाद आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करना है.

स्टेप 3 - पीएम-किसान मोबाइल ऐप (पीएम किसान गवर्मेंटच ऑफ इंडिया) स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस इसे डाउनलोड करें.


ऐप में भी मिलेंगी सभी सुविधाएं

1-नया किसान पंजीकरण (New farmer registration)

2-लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status)

3-आधार में संशोधन की सुविधा (Edit Aadhaar details)

4-स्वपंजीकृत किसानों की स्थिति (Status of self registered farmers)

5-पीएम किसान हेल्पलाइन (PM Kisan helpline



सभी किसान योजना का लाभ ले सकते हैं केन्द्र सरकार ने जब इस योजना की शुरुआत की थी, तब इसकी पात्रता की शर्तों में लिखा था कि जिसके पास 2 हेक्टेयर (5 एकड़) तक कृषि योग्य खेती है उसी को लाभ मिलेगा. अब मोदी सरकार ने जोत की सीमा खत्म कर दी है. हालांकि, अब भी कई शर्तें लागू हैं जैसे-आयकर चुकाने वालों को इस योजना से बाहर रखा गया है. अब आएगी सातवीं किस्त सरकार अगस्त महीने में छठी किस्त जारी कर चुकी है और अब किसानों को इसकी सातवीं किस्त का इंतजार है. छठी किस्त के तहत 17,100 करोड़ रुपये जारी किए गए थे. हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.


pm kisan 8th installment check status


PM Kisan 8th Installment: पीएम मोदी आज किसानों के खाते में भेजेंगे आठवीं किस्त, 9.5 करोड़ परिवारों को होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को देश के 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त (PM Kisan Yojana 8th Installment) ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। इससे आठवीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे कृषकों को बड़ा फायदा होगा।