Valentine Week Full List 2024:वैलेंटाइन वीक, जानें किस दिन करें क्या सेलिब्रेट
top of page

Valentine Week Full List 2024:वैलेंटाइन वीक, जानें किस दिन करें क्या सेलिब्रेट

Valentine Week 2024 Full List: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है . 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है,february days 2024 valentine week list

Full Schedule of February Days in Valentine's Week 2023

वैलेंटाइन वीक एक ऐसा समय है जब प्रेमी जोड़े एक-दूसरे के साथ प्यार और रोमांस का आनंद ले सकते हैं। यह एक ऐसा समय है जब वे अपने प्यार को मना सकते हैं और एक-दूसरे को बता सकते हैं कि वे एक-दूसरे के लिए कितने खास हैं।

February days Valentine Week 2024 Full List: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है

फरवरी महीने को प्यार का महीना कहते हैं. हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन वैलेंटाइन डे से पहले भी कई ऐसे स्पेशल डेज होते हैं, जिसे लोग सेलिब्रेट करते हैं. इसे वैलेंटाइन वीक (Valentine Week ) का नाम दिया गया है. दुनिया भर में हर प्यार करने वाला शख्स इस वैलेंटाइन वीक को बड़े खास अंदाज में सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. वैलेंटाइन वीक में 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक अलग-अलग डे सेलिब्रेट किया जाता है


तो आइए जानें कि वैलेंटाइन वीक में किस दिन कौन-सा डे है.

वैलेंटाइन वीक 2024

  • 7 फरवरी - रोज डे

  • 8 फरवरी - प्रपोज डे

  • 9 फरवरी - चॉकलेट डे

  • 10 फरवरी - टेडी डे

  • 11 फरवरी - प्रॉमिस डे

  • 12 फरवरी - हग डे

  • 13 फरवरी - किस डे

  • 14 फरवरी -वैलेंटाइन डे


7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है

7 फरवरी को रोज डे
वैलेंटाइन वीक का यह सबसे पहला दिन है, जिस 7 फरवरी को लोग सेलिब्रेट करते हैं. इस स्पेशल डे को आप अपने पार्टनर को लाल गुलाब देकर उससे अपने दिल की बात कह सकते हैं. मैरिड कपल्स भी ये दिन अपने अंदाज में मना सकते हैं. लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है, ऐसे में आपको जिससे भी इश्क है, उसे गुलाब देना ना भूलें.

8 फरवरी को कौन सा डे है?


8 फरवरी को प्रपोज डे

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन होता है प्रपोज डे. इस दिन का हर उस शख्स को बेसब्री से इंतजार होता है, जिसे किसी से प्यार होता है. अपने दिल की बात बयां करने के बहाने ढूंढता है, लेकिन सफल नहीं हो पाता है. प्रपोज डे ऐसे ही लोगों को एक मौका देता है ताकि वे अपने प्यार का इजहार कर सकें.


9 फरवरी को कौन सा डे है


9 फरवरी को चॉकलेट डे

चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर, स्पेशल फ्रेंड को ढेर सारी चॉकलेट्स तोहफे में देकर इस डे को उनके लिए स्पेशल बना सकते हैं. कई तरह के फ्लेवर वाले चॉकलेट मार्केट में मिलते हैं. कोई भी पसंदीदा चॉकलेट खरीदें और अपने पार्टनर को देते हुए बताएं कि आपको उनसे कितना प्यार है.


10 फरवरी को कौन सा डे है?


10 फरवरी को टेडी डे

युवतियों को टेडी काफी पसंद होता है. वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन आप अपनी दोस्त, पार्टनर को प्यारा सा टेडी देकर यह दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं. मार्केट में ढेरों वेरायटी के टेडी मिलते हैं, उनमें से कोई भी प्यारा सा टेडी जरूर खरीदें.


11 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?


11 फरवरी को प्रॉमिस डे

वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन प्रॉमिस डे होता है. इस दिन प्रेमी जोड़े, शादीशुदा कपल एक-दूसरे से जीवन भर प्यार करने, उनका साथ निभाने का वादा करते हैं. आप भी इस दिन अपने पार्टनर से कुछ इसी तरह का वादा करके खास बना सकते हैं.


12 फरवरी को क्या होता है?


12 फरवरी को हग डे

कहते हैं एक प्यार भरे जादू की झप्पी देने से सारा दुख, दर्द कम हो जाता है. आप भी वैलेंटाइन वीक के छठे दिन अपने पार्टनर को गले लगाकर ये बयां करें कि वो आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है.


किस डे कब है 2023?


13 फरवरी को किस डे

वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन सेलिब्रेट करते हैं किस डे. आपको जिनसे भी प्यार है, उन्हें आप उनके माथे, हाथों पर एक प्यारा सा किस देकर ये जताएं कि वो ही आपके लिए सब कुछ हैं. आपको सिर्फ उनसे ही प्यार है. किस देकर आप अपने प्यार, जज्बात का इजहार कर सकते हैं.


वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?


14 फरवरी को वैलेंटाइन डे


वैलेंटाइन डेसंत वैलेंटाइन को जिस दिन मारा गया था, उस दिन 14 फरवरी थी। ऐसा बताया जाता है कि मारे जाने से पहले रोमन जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को संत वैलेंटाइन ने ठीक कर दिया था। जेल में ही संत ने जेलर की बेटी को एक लेटर लिखा था। इस लेटर के अंत में संत ने फ्रॉम योर वैलेंटाइन लिखा था। इसलिए 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाते हैं


सबसे आखिरी में आता है वैलेंटाइन डे, जिसे हर किसी को बेसब्री से इंतजार होता है..कपल्स, लव बर्ड्स के लिए वैलेंटाइन डे काफी खास होता है और सभी इस डे को अपने प्यार के साथ अधिक देर रहकर बिताना पसंद करते हैं. शादीशुदा लोग हों या प्रेमी जोड़े, इस दिन सभी एक-दूसरे को खास सरप्राइज देने की प्लानिंग पहले से ही कर लेते हैं. लंच, डिनर पर जाते हैं, गिफ्ट्स देते हैं, रोमांटिक फिल्म देखते हैं.


bottom of page