मोदी सरकार की 10 बड़ी योजना

अपडेट किया गया: 4 दिन पहले

Top 10 Schemes of Modi Govt

  • (1) मुद्रा योजना: (Mudra Yojana)

  • (2) जन-धन योजना:(Jan-Dhan Yojana)

  • (3)आयुष्मान भारत स्कीम:(Ayushman Bharat Scheme)

  • (4) उज्जवला योजना:(Ujawala Yojana)

  • (5) प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना:(Pradhan Mantri Mandhan Yojana)

  • (6) 59 मिनट में होम लोन व पर्सनल लोन: PSB Loans in 59 Minutes

  • (7) PM किसान योजना:(PM Kisan Yojana)

  • (8)सुकन्या समृद्धि योजना:(Sukanya Samraddhi Yojana)

  • (9) प्रधानमंत्री आवास योजना:(Pradhan Mantri Awas Yojana)

  • (10) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

.क्या आप जानते हैं कि मोदी सरकार ने पिछले कुछ सालों में आम आदमी के लिए कई बड़ी योजनाएं लॉन्च की हैं जिनसे लाखों लोगों को फायदा हो रहा है. आइए आज हम आपको बताते हैं मोदी सरकार की स्पेशल योजनाओं के बारे में

(1) मुद्रा योजना: (Mudra Yojana)

छोटे कारोबार शुरू करने में मदद करने के लिए PM मोदी ने अप्रैल 2015 में मुद्रा लोन योजना शुरू की थी. इसके तहत किसी भी सरकारी बैंक से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. मुद्रा योजना में तीन तरह के लोन मिलते हैं- शिशु लोन : 50,000 रुपये तक के कर्ज के लिए, किशोर लोन: 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज के लिए, तरुण लोन: 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज के लिए.


(2) जन-धन योजना:(Jan-Dhan Yojana)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में जन-धन योजना की घोषणा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर की थी. इस योजना का मकसद देश के हर व्यक्ति को बैंकिंग सुविधा से जोड़ना है और इन योजना के तहत करोड़ लोगों को फायदा भी मिला है. बताया जाता है कि आर्थिक जगत के क्षेत्र में ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. इसने एक सप्ताह में सबसे अधिक 1,80,96,130 बैंक खाते खोलने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया.


(3) आयुष्मान भारत स्कीम:(Ayushman Bharat Scheme)

आयुष्मान भारत स्कीम को पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2018 में लॉन्च किया. इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है. इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराया जा सकता है. स्कीम को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) भी कहा जाता है.


(4) उज्जवला योजना:(Ujawala Yojana)

यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उन परिवारों के लिए वरदान साबित हुई है, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं था और उन्हें खाना बनाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. इस योजना के माध्यम से उन परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाया गया और ग्रामीण महिलाओं को सशक्त भी किया गया. इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में सेलेंडर दिया जाता है.

(5) प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना:(Pradhan Mantri Mandhan Yojana)

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत मामूली अंशदान पर 60 की उम्र के बाद किसानों को 3 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी. योजना में 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला कोई भी छोटी जोत वाला और सीमांत किसान जुड़ सकता है, जिसके पास 2 हेक्टेयर तक ही खेती की जमीन है. इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 42 साल तक 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो उनकी उम्र पर निर्भर है. 60 साल होने के बाद उन्हें 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलने लगेगी.

(6) 59 मिनट में होम लोन व पर्सनल लोन: PSB Loans in 59 Minutes

को नवंबर 2018 में शुरू किया गया था. इस स्कीम के तहत 25 करोड़ रुपये तक सालाना टर्नओवर वाले कारोबारी एक घंटे से भी कम वक्त में 1 करोड़ रुपये तक के लोन की मंजूरी हासिल कर सकते थे. बाद में इस स्कीम के जरिए लोन की राशि बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई. अब यह स्कीम छोटे कारोबारियों तक ही सीमित नहीं है. अब इसका विस्तार सभी लोगों तक कर दिया गया है, जिसके चलते अब 59 मिनट के अंदर होम लोन और पर्सनल होन को भी अप्रूवल मिल जाएगा. ग्राहक एसबीआई, पीएनबी, बीओबी समेत सभी 19 पीएसयू बैंकों के जरिए यह अप्रूवल हा​सिल कर सकते हैं. जल्द ही ऑटो लोन के लिए यह सर्विस लॉन्च होने वाली है.


(7) PM किसान योजना:(PM Kisan Yojana)

सरकार ने बजट 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का एलान किया था और इसे फरवरी 2019 में लॉन्च भी कर दिया गया. इस स्कीम के तहत पांच एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि वाले छोटे एवं सीमांत किसानों को तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं. स्कीम का उद्देश्य 12 करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों को फायदा पहुंचाना है. छोटे एवं सीमांत किसान परिवार की परिभाषा में वैसे परिवारों को शामिल किया गया है, जिनमें पति-पत्नी और 18 वर्ष से कम उम्र के नाबालिग बच्चे हों और ये सभी सामूहिक रूप से दो हेक्टेयर यानी 5 एकड़ तक की जमीन पर खेती करते हों.

(8) सुकन्या समृद्धि योजना:(Sukanya Samraddhi Yojana)

पैसे के कारण जो परिवार अपने बच्चों को पढ़ा नहीं सकते थे खास तौर पर लड़कियों को, उनकी चिंता को दूर करने के लिए मोदी सरकार सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई. देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उनकी और तरक्की के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कैंपेन के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी.

(9) प्रधानमंत्री आवास योजना:(Pradhan Mantri Awas Yojana)

भारत सरकार द्वारा यह योजना उन लोगों के लिए चलायी जा रही है, जिनके पास अपना घर नहीं है. इसके अनुसार साल 2022 तक देश भर में लगभग 2 करोड़ घरों का निर्माण कराया जाएगा. इस योजना के तहत उन लोगों को लाभ पहुँचाया जाएगा, जो ग़रीब और मजबूर है. इस योजना के अनुसार उन्हें सब्सिडी और ऋण दिया जाएगा, ताकि वे घर बना सके और धीरे धीरे ऋण भी चूका सकें. वरिष्ठ नागरिकों, एससी/ एसटी एवं महिलाओं को इसके लिए और भी अधिक सुविधा दी जायेगी.

(10) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दुर्घटना सम्बंधित मृत्यु अथवा आंशिक रूप से होने वाली शारीरिक समस्याओं पर बीमा दिए जाने पर जोर दिया गया है. देश के कई ऐसे ग्रामीण हिस्से हैं, जहाँ के लोगों को किसी तरह की बीमा की प्राप्ति नहीं हुई है. यह योजना इन्हीं जैसे लोगों को बीमा मुहैया कराने के लिए शुरू की गयी है. सरकार ने इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज भी केवल 12 रू रखा है, जिसके एवज में पालिसी होल्डर को 2 लाख तक की बीमा प्राप्त होगी. इस बीमा का लाभ उठाने के लिए काग़ज़ी कार्यवाही बहुत ही कम है.


आप को पोस्ट कैसी लगी ज़रूर बताए ।