UP Bhulekh: उत्तर प्रदेश में भूलेख खसरा खतौनी और नक्शा कैसे देखें
top of page

UP Bhulekh: उत्तर प्रदेश में भूलेख खसरा खतौनी और नक्शा कैसे देखें

UP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आधिकारिक वेबसाइट upbhulekh.gov.in शुरू की है जो किसानों को अपने भूमि रिकॉर्डों को ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने की सुविधा देती है। इस वेबसाइट का उपयोग करके, आप अपने खसरा खतौनी, नक्शा, और अन्य भूमि रिकॉर्डों तक पहुंच सकते हैं।


UP Bhulekh Portal (@upbhulekh.gov.in) kya hai?

Bhulekh UP (http://upbhulekh.gov.in) उत्तर प्रदेश सरकार की राजस्व परिषद द्वारा शुरू किए गए भूमि रिकॉर्ड के लिए एक डिजिटल पोर्टल है। भूलेख यूपी की शुरुआत से पहले, जमीन के रिकॉर्ड जैसे कि खतौनी प्रणाली, जमाबंदी, आदि से संबंधित सभी कार्य कागजात पर मैन्युअल रूप से दर्ज किए गए थे।

उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल क्या है? भूलेख वेब पोर्टल का निर्माण उत्तर प्रदेश के भूमि रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत करने के लिए इस प्रकार किया गया है कि भू-अभिलेखों के प्रतिदिन की गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया जा सके| भूलेख पोर्टल खतौनी के पूरे जीवन चक्र को बनाए रखता है|


भूलेख डाटा एपीआई भू-अभिलेख डाटा का इंटरफ़ेस है जो अन्य एप्लीकेशन्स के साथ पारदर्शिता प्रदान करता है| भूलेख डाटा एपीआई के प्रयोग से आप भू-अभिलेख डाटा , भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी, भू-अभिलेख की जानकारी इत्यादि देख सकते है वेब आधारित भूमि दस्तावेज़ प्रणाली 2 मई 2016 से प्रारंभ हुई थी| जिसे प्रदेश की समस्त तहसीलों में लागू कर दिया गया है |


UP Bhulekh:खसरा खतौनी नक्शा कैसे देखें?

UP Bhulekh:खसरा खतौनी,नक्शा ऑनलाइन 2024

UP Bhulekh भूलेख -

उत्तरप्रदेश / उत्तर प्रदेश में स्थित भूमि / जमीन के रिकार्ड / खेत की जमाबन्दी / नक्शा / खतौनी / खाता की नक़ल / जमीन का खसरा / भूलेख आप निचे लिखे स्टेप्स की पालना करके बहुत ही आसान तरीके से प्राप्त कर सकते है ।

सबसे पहले निचे लिखे लिंक पर क्लिक करे ।


सबसे बायीं तरफ एक जनपदों की लिस्ट दिखेगी, उसमे से अपना जनपद चुने(सेलेक्ट) करे।

जनपद चुनने/सेलेक्ट के

बाद अपनी तहसील चुने ।

तहसील चुनने/सलेक्ट के बाद अपना गाँव चुने ।

फिर दायीं तरफ "खातेदार के नाम द्वारा खोजे"पर क्लिक करे ।

अब नया पेज खुलेगा, जिसमे निचे कीबोर्ड से खातेदार के नाम का प्रथम अक्षर लिखना है ।

खातेदार के नाम का प्रथम अक्षर लिखने के बाद "खोजे " पर लीक करे ।



फिर एक लिस्ट आएगी जिसमे आप अपना नाम खोजे और उसे चुने/सेलेक्ट करे

अब आपके खेत की जमाबंदी नक़ल आपके सामने होगी । नक़ल का प्रिंट लेने के लिए अपने कीबोर्ड से CTRL के साथ P दबाये और स्टेप्स का फॉलो कर प्रिंट ले ।


Bhulekh UP:Khasra Khatauni Naksha Online download 2024

ग्राम का कोड जानने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं। खतौनी की नकल देखने के लिए आप डायरेक्ट यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं| भूखंड/घाटी का यूनिट कोड जानने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं| जिलों की सूची (District List) देखने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं| तहसील की सूची (Tehsil List) देखने के लिए यहां पर क्लिक करें| परगना की सूची (Pargana List) देखने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं|



UP Land Record Check Online:जमीन किसके नाम है कैसे देखें? किसके नाम पर कितनी जमीन है कैसे देखें ?

  1. स्टेप-1 upbhulekh.gov.in वेब पोर्टल को ओपन कीजिये

  2. स्टेप-2 जनपद, तहसील और ग्राम का नाम चुनें

  3. स्टेप-3 खातेदार के नाम के द्वारा खोजें

  4. स्टेप-4 जमीन मालिक का नाम सेलेक्ट करें

  5. स्टेप-5 Captcha Code Verify कीजिये

  6. स्टेप-6 उस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है देखें

रजिस्ट्री का नकल कैसे निकाले?


प्लॉट रजिस्ट्रेशन को ऑनलाइन चेक करने और वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले आपको स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाना होगा।


उत्तर प्रदेश में जमीन की रजिस्ट्री में कितने पैसे लगते हैं?

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 10 लाख रुपये कीमत तक की संपत्ति पर 6 फीसदी की दर से स्टांप ड्यूटी लगती है जबकि 10 लाख से महंगी संपत्ति पर ये दर 7 फीसदी की दर से स्टांप ड्यूटी शुल्क देना पड़ता हैं


मोबाइल से खतौनी कैसे निकाले?

मोबाइल से आप घर बैठे खाता खतौनी और जमीन का विवरण देख पाएंगे। सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in पर जाना होगा। आप चाहें यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको नीचे दिखाए जा रहे इमेज की तरह पेज ओपन होगा।


कॉपीराइट © 2024 MyKisan

bottom of page