top of page

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीके | Make Money Online in Hindi

नमस्कार! क्या आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों की तलाश में हैं? तो आप सही जगह पर हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके | Make Money Online in Hindi सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताएंगे.

हर इंसान को किसी न किसी क्षेत्र में ज्यादा जानकारी होती है तो आपको उसी जानकारी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसा कमाना है आपको जिस क्षेत्र में ज्यादा जानकारी है जिसमें आपका इंटरेस्ट है उसी चीज को आप उन लोगों के साथ शेयर करना है लोगों को सिखाना है क्योंकि जरूरी नहीं है कि हर इंसान को उस क्षेत्र में उतनी ही जानकारी हो जितनी कि आपको है

Cryptocurrency:क्या है Shiba Inu Coin और भारत में इसे कैसे खरीदें?

How to invest in Bitcoin and make money

 

bitcoin kya hai in hindi

तो यह आप साफ-साफ समझ गए होंगे की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको अपने टैलेंट का अपने जानकारी का इस्तेमाल करना है और ऑनलाइन पैसा कमाना बिल्कुल सही तरीका है क्योंकि मैं खुद ऑनलाइन पैसा कमा रहा हूं और तभी मैं यह जानकारी आप लोगों के साथ शेयर कर रहा हूं।

चलिए अब आपको बताते हैं वह 15 तरीके जिनसे आप घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

how to make money online,make money online Affiliate.webp

ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 बेस्ट तरीके 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए(How to make money online in Hindi) ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीको को विस्तार से जानेंगे लेकिन इस पहले आपको के जरूर जान लेना चाहिए की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई एक बढ़िया स्किल्स होना चाहिए जिससे आप लोगो का काम कर सके या फिर उन्हें ऐसा चीजे सीखा सके जो उनको नहीं आती है और आपको वो अच्छे से आती है.

Make Money 2023 Online in Hindi ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? How To Earn Money Online At Home paisa kaise kamaye internet, website,app in India

तो चलिए जानते है ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में 

अपना खुद का वेबसाइट/ब्लॉग  बनाकर

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे है तो वेबसाइट एक बहुत ही बहिया विकल्प है . इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने साइट पर अच्छा कंटेंट लिख का पब्लिश करना होता है फिर आपको SEO की मदद से अपने साइट पर ट्रैफिक लाना होता है जब आपके साइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो उसपे आप advertisement लगा सकते है. जब भी कोई यूजर जो आपके साइट पर आता है उस advertise पर क्लिक करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते है. 

पर वेबसाइट से पैसे कमाने में समय लगता है तो अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कामना चाहते है तो आपको धैर्य रख कर लगातार काम करना होगा अगर आप ऐसा करते है तो आप ब्लॉग वेबसाइट से ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे.

ब्लॉग या वेबसाइट पर एड्स लगाने के लिए के लिए आप अद्सेंसे या मीडिया.नेट का उपयोग कर सकते है.

ब्लॉग कैसे बनाया जाता है जानने के लिए इससे पढ़े  

वर्डप्रेस ब्लॉग (WordPress Blog) कैसे बनाये

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग बड़ी बड़ी कोम्पनिओ का मार्केटिंग करने का एक तरीका है . बरी कम्पनिया अपना एक पार्टनर प्रोग्राम चलती है जिससे एफिलिएट प्रोग्राम कहा जाता है 

अगर आपके पास वेबसाइट ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल है तो आप इनके प्रोग्राम को आसानी से ज्वाइन कर सकते है ज्वाइन करने के बाद आपको अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर इनके प्रोडक्ट्स का लिंक शेयर करना होता है और जब आपके फोल्लोवेर या सब्सक्राइबर उस लिंक पर क्लिक कर किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो प्रोडक्ट के कीमत का कुछ प्रतिशत कंपनी आपको कमीशन के रूप में देती है जो आपकी ऑनलाइन कमाई होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में विस्तार में जानने के लिए इससे पढ़े 

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

फ्रीलांसिंग

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप इंटेरेट की मदद से घर बैठ कर भी पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपके पास कोई एक स्किल्स की जरुरत होती है जैसे डाटा एंट्री, सो , प्रोग्रामिंग, टीचिंग, ग्राफ़िक देसिगिंग, किसी विषय की जानकारी इत्यादि. 

अगर आपके पास कोई स्किल्स तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सरे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहा से काम ले सकते है और जब आप उससे पूरा कर के देंगे तो उसके बदले आपको पैसे मिलते है .

फ्रीलांसिंग वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है 

  • Freelancing.com

  • UpWork

  • Truelancer

  • Craigslist

  • Topal

  • Guru

  • 99designs

  • Peopleperhour

  • Freelance Writing Gigs

  • Fiverr

  • College Recruiter

  • GetaCoder.com

इत्यादि 

इन साइट्स पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है और आप काम करने का क्या चार्ज लेते है वो रेट लिखना होता है फिर आप यहाँ से प्रोजेक्ट बिड कर के काम ले सकते है जब उससे पूरा कर के देंगे तो बदले में आपको पैसे मिलते है और आपके कमाई का कुछ प्रतिशत ये वेबसाइट अपना सर्विस चार्ज के रूप में लेती है. 

इस तरीके से आप घर बैठ कर फ्रीलांसिंग कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है.

यूट्यूब चैनल शुरू करके

अगर आप ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है तो आज यूट्यूब भी एक बेहतरीन विकल्प है अगर आप कोई किसी चीज जानकारी है तो उससे से जुड़ी वीडियो बना कर अपलोड कर आप इससे पैसे कमा सकते है. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए वीडियो आपकी खुद की होनी चाहिए. 

अगर आप लगातार वीडियो बना कर लोगो के साथ अपनी जानकारी शेयर करेंगे तो देख्नेगे कुछ ही समय में आपके पास ढेर सरे सब्सक्राइबर्स होंगे और आप अद्सेंसे के लिए अप्लाई कर अपने चैनल पर मॉनेटीसतिओं लगा सकते है जिससे आपके हर वीडियो पर प्रचार दिखाया जाने लगेगा और उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे..

आज के समय लाखो लोग यूट्यूब से अच्छा खाशा कमाई कर रहे है तो अगर आप में भी धैर्य है और लगातार काम करने की क्षमता है तो आप खुद का चैनल शुरू कर उससे पैसा कमा सकते है.

ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा कर

दोस्तों अगर आपके पास किसी विषय की जानकारी है और आप पढ़ने के इक्छुक है तो ऐसे में बहुत सरे ऑनलाइन वेबसाइट है जहा पर आप घंटे के हिसाब से अपना चार्ज कर बच्चो को पढ़ा सकते है और ऑनलाइन कमाई कर सकते है. इन सभी साइट्स पर घंटो के हिसाब से टुटर मिलते है तो आप भी अपने विषय के अनुसार प्रति घंटे का चार्ज सेट कर अच्छा कमाई कर सकते है.

ऑनलाइन पढ़ने के लिए कुछ साइट्स का नाम इस प्रकार से है.

  • Tutor.com

  • Learnpick.com

  • Urbanpro.com 

  • TutorMe

  • Vedantu

इत्यादि 

सर्वे और रिव्यू करके

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सर्वे और रिव्यु भी एक विकल्प है. ऑनलाइन कई सरे वेबसाइट है जहा पर आप सुरवेरय और रिव्यु कर ऑनलाइन पैसा बना सकते है.

ये साइट सर्वे करने का पैसे देती है 

ऑनलाइन सर्वे करने की वेबसाइट लिस्ट कुछ इस प्रकार से है.

  • IndiaSpeaks 

  • ZippyOpionion

  • Viewfruit India

  • Online Panel NET

  • FeaturePoints

  • ThinkOpinion

  • Swagbucks

  • Panel Station India

इत्यादि 

सोशल मीडिया की मदद से

अगर आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट है और उस बहुत सरे फोल्लोवेर्स है तो इसके जरिये भी आप ऑनलाइन इनकम कर सकते है. अगर आपके पास बहुत सरे फोल्लोवेर नहीं तो आप किसी भी सोशल जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम या फिर ट्विटर, यूट्यूब इत्यादि पर अकाउंट बना कर आप के अंदर जो स्किल्स है उससे जुड़ी कंटेंट बना कर रेगुलर अपलोड करेंगे तो अच्छा खासा फोल्लोवेर बढ़ा सकते है. 

अगर आपके पास फोल्लोवेर या सब्सक्राइबर्स है तो आप एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर के या स्पॉंशरशिप यानि की किस कंपनी के प्रोडक्ट को पैसे लेकर प्रमोट कर सकते है इसके साथ ही आप खुद कोई ebook या प्रोडक्ट बेच कर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है. 

इसके अलावा अगर आप किसी तरह का क्लाइंट सर्विस प्रोवाइड करते है जैसे की कंटेंट राइटिंग या फिर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इत्यादि उसके लिए आप यहाँ पर अपने ऑडियंस को ऑफर कर सकते है और उनके क्लाइंट में बदल कर उनके जरिये पैसा कमा सकते है. इससे उनका काम भी हो जायेगा और आपको उस काम के बदले पैसे मिल जायेंगे 

स्पॉन्सरशिप

अगर आपके पास  यूट्यूब चैनल है और उसपे अच्छे खासे ऑडियंस है तो ऐसे में बहुत साडी कंपनी अपने प्रोडक्ट को आपके चैनल पर प्रमोट करने के लिए पैसे देती है. इससे कंपनी के प्रोडक्ट का बैंडिंग हो जाता है और इसलिए वो आपको पैसे देती है.

बहुत सरे यूटूबेर आज स्पॉंशरशिप की मदद से अच्छा खासा कमाई कर रहे है तो अगर आपके पास भी यूट्यूब चैनल है तो ऐसे में आप ही इससे ऑनलाइन इनकम कर सकते है.

क्लाइंट सर्विस

अगर आपके पास ब्लॉग है और आपको प्रोग्रामिंग, SEO, ग्राफिक डिज़ाइन, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग इत्यादि की नॉलेज है तो आप अपने ब्लॉग पर एक सर्विस का पेज बना कर वह पर आप दिखा सकते है की आप क्या क्या सर्विस प्रोवाइड करते है और उसका क्या कीमत है 

ऐसे में आप अपने ब्लॉग के जरिये आप क्लाइंट ले सकते है और उनका काम कर के आप पैसे बना सकते है. मैं एक वेब डेवलपर हूँ और मैंने कई बार अपने ब्लॉग के जरिये क्लाइंट सर्विस कर के पैसा कमाया हूँ  

अगर आप भी किसी स्किल के मास्टर है तो ऐसे में आप क्लाइंट सर्विस दे कर अच्छा ऑनलाइन इनकम कर सकते है 

इबुक बेचकर

मैंने अपने पहले के ऑनलाइन इनकम से जुड़ी लेख में हमेशा जिक्र किया है की अगर आप को ऑनलाइन पैसा कामना है तो आपके पास कोई अच्छा स्किल्स का होना बहुत जरुरी है.

अगर आप के पास किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप ebook बना कर उससे अपने ब्लॉग के जरिये या फिर यूट्यूब चैनल या फेसबुक पेज का जरिये अपने ऑडियंस को सेल्ल कर सकते है इससे आप ऑनलाइन इनकम कर सकते है.

डाटा एंट्री

अगर आपके पास कोई एडवांस स्किल्स नहीं है पर आप कंप्यूटर पे थोड़ा तेज टाइप कर लेते है तो ऐसे में डाटा एंट्री का काम ले सकते है और उससे पूरा कर के ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.

इंटरनेट पर ऐसे बहुत साडी वेबसाइट मौजूद है जहा से आप डाटा एंट्री का काम ले सकते है. इन सभी साइट पर आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री करने का काम मिल जाता है.

ऑनलाइन डाटा एंट्री करने के लिए विश्वसनीय वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है 

  • Fiverr

  • elance.com

  • freelancerCircle.com 

  • Upwork.com 

  • PeoplePerHour.com 

  • Guru.com

  • WorkNHire.com

  • 2Captcha

  • Toptal

इत्यादि 

अपना खुद का प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच कर

ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो सेलरशिप भी एक बढ़िया विकल्प है अगर आपके पास जायदा टेक्निकल स्किल्स नहीं है पर आप खुद बिज़नेस करना चाहते है तो आप एकमेरे वेबसाइट जैसे की फ्लिपकार्ट या अमेज़न का सेलरशिप ले सकते है.

यहाँ पे आप अपना प्रोडक्ट को अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर अपलोड करना होगा उसके बाद जैसे ही आपकी प्रोडक्ट उनके साइट्स बिकती है तो वो मुनाफे का कुछ प्रतिशत चार्ज लेकर बाकि पैसे आपके अकाउंट में देते है 

इस तरीके से बिना कही दुकान का जगह लिए हुए भी आप खुद का ऑनलाइन दुकान चला सकते है इसके लिए बस आपको बाजार से सामन खरीद कर उसकी लिस्टिंग इन सभी साइट्स पर करनी होती है और जब बिक्री होती है तो उससे आप की कमाई होती है और तो और यहाँ पर आप जिस रेट में सामान खरीदते है उससे कीमत बढाकर प्रोडक्ट को ऐड करते है तो आपको अच्छा खाशा मुनाफा भी मिलता है 

तो सेलरशिप के जरिये ऑनलाइन सामान बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है

ऑनलाइन फोटो बेचकर

आज के समय में काफी सरे लोगो को फोटो खींचने का शौक रहता है और फोटो खींचना और सोशल मीडिया पे अपलोड करना एक फैशन सा हो गया है. आज के समय में स्मार्टफोन में भी अच्छी क्वालिटी के कैमरा आने लगा है और उससे काफी बढ़िया फोटो आ पाती है 

अगर आप वाकई में फोटो खींचने का शौक रखते है तो ऐसे में आप अपने शौक को पेशे में बदल कर इससे ऑनलाइन कमाई कर सकते है.

इंटरनेट पर कई ऐसी साइट है जहा पर आप अपनी खींचे हुए फोटो को बेच सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. 

फोटो बेच कर पैसे कमाने के लिए वेबसाइट का नाम कुछ इस प्रकार से है.

  • Shutter stock.

  • iStock Photo.

  • Smug Mug.

  • Alamy.

  • Photo shelter.

  • Flickr.

  • Fotolia.

  • Dreamstime.

इत्यादि 

फोटो बेच कर पैसे कमा सकते है विस्तृत रूप से जानने के लिए इससे पढ़े 

Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए

डोमेन रेसेल्लिंग बिज़नेस 

डोमेन रीसेलिंग बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है जहाँ हम अधिक लाभ कमा सकते हैं। डोमेन रीसेलर एक तीसरी पार्टी कंपनी है जो डोमेन पंजीकरण सेवाएं प्रदान करती है।

आप न्यूनतम लागत के साथ थोक में डोमेन खरीदते हैं और उन्हें लाभ मार्जिन के साथ बेचते हैं। इस तरीके से आप ऑनलाइन कमाई कर पाते है.

डोमेन रेसेल्लिंग बिज़नेस के लिए वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार से है.

  • Resellerclub

  • Hosttriples.in

  • DomainRacer

खुद के पाठ्यक्रम बेचे

अगर आप किसी विषय में अधिक रूचि रखते है और आप उससे किसी को आसानी से सीखा सकते है तो आप इससे भी पैसे कमा सकते है. 

आप अपना खुद का अध्य्यन विषयवस्तु(कोर्स कंटेंट) बनाये और उसके बाद कोर्स बेचने वाले साइट पर अपना अकाउंट बनाये और कोर्स को अपलोड कर बेचे

ऑनलाइन कोर्स बेचने के लिए आप इन वेबसाइट पर जा सकते है.

  • Udemy

  • Thinkific 

  • LearnDash

  • Teachable.

तो दोस्तों उम्मीद है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है इस लेख को पढ़ कर आप समझ पाए होंगे. जैसे जैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के नए तरीके मैं लागु करूँगा वैसे वैसे आप लोगो के साथ शेयर करता रहूँगा 

आप को जानकारी कैसे लगी कमेंट कर जरूर बताये.अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करे.

Make Money Online in Hindi ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? How To Earn Money Online At Home 2024 paisa kaise kamaye internet, website,app in India

How to Get Death Certificate Online in India - मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाये

Axis Bank इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण कैसे करें?

  • How can I make real money online?
    To add a new question go to app settings and press "Manage Questions" button.
  • How to earn money online in Hindi
    Yes! To add a picture follow these simple steps: Enter App Settings Click the "Manage Questions" button Click on the question you would like to attach a picture to When editing your answer, click on the picture icon and then add an image from your library
  • Which is the best online earning site?
    Yes! Users can add video from YouTube or Vimeo with ease: Enter App Settings Click the "Manage Questions" button Click on the question you would like to attach a video to When editing your answer, click on the video icon and then paste the YouTube or Vimeo video URL That's it! A thumbnail of your video will appear in answer text box
  • How do online trusted sites make money?
    The FAQ title can be adjusted in the settings tab of the App Settings. You can also remove the title by unchecking its checkbox in the settings tab.
bottom of page