खोज करे

NREGA:Job card list 2020

अपडेट किया गया: 6 दिन पहले

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) भारत में लागू एक रोजगार गारंटी योजना है, जिसे 2 अक्टूबर 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया। यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के उन वयस्क सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है जो प्रतिदिन 220 रुपये की सांविधिक न्यूनतम मजदूरी पर सार्वजनिक कार्य-सम्बंधित अकुशल मजदूरी करने के लिए तैयार हैं।

ग्रामीण लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ाने के उद्देश्य से Dr. Manmohan Singh सरकार ने शुरू किया गया था, मुख्य रूप से ग्रामीण भारत में रहने वाले लोगों के लिए अर्ध-कौशलपूर्ण या बिना कौशलपूर्ण कार्य, चाहे वे गरीबी रेखा से नीचे हों या ना हों।

इसके के तहत पुरुषों और महिलाओं के बीच किसी भी भेदभाव की अनुमति नहीं है। इसलिए, पुरुषों और महिलाओं को समान वेतन भुगतान किया जाना चाहिए। सभी वयस्क रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

,मनरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड, मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें ?

मनरेगा जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन/Mnrega Job Card Apply की प्रक्रिया भी काफी सरल है इसके तहत रजिस्ट्रेशन आप ग्राम पंचायत के माध्यम से करवा सकते हैं ।

  • मनरेगा में शामिल होने के लिए ग्रामीण परिवार के वयस्क सदस्य ग्राम पंचायत के पास एक तस्वीर के साथ अपना नाम उम्र और पता जमा करते हैं ।

  • जांच के बाद पंचायत आवेदक घरों को पंजीकृत करता है और एक जॉब कार्ड प्रदान करता है । इसी जॉब कार्ड को मनरेगा जॉब कार्ड कहा जाता है ।

जॉब कार्ड में मौजूद जानकारी ।

  • मनरेगा जॉब कार्ड में आवेदक परिवार की जानकारी मौजूद होती है । जैसे कि : परिवार के वयस्क सदस्य का ब्यौरा, उसकी फोटो, जन्म की तारीख ,बैंक अकाउंट की जानकारी ,जॉब कार्ड नंबर, इत्यादि ।

  • मनरेगा योजना के तहत जिस भी व्यक्ति के द्वारा काम किया जाता है काम के ऊपर सरकार के द्वारा जो निश्चित भुगतान तय किया गया है उसकी राशि सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है ।

  • मनरेगा योजना की सबसे अहम बात यह है कि इसके तहत स्त्री और पुरुष के बीच भेदभाव नहीं किया गया है ।

  • मनरेगा योजना के तहत किसी परिवार के वयस्क स्त्री और पुरुष काम कर सकते हैं और रोजगार हासिल कर सकते हैं । NREGA Job card Apply करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा । ग्राम पंचायत में अपनी एक तस्वीर और परिवार की संपूर्ण जानकारी देने के बाद सत्यापन की प्रक्रिया होगी ,सत्यापन हो जाने के बाद आपका जॉब कार्ड बन जाएगा । अगर आप मनरेगा जॉब कार्ड योजना के तहत एक रजिस्टर्ड परिवार हैं और आप अपना जॉब कार्ड देखना या डाउनलोड करना चाहते हैं तो आगे हम इसकी प्रक्रिया बताने वाले हैं । चलिए जानते हैं NREGA job card download करने के बारे में । सबसे पहले nrega.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । nrega.nic.in website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । वेबसाइट पर जाते ही नीचे के मीनू में Citizen के बाद Panchayat GP/PS/ZP के बटन पर क्लिक करें । जैसा नीचे दिखाया गया है । अब आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जो कुछ इस प्रकार से होगा । यहां पर आपको दूसरे ऑप्शन Get Report-job card ,job slip, MSR register, pending works,UC देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें ।अब यहां पर आपके सामने सभी राज्य की जानकारी आ जाएगी अपने राज्य का चयन करें ।

मनरेगा की मजदूरी कितनी है,NREGA payments through banks,नरेगा बोर्ड,मनरेगा कार्य राजस्थान Mgnrega list 2020 2021मनरेगा का पूरा नाम क्या है,मनरेगा योजना pdf,नरेगा हेल्पलाइन नंबर,मनरेगा की शुरुआत कहाँ से हुई,एमजीएनआरईजीए रोजगार गारंटी मनरेगा की समस्या नरेगा 2005 के उद्देश्यों की व्याख्या की जिए जॉब कार्ड नंबर कैसे निकाले ,नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2020जॉब कार्ड कैसे बनाये,नरेगा राजस्थान बाड़मेर,नरेगा का पेमेंट देखना है,मनरेगा की मजदूरी कितनी है 2020 मनरेगा की मजदूरी कितनी है 2020,मनरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य ,मनरेगा में अपना नाम कैसे चेक करें.


Job card/registration के अंतर्गत पांचवा ऑप्शन job card /employment registered के ऑप्शन का चयन करना होगा । manrega com

जैसे ही आप job card/employment register ऑप्शन का चयन करते हैं ।आपके पंचायत में मौजूद जितने भी वर्कर हैं जो मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड हैं उनकी जानकारी आ जाएगी ।

लिस्ट में अपना नाम देखें और जहां पर MNREGA Job card number लिखा है वहां क्लिक करें ।

Nrega Job card number पर क्लिक करते ही आपका जॉब कार्ड खुलकर आ जाएगा ।

इस कार्ड को आप प्रिंट भी कर सकते हैं । PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status check Online मनरेगा योजना का लाभ लेने के लिए या फिर मनरेगा योजना के तहत काम को पाने के लिए job card होना अति आवश्यक है । नरेगा का नाम कब बदलकर मनरेगा कर दिया गया ? 1 अप्रैल 2007 को 130 जिलों में पहले नरेगा का नाम बदलकर मनरेगा कर दिया गया उसके बाद 285 जिलों में 1 अप्रैल 2008 को इसका नाम बदला गया । वैसे National Rural Employment Guarantee (Amendment ) Act के नाम को केंद्रीय स्तर पर 2009 में NREGA से बदलकर MANREGA ,Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act कर दिया गया ।

नरेगा और मनरेगा योजना में क्या अंतर है ?

वैसे देखा जाए तो नरेगा योजना का ही नाम बदलकर 2009 में मनरेगा कर दिया गया था । इस हिसाब से दोनों योजनाओं में केवल नाम का ही अंतर है काम दोनों का सामान ही है यानी कहने का तात्पर्य दोनों एक ही हैं ।

नरेगा योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?