Holi 2024 Date: होली कब है? Holika Dahan Date/Time - होलिका दहन कब है?
top of page

Holi 2024 Date: होली कब है? Holika Dahan Date/Time - होलिका दहन कब है?

Holi 2024 Date: रंगों का त्योहार होली साल 2024 में 25 मार्च को मनाया जाएगा। जानिए होली की डेट, समय, और होलिका दहन के शुभ मुहूर्त के बारे में।

Holi 2024 Date: रंगों की होली का इंतजार खत्म, जानें तारीख और समय


Holi 2024 Date: रंगों का त्योहार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. साल 2024 में होली 25 मार्च को खेली जायेगी.

साल 2024 में रंगों का त्योहार होली 25 मार्च दिन सोमवार को मनाई जाएगी. वहीं होलिका दहन 24 मार्च यानी रविवार को किया जाएगा. होलिका दहन, होली त्यौहार का पहला दिन, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है.

होली का त्यौहार कब और क्यों मनाया जाता है?


होली का त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर माह के अंतिम पूर्णिमा के दिन होता है। यह दो दिवसीय कार्यक्रम है: पहले दिन, परिवार एक पवित्र अलाव के लिए एकत्र होते हैं। दूसरे दिन, रंगों का त्योहार मनाया जाता है।


Upcoming Festivals and Holidays 2024, festivals of India list


हिंदू होली क्यों मनाते हैं?

हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को वरदान प्राप्त था कि वह आग में भस्म नहीं हो सकती। हिरण्यकशिपु ने आदेश दिया कि होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे। आग में बैठने पर होलिका तो जल गई, पर प्रह्लाद बच गया। ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में इस दिन होली जलाई जाती है।

होली मनाने के पीछे सबसे ज्यादा प्रचलित कथा है कि यह त्यौहार हिरण्यकश्यप की बहन होलिका के मारे जाने की स्मृति में मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार प्राचीन समय में हिरण्यकश्यप नामक एक असुर था जो भगवान विष्णु का कट्टर दुश्मन माना जाता था लेकिन उसका खुद का पुत्र प्रह्लाद विष्णु जी का सबसे बड़ा भक्त था।


Holi 2024 UP: होली का त्योहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है और होली के ठीक एक दिन पहले होलिका दहन की परंपरा होती है.

Holika Dahan 2024: होली के पर्व को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं, देश सहित विदेशों में भी होली का त्योहार देखने को मिलता है. वहीं देश के अलग-अलग राज्यों में इसे बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. वहीं उत्तर प्रदेश में होली को लेकर काफी उत्साह है. होली का त्योहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है और होली के ठीक एक दिन पहले होलिका दहन की परंपरा होती है. वहीं इस साल होलिका दहन 24 मार्च यानी रविवार को किया जाएगा और 25 मार्च को रंगों वाली होली खेली जाएगी. 




bottom of page