top of page

Holi Kab hai 2023: साल 2023 में होली कब है?

Holi kab hai 2023: रंगों का त्योहार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. साल 2023 में होली 8 मार्च को खेली जायेगी.

Holi kab hai 2023

Holi 2023 Date: रंगों का त्योहार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. साल 2023 में होली 8 मार्च को खेली जायेगी.

होली का त्यौहार कब और क्यों मनाया जाता है?

होली का त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर माह के अंतिम पूर्णिमा के दिन होता है। यह दो दिवसीय कार्यक्रम है: पहले दिन, परिवार एक पवित्र अलाव के लिए एकत्र होते हैं। दूसरे दिन, रंगों का त्योहार मनाया जाता है।


Upcoming Festivals and Holidays 2023,festivals of india list


हिंदू होली क्यों मनाते हैं?
हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को वरदान प्राप्त था कि वह आग में भस्म नहीं हो सकती। हिरण्यकशिपु ने आदेश दिया कि होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे। आग में बैठने पर होलिका तो जल गई, पर प्रह्लाद बच गया। ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में इस दिन होली जलाई जाती है।

होली मनाने के पीछे सबसे ज्यादा प्रचलित कथा है कि यह त्यौहार हिरण्यकश्यप की बहन होलिका के मारे जाने की स्मृति में मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार प्राचीन समय में हिरण्यकश्यप नामक एक असुर था जो भगवान विष्णु का कट्टर दुश्मन माना जाता था लेकिन उसका खुद का पुत्र प्रह्लाद विष्णु जी का सबसे बड़ा भक्त था।

bottom of page