Ladli Behna Yojana:मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना में अब ₹ 3000 प्रति माह मिलेंगे
top of page

Ladli Behna Yojana:मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना में अब ₹ 3000 प्रति माह मिलेंगे

Ladli Behna Yojana:लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म भर लिया है और योजना के तहत उन्हें ₹1000 की धनराशि भी मिल चुकी है इन सभी महिलाओं को भविष्य में ₹3000 महीने मिलेगा

महिलाओं को वित्तीय रूप में मजबूत करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं. इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने के लिए Ladli Behna Yojana:चला रही है.


Ladli Behna Yojana:कैसे और कहां करें आवेदन


Ladli Behna Yojana: का लाभ पाने के लिए पात्र महिलाओं या बेटियों को आवेदन पत्र पत्र पंचायत केंद्रों, लेखपाल, सचिव या प्रधान के यहां से फॉर्म लेकर और भरकर वहीं जमा करने होंगे. इसके अवाला प्रदेश सरकार राज्यभर में विशेष कैंप लगाकर भी छूटी पात्र महिलाओं के लिए आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे.

आवेदन करने के लिए पहले आवेदिका को सदस्य समग्र एवं परिवार Samagra ID. के लिए Samagra Portal पर आवेदन करना होगा सदस्य समग्र एवं परिवार समग्र आई. डी. बन जाने के बाद ही आवेदिका लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) के लिए आवेदन कर सकते है।



Ladli Behna Yojana:आवेदन की स्थिति कैसे देख सकते है ?

आवेदन की स्थिति देखने के लिए वेब पोर्टल (cmladlibahna.mp.gov.in) पर जाकर आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना होगा, एवं अपना आवेदन नंबर / सदस्य समग्र आई. डी. भरकर एवं समग्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी वेरीफाई कर देखा जा सकता है।


वे समस्त महिलाएं जिन्होंने लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म भर लिया है और योजना के तहत उन्हें ₹1000 की धनराशि भी मिल चुकी है इन सभी महिलाओं को भविष्य में ₹3000 महीने मिलेगा

प्रश्नोत्तर:

  • लाडली बहना योजना क्या है?

    लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है, जो बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करती है और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

  • लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता मापदंड हैं? मध्य प्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा या परित्यक्ता सहित), जो 1 जनवरी, 1963 से 1 जनवरी, 2000 के बीच जन्मी हैं और योजना में उल्लेखित अपात्रता की श्रेणी में नहीं आती हैं, वर्ष 2023 में आवेदन करने के लिए पात्र होंगी.

  • लाडली बहना योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है? लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी बैंक शाखा में आवेदन करना होगा. आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे: आधार कार्ड राशन कार्ड माता-पिता का आय प्रमाण पत्र स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र

  • लाडली बहना योजना का उद्देश्य क्या है? Ladli Behna Yojana का उद्देश्य बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करना और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है. यह योजना बेटियों के जीवन

  • को बेहतर बनाने में मदद करेगी.



bottom of page