top of page

Garena Free Fire Game Kya Hai?

अपडेट करने की तारीख: 4 मार्च

Free Fire क्या है –ऑनलाइन फ्री फायर कैसे खेला जाता है?

Garena Free Fire Game Kya Hai Aur Garena Free Fire Kaise khele?

GARENA INTERNATIONAL PRIVATE LIMITED के द्वारा बनाया गया है. Free Fire Game एक एक्शन गेम है जिसमें आपको 49 लोगों के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़नी होती है. और आपके पास 10 मिनट का टाइम होता है।


इस गेम की शुरुआत कुछ इस प्रकार होती है.इसमें खिलाड़ी एक-दूसरे खिलाड़ियों को मारने के लिए हथियारों और उपकरणों की तलाश में एक द्वीप पर पैराशूट से गिरते हैं। खिलाड़ियों को अन्य खिलाड़ियों को मारकर जीतना होता है। आपके पास कोई भी हथियार नहीं होता है आपको जगह-जगह पर जाकर हथियार इकट्ठे करने होते हैं।


इसके बाद में आपको सामने आने वाले हर व्यक्ति को मारना होता है और साथ ही आपको कुछ पॉइंट मिल जाते हैं। खेल को कठिन बनाने के लिए इसमें हर थोड़े समय बाद एक Safe Zone का अलार्म आता है जिसकी बाउंड्री के अंदर आपको रहना होता है. अगर आप उस बाउंड्री के बाहर होते हैं तो आप खुद ब खुद मारे जाते हैं तो इसलिए आपको यह 10 मिनट का गेम बाउंड्री के अंदर रहकर ही खेलना होता है।


Free Fire किसने बनाया


Free Fire को फॉरेस्ट जिआओदोंग ली (Forrest Xiaodong Li) ने बनाया है। जिन्हे Forrest Li भी कहते है। जिन्होंने ने 2009 में Garena कंपनी की स्थापना की और 2017 में Garena Free Fire Game को बनाया। Forrest Li एक billionaire businessman है और इनका जन्म चीन में हुआ था। Forrest Li ने अपनी डिग्री Shanghai Jiaotong University से हासिल की है तथा Stanford Graduate School of Business से MBA किया है।

Forrest Li ने शंघाई के जियाओतोंग विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।


ली एक डाई-हार्ड फुटबॉल फैन है जो एफसी बार्सिलोना और आर्सेनल एफसी (Arsenal F.C) को सपोर्ट करते है। इन सभी के अलावा क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बहुत बड़े प्रशंसक हैं



When was Free Fire launched?


Garena Free Fire Game को बनाने वाला कोई अकेला व्यक्ति नहीं है जब की इसे बनाया है Garena नाम कंपनी ने | गरेना फ्री फायर के संस्थापक Forrest Li है इस खेल को (गरेना फ्री फायर) को 4 दिसंबर, 2017 में वर्ल्ड वाइड लॉन्च किया गया था | Forrest Li ने गरेना कंपनी की स्थापना 2009 में सिंगापुर में की थी | वर्तमान समय में Forrest Li अपनी कंपनी Garena में बतौर चेयरमैन और CEO का पद संभाल रहे हैं। गरेना कंपनी ने free fire गेम को बनाने से पहले बहुत सारे पापुलर गेम को बना चुकी है| जैसे – Alliance of Valiant Arms, Contra: Return, League of Legends ,Online Multiplayer Battle Royale Game,FIFA Online 3,Headshot.


Free Fire Worldwide Active User


इंडिया में गूगल प्ले स्टोर पर 500 करोड़ डाउनलोड है, वहीं अगर हम बात करें तो इस गेम को लोग Iphone में भी खेलते हैं हमारे हिसाब से फ्री फायर को कम से कम 50 करोड़ लोग आईफोन में खेलते हैं वही इस गेम को गूगल से भी बहुत लोगों ने डाउनलोड कर रखा है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं हम किसी भी गेम को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं जिसकी वजह से फ्री फायर को भी बहुत सारे लोगों ने बिना डाउनलोड किए इधर से उधर दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर रखा है।

अब हम बात करते हैं कि इंडिया में फ्री फायर कितने लोग खेलते होंगे , इसका जवाब जानने के लिए अगर हम सारे डेटा को मिलाएं तो हमें यह पता चलता है कि फ्री फायर को कम से कम 500 करोड़ लोग खेलते है, जो कि एक्टिव यूजर्स हैं।


अब आप यह सोच रहे होंगे कि यदि फ्री फायर के 1000 करोड़ डाउनलोड है तो सिर्फ आधे लोग ही इस गेम को क्यों खेलते हैं, इसका जवाब यह है कि फ्री फायर गेम को हर घर में डाउनलोड किया गया है और हर घर में सिर्फ एक ही बच्चा गेम को खेलता है और उसने अपने सारे मोबाइल में फ्री फायर गेम को डाउनलोड कर रखा है जिसकी वजह से फ्री फायर के बहुत ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं, लेकिन फ्री फायर के 500 करोड़ लोग ही एक्टिव यूजर है । वर्तमान समय में Free Fire Game के वर्ल्डवाइड 450 मिलियन से भी ज्यादा रजिस्टर यूजर हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि इस गेम को कितनी लोकप्रियता हासिल है।


  • फ्री फायर गेम इंस्टॉल करने के लिए आप अपने मोबाइल में सबसे पहले में play store ओपन करें।

  • अब Search Bar में टाइप करें Free Fire.

  • इसके रिजल्ट में ऐप आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा ,

  • आप यहां से डायरेक्ट इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं

  • इसे install होने के बाद इसको open करें.

  • अब आपको इसमें अपनी facebook या email से login कर लेना है.


Q.1 Free fire एक दिन मे कितने पैसे कमाती है?

Ans.फ्री फायर 1 दिन में 70 मिलियन से अधिक कमाता है और इस हिसाब से देखा जाए तो फ्री फायर की 1 महीने की कमाई लगभग 2000 मिलियन से ज्यादा होगी।


Q.2 फ्री फायर कौन से देश का है?

Ans. फ्री फायर को बनाने वाली कंपनी Garena सिंगापुर की ही एक कंपनी है।


Q.3 पब्जी अच्छा है क्या फ्री फायर?

Ans. PUBG Mobile फ्री फायर से बहुत आगे है। यह गेम के ग्राफिक्स और विजुअल Unreal Engine 4 पर बना हैं। यह गेम हाई-एंड डिवाइस पर 90 FPS तक चलता है। इसके उलटा Free Fire को लो-एंड स्मार्टफोन पर चलने के लिए बनाया गया है इसलिए इसके ग्राफिक्स पबजी जितने इंटेंस नहीं हैं।

Q. 4How many MB is Free Fire today?

Ans. Free Fire OB29 update size for Android and iOS devices


Gamers can expect the update's size to be around 400 MB to 500 MB for Android devices and 700 MB to 800 MB for iOS devices. Once the Free Fire OB29 update rolls out, they can head to the Google Play Store or the Apple App Store to get it updated


Q.5 How do I install free fire?

Ans. Go to the Google PlayStore on Andriod/ Go to the App Store on ios. After that, search for 'Garena Free Fire' in the store. Once you see the Free Fire game, click on install. You can also click on the 'Try out' option to test the game before installing.



bottom of page