My Kisan Hindi Blog

  • Admin

Online Classes कैसे शुरू करें? जानकारी हिंदी में

कोरोनावायरस महामारी ने हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव लाए हैं। उन परिवर्तनों में से एक है इंटरनेट का बढ़ता उपयोग। आजकल, हम लगभग हर चीज के लिए Internet का उपयोग कर रहे हैं।

इस बात की भी बहुत संभावना है कि दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए इंटरनेट पर जो हमारी निर्भरता है वो स्थायी हो जाये। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसी चीज है जिसकी पहुंच लगातार बढ़ रही है। सभी स्कूल, कोचिंग और यहां तक ​​कि नृत्य कक्षाएं भी ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं। इस बदलाव के चलते हमारे लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि हम शिक्षा के ऑनलाइन तरीके का उपयोग कैसे कर सकते हैं। बहुत सारे छात्रों और अभिभावकों का सवाल है कि online padhai kaise kare? लोगों के मन में यह भी सवाल है की online class kaise shuru kare और online padhai app कहाँ से डाउनलोड करें ? आज हम इस पोस्ट में आपकी सभी शंकाओं का समाधान करने जा रहे हैं।

Online Study क्या है ?



ऑनलाइन स्टडी क्या है – What is Online Study in Hindi? इंटरनेट साधनों के द्वारा पढ़ाई करना ऑनलाइन स्टडी कहलाता है. यह डिस्टेंस एजुकेशन (डिस्टेंस लर्निंग) का एक प्रकार है. स्टुडेंट्स तथा टीचर्स एक-दूसरे से बातचीत करने तथा शैक्षिक सामग्री वितरण के लिए इंटरनेट पर निर्भर रहते है.


और जानकारी हासिल कर सकते हैं हर स्टूडेंट के ऑनलाइन पढ़ाई करने के तरीके अलग हो सकते हैं लेकिन इंटरनेट से भारी मात्रा में छात्र पढ़ाई करते हैं ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कुछ चीजों का होना आवश्यक है जैसे इंटरनेट कनेक्शन स्मार्टफोन या कंप्यूटर और एक ऐसा प्लेटफार्म जहां ऑनलाइन क्लास चलती हो तभी ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है


Online Class कैसे लें?

Online Classs शुरू के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। छात्रों के पास एक Laptop/android Mobile होना चाहिए। स्कूल के माध्यम से आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं के लिए कुछ meeting apps की आवश्यकता होती है,जैसे कि zoom,Microsoft teams आदि। इन apps को आपको अपने मोबाइल फ़ोन में install करना होता है।


how to start online classes at home


ऑनलाइन पढ़ाई करने के क्या फायदे हैं?(What are the advantages of online classes?)

  1. ऑनलाइन अध्ययन छात्रों को आत्म-अनुशासन और जिम्मेदारी सिखाता है। आपको मजबूर करने और आप पर जाँच करने के लिए कोई नहीं है जैसे कि एक पारंपरिक कक्षा में होता है इसलिए आपकी प्रगति आपके प्रयासों से ही तय होगी ।

  2. हम सभी इस बात से सहमत होंगे कि ऑनलाइन शिक्षा से यात्रा में लगने वाला समय बचता है। हम पर्याप्त समय तक सो सकते हैं और घर पर ऑनलाइन अध्ययन करके प्रदूषण से बच सकते हैं।

  3. यदि छात्र अलग-अलग online padhai app ऐप और वेबसाइटों के माध्यम से तैयारी कर रहे हैं, तो उनमें समझ में आने तक बार-बार lectures और विषयों को दोहराने की सुविधा है।

  4. कुछ online study app में योग्य शिक्षकों की एक श्रेणी से आप शिक्षक का चयन कर सकते हैं। इसलिए छात्र उस शिक्षक के लिए जा सकते हैं जिसके साथ वे अधिक सहज हैं।

  5. कुछ छात्रों को कम आत्मविश्वास के कारण पूरी कक्षा के सामने जवाब देना मुश्किल हो जाता है। ऑनलाइन शिक्षा ऐसे छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करती है।

  6. यदि आप ऑनलाइन अध्ययन कर रहे हैं, तो आप अपने अध्ययन के घंटे खुद तय कर सकते हैं और इसलिए एक लचीली अध्ययन अनुसूची का आनंद ले सकते हैं।


ऑनलाइन पढ़ाई करने के क्या नुकसान हैं? (What are the disadvantages of online classes?)

Online padhai kaise kare जानने से पहले आपका ये जानना जरुरी है की ऑनलाइन पढ़ाई करने के क्या नुकसान हैं।ऑनलाइन शिक्षा के लिए गहन आत्म अनुशासन की आवश्यकता होती है। लापरवाह व्यवहार वाले छात्र शायद ऑनलाइन शिक्षा का सबसे अधिक लाभ उठाने में सक्षम नहीं होंगे।

  1. ऑनलाइन शिक्षा (internet per padhai) अन्य छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए बहुत कम अवसर प्रदान करती है। इसलिए छात्रों के व्यक्तित्व विकास के संदर्भ में, ऑनलाइन शिक्षा में अभी भी सुधार करने की आवश्यकता है।

  2. इंटरनेट कनेक्टिविटी और प्रौद्योगिकी के मुद्दे एक कक्षा के दौरान बहुत समय बर्बाद कर सकते हैं। एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और एक अच्छा मोबाइल / लैपटॉप एक अच्छी कक्षा के लिए आवश्यक है।

  3. कुछ छात्रों को लंबे समय तक स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल हो सकती है। स्क्रीन पर लंबे समय तक समय बिताने से छात्रों के विचलित होने की गुंजाईश रहती है।



ऑनलाइन पढ़ाई(Online Course) कहाँ से करें ?

ऑनलाइन शिक्षाभारत में तेजी से बढ़ी है और आज जरूरत के हिसाब से internet par padhai के कई विकल्प उपलब्ध हैं।

1-Khan Academy

खान अकादमी भी K-12 शिक्षा और CAT, MCAT , GMAT , आईआईटी-जेईई, SAT, LSAT आदि जैसी परीक्षाओं की तैयारी के समान लाभ प्रदान करती है। खान अकादमी एक non-profit app है और इसलिए इसमें अध्ययन के दौरान कोई विज्ञापन प्रदर्शित नहीं होते हैं और यह पूरी तरह से स्वतंत्र है। खान अकादमी ऐप में कोई लाइव क्लास नहीं हैं। हालांकि, विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर वीडियो का एक विशाल पुस्तकालय है, जिससे छात्र पढाई कर सकते हैं।

2-Topper –

Topper एप्लीकेशन के द्वारा भी ऑनलाइन पढ़ाई किया जा सकता है घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले एप्स को देखें तो यह भी बहुत ही अच्छा है इस एप्लीकेशन के माध्यम से पांचवी क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के सब्जेक्ट की पढ़ाई किया जा सकता है। इस ऐप में टेक्स्ट बुक के माध्यम से स्टडी को आसानी से कर सकते हैं अपने जो भी डाउट है उसे क्लियर कर सकते हैं

3-Vedantu -

भी बहुत ही बेहतरीन ऑनलाइन क्लास लर्निंग app है इस पर भी लाइव क्लासेस होते हैं जिसके माध्यम से बच्चे स्टडी कर सकते हैं पढ़ने वाले ऐप में यह बहुत ही बेस्ट है इसे इस्तेमाल मोबाइल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं इस पर आप अपने मनपसंद teacher चुन सकते हैं उन के माध्यम से पढ़ सकते हैं vedantu live learning के माध्यम से बच्चे मन में जो भी डाउट है उसे बेझिझक पूछ सकते हैं और ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं यह ऐप बच्चों को उसके लर्निंग स्किल सिखाने में भरपूर मदद करती है इस ऐप की मदद से छात्र कक्षा 1 से लेकर 12 तक की सभी विषय की पढ़ाई कर सकते हैं

4-Udemy –

Udemy एक और अच्छा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो सूचनात्मक वीडियो की एक अच्छी लाइब्रेरी के साथ आता है। Udemy फोटोग्राफी, संगीत, आईटी और सॉफ्टवेयर जैसी अधिक व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है। यदि आप अपने कौशल को चमकाना चाहते हैं तो udemy आपके लिए सही जगह है। विभिन्न क्षेत्रों से कई प्रशिक्षक उपलब्ध हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं

5-Unacademy –

यह ऑनलाइन लर्निंग पैलफॉर्म पूरी तरह से हर क्षेत्र की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए समर्पित है। यह CAT, UPSC, CSE, SSC Exams, IIT JEE, NEET, Bank Exams,CDS, AFCAT, CAPF, NDA, Air Force, Navy, State PSCs, जैसे एक्जाम पर क्लासेस, लाइव सेशन और वीडियो उपलब्ध कराता है। इसलिए छात्र उन सभी परीक्षाओं में कक्षा ले सकते हैं जिनकी वे तैयारी कर रहे हैं। प्रशिक्षक और शिक्षक बहुत योग्य हैं और आमतौर पर ऐसे लोग हैं जो पहले से ही उस परीक्षा के लिए qualify कर चुके हैं जो वे पढ़ा रहे हैं। आपकी प्रगति को ट्रैक करने के लिए उनके पास Live test और quiz भी हैं।

5-Meritantion –

यह एक और ऐप है जो कक्षा 6 से 12 के छात्रों के बीच केंद्रित है। Meritnation वीडियो व्याख्यान और आगामी परीक्षाओं के लिए sample paper भी प्रदान करता है। पाठ्यक्रम सीबीएसई और आईसीएसई छात्रों के लिए बनाया गया है। वे olympiads के लिए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करते हैं।


6-BYJUS

BYJUS App के माध्यम से कर सकते हैं इसके साथ आप इस ऐप में IIT,NEET जैसे परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं बहुत सारे लेशंस के वीडियो है और ऑनलाइन क्लासेज भी इसमें उपलब्ध है इसमें मेंटर स्टूडेंट के जितने भी डाउट है उन सभी को क्लियर करते हैं.के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन ऐप है इसके माध्यम से आप बहुत सारे कक्षाओं को ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं अब नर्सरी कक्षा से लेकर 12th class तक


7-ePathashala android app-

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) की तरफ से एक संयुक्त पहल है इस ऐप को राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद द्वारा पाठ्यपुस्तक ऑडियो वीडियो और विभिन्न डिजिटल संसाधनों की जानकारी के लिए शुरू किया गया है इस ऐप के माध्यम से छात्र टीचर और उनके माता-पिता भी जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं

फ्री ऑनलाइन पढ़ाई (Free Online Classes) कैसे कहाँ करें

ऑनलाइन मुफ्त सर्टिफिकेट(Online Free Certificate) के माध्यम से आप फ्री में कहीं पर भी रहते हुए पढाई कर कोई भी विधा सीख अपना ज्ञान और कौशल बढ़ा सकते है। ऐसे कोर्स के सर्टिफिकेट आपको अपना करियर बनाने में भी बहुत मदद कर सकते है।आज आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के बड़े बड़े कॉलेज और विश्वविद्यालय में होने वाले कोर्स फ्री में कर सकते है।



What are the free online courses?

  • free certificate courses.

  • free courses.

  • free courses excel.

  • free courses data science.

  • free courses digital marketing.

  • free courses python.

  • free courses human resources.

  • free courses psychology.

Top Free Online Courses | Learn Online with Coursera


1-एडएक्‍स (edx.org)

edx.org बहुत बड़ा ओपन ऑनलाइन कोर्स और ओपन सोर्स प्‍लेटफॉर्म है. इसकी शुरुआत हार्वर्ड और एमआईटी ने 2012 में की थी. यह साइट 140 टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज और शिक्षण संस्‍थानों से संबद्ध है. इसमें हार्वर्ड, ऑक्‍सफोर्ड, एमआईटी, कॉरनेल और आईबीएम से लेकर ऑस्‍ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी और हॉन्‍ग कॉन्‍ग पॉलीटेक्‍नीक तक शामिल हैं.

How can I apply for learning Licence online? क्या यह फ्री है?-

यह फ्री और फीस के साथ कोर्स ऑफर करती है. फीस 3,750 रुपये से लेकर 22,500 रुपये तक

कोर्स कैटेगरी-

अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट और मास्‍टर्स लेवल पर कोर्स और प्रोग्राम उपलब्‍ध हैं. इसके अलावा प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन और एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम भी उपलब्‍ध कराए जाते हैं. यह 2,500 कोर्स ऑफर करती है. इनमें डेटा साइंस, इंजीनियरिंग, कंप्‍यूटर साइंस, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, ऑर्ट्स, ह्यूमैनिटीज, बायलॉजी, बिजनेस एंड मैनेजमेंट, आर्किटेक्‍चर और इकनॉमिक्‍स शामिल हैं.


2-Udemy (udemy.com)

udemy की शुरुआत 2010 में हुई थी. यह स्‍टूडेंट्स और प्रोफेशनल्‍स के लिए ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग फोरम(Online learning and teacher forum) है. आप कोर्सों को डाउनलोड कर इन्‍हें ऑफलाइन देख सकते हैं या फिर 65 भाषाओं में podcast के माध्यम से इन्‍हें सुन सकते हैं. पूरी दुनिया से 57,000 प्रशिक्षक(Instuctor) में से किसी को भी चुना जा सकता है.

क्या यह फ्री है?-

यह पेड प्‍लेटफॉर्म है. इसमें कोर्सों की शुरुआत 360 रुपये से है.

डिग्री/सर्टिफिकेशन- Degree/Certificate

यह एक्रेडिटेड डिग्री या सर्टिफिकेट नहीं ऑफर करती है. आपको कोर्स पूरा करने पर केवल सर्टिफिकेट दिया जाता है. कोर्स कैटेगरी यह बिजनेस, डिजाइन, डेवलपमेंट, फोटोग्राफी, म्‍यूजिक, मार्केटिंग, आईटी और सॉफ्टवेयर पर्सनल डेवलपमेंट में कोर्स ऑफर करती है.


कोर्स कैटेगरी -

यह बिजनेस, डिजाइन, डेवलपमेंट, फोटोग्राफी, म्‍यूजिक, मार्केटिंग, आईटी और सॉफ्टवेयर व पर्सनल डेवलपमेंट में कोर्स ऑफर करती है.


3-कोडअकेडमी (Codecademy.com)

Codecademy:यह ऑनलाइन इंटरैक्टिव प्‍लेटफॉर्म(Online intractive platform) है. इसकी शुरुआत 2011 में हुई थी. इसका मुख्‍यालय न्‍यूयॉर्क में है. यह आर्टिकल और वीडियोज में कोडिंग क्‍लासेज ऑफर करती है.

क्‍या यह फ्री है?:- इसके फ्री और पेड वर्जन दोनों हैं. फ्री ऑप्‍शन को बेसिक कहा जाता है. पेड प्‍लान को प्रो कहते हैं. इसकी कॉस्‍ट 1,199 रुपये महीना है. बिलिंग सालाना होती है.


डिग्री/सर्टिफिकेशन :-

कोर्स खत्‍म करने पर यह सर्टिफिकेट ऑफर किया जाता है.


कोर्स कैटेगरी :-

यह 14 लैंग्‍वि‍ज में कोडिंग ऑफर करती है. इनमें एचटीएमएल(html) और सीएसएस(css), पायथॉन, जावास्क्रिप्‍ट, जावा, एसक्‍यूएल, बाश/शेल, रूबी, सी++, आर, सी#, पीएचपी, गो, स्विफ्ट और कॉटलिन शामिल हैं. यह वेब डेवलपमेंट, डेटा साइंस, कंप्‍यूटर साइंस, डेवलपर टूल्‍स, मशीन लर्निंग, कोड फाउंडेशंस, वेब डिजाइन, गेम डेवलपमेंट, मोबाइल डेवलपमेंट और डेटा विजुअलाइजेशन सहित अन्‍य विषयों में पढ़ाई करवाती है.