top of page

PM Kisan Yojana के तहत पात्र किसानों को सीधे 4,000 रुपये की 14वीं किस्त मिलेगी।

PM Kisan Yojana : इन किसानों को इस बार मिलेंगे 4000 रुपये, जानें आपके खाते में आएगी कितनी रकम

PM Kisan Yojana 14th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जिसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है, की 14वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। केंद्र तैयारी लगभग पूरी कर ली है।



PM Kisan Yojana 14th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जिसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है, की 14वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। केंद्र सरकार ने इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2000 रुपये मिलते हैं। हालांकि, इसबार कुछ किसानों के खाते में 4000 रुपये भी ट्रांसफर किए जाएंगे। आपको बता दें कि केंद्र किसानों की सहायता के लिए इस योजना को लॉन्च किया था।


पीएम किसान योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण लेख पढ़े

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा अब तक पीएम किसान योजना की 13 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। 14वीं किस्त में यूं तो अधिकांश किसानों को पहले से तय 2000 रुपये ही मिलेंगे, लेकिन कुछ किसानों के खाते में 4000 रुपये भी जमा कराए जाएंगे।


आपको बता दें कि ये ऐसे किसान होंगे जिन्हें 13वीं किस्त की राशि नहीं मिली थी। बैंक केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण उन्हें यह लाभ नहीं मिला था। अब जिन किसानों ने बैंक की इस प्रक्रिया को पूरी करवा ली है, उन्हें 13वीं और 14वीं किस्त साथ-साथ मिल जाएगी।


जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, वे अपपना नाम पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www pmkisan gov in पर चेक कर सकते हैं। इसी वेबसाइट के जरिए किसी अपनी योग्यता भी देख सकते हैं।


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में पीएम किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इसका गद्धेश्य देश भर के सभी किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी की जाती है।

bottom of page