SIM Card Port Kaise Kare: किसी भी सिम को पोर्ट करने का आसान तरीका
top of page

SIM Card Port Kaise Kare: किसी भी सिम को पोर्ट करने का आसान तरीका

Jio, Airtel, Vi, BSNL Sim Port Kaise Kare

दोस्तों आज के ज़माने में तेज इन्टरनेट, अनलिमिटेड कालिंग, और अच्छा Network किसे नहीं चाहिए. लेकिन कभी कभी हम ऐसे Network Provider को चुन लेते हैं जिनमे ये सुविधाएं सिर्फ नाम मात्र की होती है. इसीलिए आज इस लेख में हम ये बताने वाले हैं की अगर आप अपनी Telecom Company से परेशान हैं

तो अपना नंबर दुसरे टेलिकॉम कंपनी में पोर्ट कैसे कराएँ


आपने भी अपने आस-पास किसी को यह कहते जरुर सुना होगा की Network नहीं आ रहा है, Internet Speed अच्छी नहीं है या फिर Call Drop की समस्या आ रही है. अगर आपकी भी यही परेशानी है तो यह लेख आपके लिए ही है. MNP (Mobile Number Portability) ऐसी Service है जिसकी मदद से आप बिना नंबर बदले दुसरे Telecom Company का SIM इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जान लेते हैं की सिम पोर्ट कैसे करे

इस लेख में आप जान पायेंगे


आप चाहे Airtel, Vodafone-Idea(Vi), Jio या BSNL या कोई भी दूसरी Telecom Company का सिम इस्तेमाल करते होंगे, यह तरीका सभी कम्पनी के SIM में काम करता है. इस लेख के बाद आपको SIM Port कराने के लिए कोई दूसरा लेख पढने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

सबसे पहले मोबाइल में एक Message टाइप करें.

2. मेसेज में PORT लिखें और स्पेस देकर अपना 10 अंको वाला मोबाइल नंबर लिखें. Example के लिए मेसेज कुछ ऐसा दिखना चाहिए PORT 1234567890



अब इस मेसेज को इस नंबर 1900 पर भेज दें.

4. मेसेज भेजने के बाद उसी Mobile Number पर एक Message आएगा जिसमे UPC Code लिखा रहेगा.



5. इसी UPC Code से आपका Mobile Number Port होगा. यह UPC कोड केवल 4 दिनों के लिए Valid रहता है.

6. अब आप जिस Company में अपना Number Port कराना चाहते हैं उसके नजदीकी Service Centre में जाएँ. आप चाहें तो किसी Mobile Shop या ऑनलाइन सेंटर में भी जा सकते हैं.

7. इसके बाद दुकानदार मेसेज में आये UPC कोड की मदद से आपके Sim को पोर्ट कर देगा.

8. इसके बाद Mobile Number को पोर्ट होने में 3 से 4 दिन लग सकते हैं. वह दुकानदार ही बता देगा की आपका नया सिम कब चालू होगा. आपका पुराना सिम जब चलना बंद हो जाए तो समझ लीजिये की नया सिम चालू हो गया है.

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. सिम पोर्ट करने के नियम 2024

Ans - केंद्र सरकार के नए फैसले के अनुसार सिम कनेक्शन चेंज करने अर्थात सिम पोर्ट कराने पर कोई भी फार्म नहीं भरना पड़ेगा. पोर्ट कराने के लिए यूजर्स खुद किसी अधिकृत मोबाइल ऐप की मदद से KYC की प्रक्रिया पूर्ण करेंगे.

2. सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?

Ans - सरकार के नए नियमो के अनुसार, जब कोई यूजर सिम को पोर्ट कराएगा तो पहले यूनीक पोर्टिंग कोड (UPC) जनरेट कराना होगा. इसके बाद पोर्ट की प्रक्रिया पूरी होने के लिए 3 से 4 वोर्किंग डेज का समय लग सकता है.

3. एयरटेल की सिम जिओ में कैसे पोर्ट करें?

Ans - किसी भी एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करने के लिए आपको एयरटेल सिम नंबर से UPC कोड जनरेट करना होगा. उसके बाद किसी नजदीकी जिओ स्टोर में जाकर पोर्ट के लिए अपना पहचान सत्यापित (KYC) करना होगा. इसके बाद जिओ स्टोर से उसी नंबर का नया सिम मिलेगा जो 3 से 4 वोर्किंग डेज में चालु हो जायेगा.

4. सिम पोर्ट कैंसिल कैसे करे?

Ans - सिम के पोर्ट होने की प्रक्रिया को कैंसिल करने के लिए अपने Mobile नंबर से एक मेसेज भेजना पड़ता है. मेसेज में लिखें CANCEL <space> मोबाइल नंबर और उसे 1900 पर भेज दें. आपका मेसेज उदहारण के लिए CANCEL 1234567890 ऐसा दिखेगा.

अंतिम शब्द

हमने आपको अपने सिम नंबर को पोर्ट कराने के लिए 100% Working तरीका बता दिया है. उम्मीद है की आपको मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए UPC Code मिल गया होगा और जल्दी ही आपका नंबर पोर्ट हो जायेगा.


bottom of page