top of page

Solar Trolley- सोलर ट्राली बचत का एक नया उपाए, जाने कैसे:

जैसा की सभी जानते है दिन प्रतिदिन बढ़ते डीजल की कीमतों और Power cut के कारण किसान अपने खेतो में Solar water pump को बढ़ावा दे रहे है। सोलर पम्प को लगाने के लिए एक बार लागत लगानी पड़ती है, और जीवन भर मुफ्त में खेतो की सिचाई और बढ़ते डीजल की कीमत से किसान फ्री हो जाता है। इसी कारण से गाँवों में Solar Pump को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Solar Trolley
Solar Trolley

इसके साथ ही कई खेत ऐसे जगहों पर होते है जहा बिजली की समस्या बनी ही रहती है जिस कारण किसान सोलर पैनल लगवाता है पर पेनल्स की चोरी का एक डर बना रहता है। इन सभी परेशानियों का समाधान है Solar Trolley । इस ट्राली का फायदा यही है की एक तो किसानो को पेनल्स का चोरी होने का डर ख़त्म हो जाता है और साथ ही Solar Trolley को एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते है।


Solar Trolley किसानो की समस्या का एक समाधान

आपने कई तरह के सोलर पैनल देखे होंगे, छत पर लगने वाले सोलर पैनल से खेतो में लगने वाले सोलर पेनल्स तो देखे ही होंगे। हलाकि किसानो को इसमें भी कई तरह की मुसीबतो का सामना करना पड़ता है जैसे किसी एक निश्चित जगह पर लगाए जाने की वजह से किसान इसका उपयोग किसान खेतो तक नहीं कर पाते। ऐसे में किसान आसानी से Solar Panel का उपयोग कर सके इसके लिए लूम सोलर प्राइवेट लिमटेड (Loom Solar Pvt. Ltd.) ने Solar Trolley का समाधान पेश किया है।


क्या है Solar Trolley ?

आसान भाषा में समझे तो सोलर ट्राली ट्रेक्टर के द्वारा खींची जाने वाली एक सामान्य ट्राली से अलग है जो विशेष प्रकार की ट्राली होती है। जिसके ऊपर सोलर पेनल्स को लगाने के लिए फ्रेम बना होता है। फ्रेम को इस प्रकार से डिज़ाइन किया जाता है की इसे एक खेत से दूसरे खेत की मूवमेंट के दौरान फोल्ड कर दिया जाता है। और जब ट्राली को दूसरे खेत पर पहुंचाने के बाद सोलर पम्प का संचालन करना होता है तो फ्रेम को अनफोल्ड कर दिया जाता है , जिस से सोलर ट्राली को दूप में खड़ा कर दिया जाता है, जो तुरंत बिजली बनाना शुरू कर देता है।



कैसे करती है काम Solar Trolley?

सोलर ट्राली को लोहे के एंगेलो द्वारा तैयार किया जाता है और इसमें गतिविधि के लिए पहिये लगाए जाते है ट्राली में सोलर पम्प की क्षमता

के अनुसार पेनल्स को लगाया जाता है जैसे 2 HP मोटर के लिए 6 सोलर पैनल , 3 HP मोटर के लिए 9 सोलर पैनल , 5 HP मोटर के लिए 12 सोलर पेनल्स लगाने के लिए स्लाइडिंग डिज़ाइन तैयार किया जाता है।

जब भी इस ट्राली को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता है तो सोलर पैनल स्टैंड को फोल्ड किया जाता है, जिससे ट्राली को ले जाने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होत। जब सोलर पम्प का संचालन करना होता है तो ट्राली पर लगे स्लाइडिंग पैनल को खोल दिया जाता है।

Solar Trolley के फायदे

सोलर ट्राली की सबसे अच्छी बात यही है की किसान इसे एक जगह से दूसरे जगह आसानी से ले जा सकते है, जबकि रूफटॉप सोलर को एक फिक्स जगह पर ही लगा सकते है। सोलर ट्राली का उपयोग कर किसान अपने खेतो में बिना डीजल व बिजली की चिंता करे सिचाई कर सकते है।

इतना ही नहीं इसे हम घर की बिजली के लिए भी घर लगा सकते है :

  • कहीं भी आसानी से ले जाने में सक्षम

  • सोलर पैनल चोरी होने से बचेगा

  • अधिक मजबूत और टिकाऊ

  • खेत के साथ-साथ घर के कामों में भी सक्षम

  • नहीं लगेगा बिजली बिल और डीजल खर्च

  • रेंट पर देकर कर सकेंगे डबल कमाई


Solar Trolley की मदद से करे हर महीने कमाई

किसानो के पास अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसो व बिजली की खपत हो रही है, ऐसे में वे अपनी खुद की बिजली का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो यह एक विशेष सफलता का फैसला होगा सोलर ट्राली के बिज़नेस को शुरू करने में केवल आपको 10 % खर्च करने होंगे क्यूंकि सरकार आपको 60 % का लोन और 30 % की सब्सिडी दे रही है। तो देर किस बात की है आज ही लूम सोलर की आधिकारिक वेबसाइट www.loomsolar.com पर जाकर खरीद सकते हैं. यहां से किसान सोलर ट्रॉली सहित सोलर पैनल, सोलर वाटर पंप, बैटरी सहित सभी जरूरी उपकरण खरीद सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप लूम सोलर कंपनी के कॉल नंबर 875-077-8800 और व्हाट्सएप नंबर 875-077-8800 पर संपर्क कर सकते हैं.



댓글


bottom of page