PM Fasal Bima Yojana (PMFBY): क्या है फसल बीमा योजना; कैसे मिलता है इसका लाभ
top of page

PM Fasal Bima Yojana (PMFBY): क्या है फसल बीमा योजना; कैसे मिलता है इसका लाभ

PM Fasal Bima Yojana (PMFBY): क्या है फसल बीमा योजना; कैसे मिलता है इसका लाभ,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन? जानिए इससे जुड़ी सभी बातें,pradhan mantri fasal bima yojana online registration

PM Fasal Bima Yojana अगर आप भी खेती-बाड़ी से जुड़े हुए हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अगर मौसम की मार से फसल खराब हो जाती है तो आपके नुकसान की पूरी भरपाई हो जाएगी। इसके लिए फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है।


क्या है PM Fasal Bima Yojana (PMFBY)

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) is the government sponsored crop insurance scheme that integrates multiple stakeholders on a single platform.

बारिश, तापमान, पाला, नमी आदि जैसी स्थिति में किसानों को बहुत नुकसान होता है। इससे बचने के लिए किसान को PM Fasal Bima Yojana के तहत बहुत कम पैसे देकर अपनी फसल का बीमा करवाने की सुविधा मिलती है। बीमा कवरेज के तहत अगर बीमित फसल नष्ट हो जाती है तो इसकी पूरी भरपाई जा जिम्मा बीमा कंपनी का होता है। इस बीमा के तहत खाद्य फसलें (अनाज, बाजरा और दालें), तिलहन और वार्षिक वाणिज्यिक / वार्षिक बागवानी फसलें को कवर किया जाता है।

agriculture.up.nic.in online registration up,किसान पंजीकरण ऑनलाइन उत्तर प्रदेश



कैसे कर सकते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसान किसी भी बैंक का बीमा करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हे बैंक जाकर बस एक फॉर्म भरना पड़ता है और फिर उनके फसलों का बीमा हो जाता है। हालांकि, किसानों को अपने जमीन और अन्‍य कागजात को बैक के पास जमा करना पड़ता है।

दूसरी तरफ, अगर किसानों के पास पहले से किसी तरह का लोन या क्रेडिट कार्ड बनवा है तो वे उस बैंक से ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवा सकते हैं।




कैसे मिलेगा बीमा का क्लेम?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्लेम लेने के लिए किसानों को सबसे पहले 72 घंटे के भीतर कृषि विभाग को फसल खराब होने की जानकारी देनी होती है। इसके बाद आवेदन करना होता है। फॉर्म में फसल खराब होने का कारण, कौन-सी फसल बोई गई थी, कितने क्षेत्र में फसल बर्बाद हुई हैं, इन सब बातों का ब्यौरा देना होता है। उन्हें जमीन से संबंधित जानकारी भी देनी होती है। इसके आलवा, बीमा पॉलिसी की फोटोकॉपी की जरूरत होती है।



आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद बीमा कंपनी के प्रतिनिधि और कृषि विभाग के कर्मचारी खेत का निरीक्षण कर नुकसान का आकलन करते हैं और सब कुछ सही पाए जाने पर किसान के बैंक अकाउंट में बीमा का पूरा क्लेम डाल दिया जाता है।


How do I check my PMFBY beneficiary list?


How do I get a PMFBY receipt?


How do I check my crop insurance status?


How can I get PMFBY UID?



Crop insurance mobile app download


क्रॉप इन्शुरन्स मोबाइल ऐप के साथ किसान अपनी #फसलबीमा की जानकारी अत्यंत सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। जो किसानों को चिंतामुक्त एवं आधुनिक कृषि की दिशा में बढ़ावा देता है। अधिक जानकारी के लिए गूगल प्लेस्टोर से मोबाइल एप डाउनलोड करें . #PMFBY #PMFBY4Farmers




फसल बीमा का प्रीमियम कितना है?
PMFBY: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को खरीफ के लिए अधिकतम 2%, रबी और तिलहनी फसलों के लिए 1.5% और बागवानी फसलों के लिए 5% का भुगतान करना पड़ता है.

फसल बीमा में कितना पैसा मिलता है?

इतना मिलता है बीमा क्लेमप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों के लिए अलग अलग धनराशि तय की गई है. कपास की फसल के लिए अधिकतम प्रति एकड़ 36,282 रुपये, धान के लिए फसल 37,484 रुपये, बाजरा की फसल 17,639 रुपये, मक्का की फसल 18,742 रुपये और मूंग की फसल के लिए 16,497 रुपये की धनराशि दी जाती है

bottom of page