top of page

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना क्या हैं apply कैसे करे ?


पीएम किसान ट्रैक्टर योजना केंद्रीय सरकार द्वारा लागू की गई ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत सरकार देश के गरीब किसानों को कृषि करने के लिए संसाधनों की व्यवस्था करने में उनकी सहायता कर रही है। इस योजना के तहत सरकार निम्न वर्ग के किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50% की सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना के विषय में और जानकारी प्राप्त करने के लिए इससे आगे जरूर पढ़ें।



PM Kisan Tractor Yojana क्या हैं ?


पीएम किसान ट्रैक्टर योजना निम्न वर्ग के किसानों के लिए लागू की गई एक योजना है। ‌ बता दें निम्न वर्ग के किसानों के पास खेती करने के लिए जरूरी संसाधन तो क्या अपनी घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी सामग्री भी इकट्ठा नहीं हो पाती हैं।


अगर किसान के पास ट्रैक्टर है तो खेती काफी आसान हो जाती है। ... ऐसे में छोटे किसानों को भी ट्रैक्टर मुहैया कराने के लिए सरकार ने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत की है। इसके तहत सरकार जरूरतमंद किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 फीसदी तक की सब्सिडी (50 percent subsidy under PM Kisan Tractor Scheme) देती है।



इसीलिए इस योजना के अंतर्गत केंद्रीय सरकार गरीब किसानों की सहायता करने के लिए समय-समय पर सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीब किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए प्रेरित करना चाहती है ताकि ट्रैक्टर खरीद कर वह अच्छे से खेती कर सकते जिसके कारण उनके फसलों की पैदावार में भी वृद्धि हो।



किसानो को ट्रैक्टर खरीदने हेतु प्रेरित करने के लिए सरकार ट्रैक्टर के मूल्य पर करीब 50% की सब्सिडी प्रदान कर रही हैं।


PM Kisan Tractor Yojana का उद्देश्य क्या है ?


पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का एकमात्र उद्देश्य सब्सिडी प्रदान करके गरीब किसानों की सहायता करना है ताकि वे अच्छे से कृषि करने के लिए नए-नए संसाधनों का प्रयोग कर सकें। इस योजना के अंतर्गत जब किसानों को 50% की छूट ट्रैक्टर पर मिलेगी तब किसान ट्रैक्टर खरीदेंगे जिससे वह बेहतर तरीके से कृषि कर पाएंगे जिससे उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा लाभ भी मिलेगा और सिर्फ उन्हें ही नहीं यह लाभ सरकार को भी प्राप्त होगा। ज्यादा फसलों के उत्पादन से देश की जीडीपी बढ़ेगी।


PM Kisan Tractor Yojana में apply करने के लिए योग्यता क्या हैं ?


अगर आप एक किसान हैं और इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इस योजना के योग्यता सेक्शन पर नजर डाल लीजिए क्योंकि इस योजना के अंतर्गत योग्यता को विशेष तौर पर किसानों के लिए बनाया गया है -


इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को प्राप्त होगा जिन्होंने पिछले 7 वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा है।


किसान के पास उनका खुद का एक जमीन होना जरूरी है।


इस योजना के अंतर्गत केवल गरीब और निम्न वर्ग किसानों को लाभ प्राप्त होगा।


इस योजना के अंतर्गत केवल एक ट्रैक्टर के ऊपर ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी।


अगर किसी घर में 1 से ज्यादा लोग किसान है तो इस योजना का लाभ केवल एक ही व्यक्ति को प्राप्त होगा।


अगर आप के पास ऊपर बताए गए सभी योग्यताएं है तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।


PM Kisan Tractor Yojana के आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी -

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है -


आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (कोई एक).



बैंक अकाउंट पासबुक


जमीन के दस्तावेज


दो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो


50% सब्सिडी PM Kisan Tractor Yojana Subsidy Amount 2021


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लागू की गई इस योजना के अंतर्गत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने की सुविधा प्रदान करने के लिए सब्सिडी देने की बात की गई है और सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस योजना के अंतर्गत गरीब और निम्न वर्ग के किसानों को 50% की सब्सिडी दी जाएगी।


केंद्रीय सरकार ने इस बात को भी सामने रखा है कि सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी सीधे किसान के बैंक में ट्रांसफर कर दी जाएगी। सरकार ने किसानों को उनके पसंद की ट्रैक्टर लेने की भी सुविधा दी है।


PM Kisan Tractor Yojana में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?


PM Kisan Tractor Yojana में रजिस्ट्रेशन करने के लिए करने के लिए किसानों को अपने नजदीकी CSC (Common Service Center) में जाना होगा। सीएससी सेंटर में जाने के बाद किसान स्वयं को आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं।


ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आप इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर करने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाए तब आप अपने साथ ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को जरूर ले जाएं। क्योंकि इन दस्तावेजों के बिना आपका रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं होगा।


PM Kisan Tractor Yojana का ऑफिशियल वेबसाइट


हालांकि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी लेकिन अगर आप इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट को भी visit कर सकते हैं।


इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक नीचे शेयर की गई है तो उस पर क्लिक करके आप सीधे भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।


pm kisan tractor yojana csc login


pm kisan tractor yojana online registration


PM Kisan Tractor Yojana में apply कैसे करे ?


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में अप्लाई करने की केवल ऑफलाइन सुविधाएं दी गई है ऑनलाइन सुविधा अभी तक सभी राज्यों को प्राप्त नहीं हुई है।


जिसके कारण अगर आपके पास इस योजना में व्यक्त की गई सभी पात्रता है और आपके पास पूछे गए सभी दस्तावेज भी मौजूद हैं तब आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या यूं कहें कि जन सेवा केंद्र में जाकर इस योजना में अप्लाई कर सकते हैं।


जब आप इस योजना में आवेदन करेंगे तो आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा इस एप्लीकेशन नंबर को आप संभाल कर रखिए। क्योंकि इसी एप्लीकेशन नंबर के द्वारा बाद में आपके एप्लीकेशन की स्टेटस जांच की जाएगी।


FAQ


सब्सिडी क्या होता है?


सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सस्ते मूल्य पर सभी आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध करवाने की कोशिश सब्सिडी कहलाती हैं।


ट्रैक्टर पर कितनी सब्सिडी मिलेगी ?


किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50% तक सब्सिडी मिलेगी।


कौन सा ट्रैक्टर लेना चाहिए?


5 से 10 एकड़ जमीन के लिए 35 से 40 HP का ट्रैक्टर अच्छा होता है।


राजस्थान में ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलती है क्या?


40 से 50%


बिहार में ट्रैक्टर पर सब्सिडी कितना है?


50 से 80%.0


प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना का आवेदन कैसे करें?


प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

ऑफ लाइन करने के लिए किसान को सबसे पहले कृषि विभाग या फिर अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाना होगा। यहां जाने के बाद प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करें

ट्रैक्टर पर कितनी सब्सिडी मिलती है?


50 फीसदी मिलती है सब्सिडी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार (central government) सब्सिडी मुहैया कराती है. इसके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि सब्सिडी की मदद से किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं और वह भी आधी कीमत पर बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है.


प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना का लाभ कैसे उठाएं?

ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का ऐसे उठाएं लाभ

इन दस्तावेजों में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो का होना जरूरी है। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसानों को चाहिए कि ट्रैक्टर खरीदने की योजना बनाने के साथ ये दस्तावेज भी जुटा लें।

Comments


bottom of page