My Kisan Hindi Blog

  • Admin

Rajasthan Ration Card List 2021

अपडेट किया गया: अप्रै. 30

राजस्थान राशन कार्ड 2021

राजस्थान सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागो में विभाजित किया गया है । राज्य के जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है तो उनके लिए BPL Ration Card जारी किया जाता है और गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगो के लिए APL Ration Card जारी किया गया है ।


यह राशन कार्ड को लोगो की आय के आधार पर जारी किये (These ration cards are issued on the basis of income of the people.) जाते है । राशन कार्ड 2021 के ज़रिये राज्य के लोग सरकार द्वारा हर शहर हर गांव में भेजे जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे चावल ,चीनी , दाल , गेहू , केरोसिन आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है और अच्छे से जीवन यापन कर सकते है ।




राजस्थान में राशन कार्ड के प्रकार

राजस्थान राज्य में सभी परिवारों / नागरिकों को उनकी वार्षिक आय के आधार पर चार प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। सभी राशन कार्ड के बारे में विवरण निम्नलिखित है:

· APL (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड- APL राशन कार्ड स्थिर वार्षिक आय वाले परिवारों और राज्य के सभी सामान्य उपभोक्ताओं को जारी किए जाते हैं। इस श्रेणी में आने वाले नागरिकों को दो अलग-अलग रंगों के एपीएल कार्ड जारी किए जाते हैं। डबल गैस कनेक्शन रखने वाले नागरिकों को ब्लू एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है और एकल गैस कनेक्शन वाले नागरिकों को ग्रीन एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

· BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से नीचे) – BPL राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं। इन परिवारों की स्थिर आय नहीं है और नगरपालिका और ग्राम सभा द्वारा बीपीएल परिवारों के रूप में पहचाने जाते हैं। बीपीएल राशन कार्ड गुलाबी रंग के होते हैं।

· AAY (अंत्योदय अन्न योजना) राशन कार्ड- अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड गरीब परिवारों के सबसे गरीब लोगों को जारी किए जाते हैं और उनकी पहचान नगर निगम, नगर पालिका और ग्राम सभा द्वारा की जाती है। AAY कार्ड का रंग पीला है।

· राज्य बीपीएल राज्य बीपीएल राशन कार्ड नगर पालिका या ग्राम सभा या नगर निगम द्वारा राज्य बीपीएल परिवारों के रूप में पहचाने जाने वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं। राज्य बीपीएल राशन कार्ड गहरे हरे रंग का है।

राजस्थान राशन कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी के लिए पाठकों को दिए गए पोस्ट के माध्यम से जाना चाहिए। यहां वे राजस्थान राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया, पात्रता आवश्यकता, राशन कार्ड सूची, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की स्थिति आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

योजना का नाम

राजस्थान राशन कार्ड सूची

विभाग

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

लाभार्थी

राजस्थान के नागरिक

सूचि देखने का तरीका

ऑनलाइन

ऑफिसियल वेबसाइट

http://food.raj.nic.in/


Rajasthan Ration Card List 2021 के लाभ

· राशन कार्ड लिस्ट में जिन लोगो का नाम आएगा उन लोगो को सस्ती दरों पर गेहू ,चावल ,चीनी ,केरोसिन आदि उपलब्ध कराये जायेगे ।

· राशन कार्ड के ज़रिये आप वोटर आईडी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है ।

· ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी Ration Card का इस्तेमाल किया जाता है ।

· राशन कार्ड राज्य के नागरिको के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है ।

· लाभार्थी राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए ।


राजस्थान राशन कार्ड के दस्तावेज़ (पात्रता )

· आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।

· आवेदक का आधार कार्ड

· पहचान पत्र

· मोबाइल नंबर

· पासपोर्ट साइज फोटो


राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से जमा किए जा सकते हैं। हालांकि, नागरिकों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। इस भाग में हमने आवेदन पत्र डाउनलोड करने और उसी को जमा करने की पूरी प्रक्रिया साझा की है। जो लोग समान जानकारी की तलाश में हैं, वे नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं-


  • Step III- Now, applicants have to click on “ई मित्र / सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड बनवाने / संशोधन हेतु फॉर्म” link.+

  • चरण IV- सभी एप्लिकेशन का एक PDF अर्थात। APL, BPL, AAY, स्टेट BPL, अन्नपूर्णा, सुधार फॉर्म आदि के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

  • चरण वी- पीडीएफ डाउनलोड करें और संबंधित फॉर्म पेज का प्रिंटआउट लें।

  • चरण VII- सभी विवरण भरें, आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें।

  • चरण VIII- आवेदन पत्र भरने के बाद, आवेदकों को इसे संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।

  • चरण IX- आवेदन पत्र जमा करने पर, आवेदकों को एक रसीद / पर्ची या एक आवेदन पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्हें भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन संख्या / रसीद / पर्ची सुरक्षित रखनी होगी।

यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र डाउनलोड करने में किसी भी मुद्दे का सामना करते हैं, तो वे निकटतम CSC केंद्र पर जा सकते हैं और मदद मांग सकते हैं और वहां से आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उन्हें अपने साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार रखने होंगे।

राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड आवेदन के साथ, आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे-

  1. Aadhaar Card, PAN card

  2. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

  3. अधिवास प्रमाण पत्र / आवासीय प्रमाण

  4. पिछला बिजली बिल

  5. जाति प्रमाण पत्र

  6. आयु प्रमाण – जन्म प्रमाण पत्र

  7. गैस कनेक्शन

  8. बैंक पासबुक

  9. आय प्रमाण पत्र

  10. पिछला राशन कार्ड (यदि आवश्यक हो)


डुप्लिकेट राशन कार्ड यूनिट और एड्रेस अपडेट बढ़ाएं

जिन नागरिकों ने अपने मौजूदा राशन कार्डों को याद किया या खो दिया, वे डुप्लिकेट राशन कार्ड के मुद्दे के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, नागरिक जो अपना पता बदलना चाहते हैं या इकाइयों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं (परिवार के सदस्य का नाम जोड़ें) भी ऐसा कर सकते हैं। सरकार ने इन आवेदनों के लिए फॉर्म बी प्रदान किया था। फॉर्म बी को आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध PDF से डाउनलोड किया जा सकता है। दिए गए लिंक से आवेदन पत्र का लाभ उठा सकते हैं-( पीडीएफ 5 और पीडीएफ 6 )

राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करवाए?

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए आप अपने नजदीकी CSC सेण्टर में जा सकते है या फिर अपनी राशन की दुकान पर आधार कार्ड जुड़वाँ सकते है।


राजस्थान राशन कार्ड विवरण कैसे चेक करें देखें?

  1. अगर आप अपने राशन कार्ड की विस्तृत जानकारी जैसे राशन कार्ड नंबर, राशन डीलर का नाम और ऐसे अन्य विवरण ऑनलाइन जानना चाहते हैं, तो आपको उन चरणों का पालन करना होगा जो हमने नीचे दिए हैं ।

  2. राशन कार्ड विवरण ऑनलाइन जांचने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

  3. इस होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक के अंतर्गत राशन कार्ड रिपोर्ट के ऑप्शन में “राशन कार्ड एवं राशन विवरण का विवरण देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।


  1. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे राशन कार्ड नंबर , नाम , माता का नाम, पिता का नाम आदि भरना होगा और फिर जिले , क्षेत्र प्रकार ,ब्लॉक , पंचायत आदि का चयन करना होगा ।

  2. सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा ।फिर, एक समान नामों की सूची आपको दिखाई देगी, अब इसे माता और पिता के नाम से पुष्टि करें।

  3. इसके बाद आपको राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा ।जैसे ही आप इसे दबाएंगे राशन कार्ड का विवरण आपकी स्क्रीन पर होगा ।अब आप राशन कार्ड के हर एक विवरण की जांच कर सकते हैं।


राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करे ?

  1. राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपने द्वारा किये गए आवेदन की स्थिति देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  2. सबसे पहले लाभार्थी को खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  3. इस होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक के सेक्शन में से राशन कार्ड रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपको राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।


  1. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना राशन कार्ड नंबर या फॉर्म नंबर को भरना होगा।

  2. इसके बाद आपको चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप एप्लीकेशन स्टेटस आसानी से देख सकते है।


राजस्थान राशन कार्ड में ऑनलाइन संसोधन कैसे करे ?

  1. राज्य के जिन राशन कार्ड धारको के राशन कार्ड में गलत जानकारी जैसे नाम ,पता , परिवारों के सदस्यों का नाम आदि दर्ज हो गयी हो तो आप आसानी से सही कर सकते है। इस लिए हम आपको राशन कार्ड में संशोधन करने की पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

  2. सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर संशोधन का एक फॉर्म आ जायेगा।


  1. आपको फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे राशन कार्ड संख्या, राशन कार्ड में दर्ज मुखिया का नाम, मोबाइल नंबर ई मेल आईडी और मुखिया के फोटो, आवेदक के हस्ताक्षर आदि भरनी होगी।

  2. आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा ।इसके बाद ई-मित्र या अपने निकट के सीएससी सेंटर में जाएँ। और राशन कार्ड में जो भी सांसोधन कराना होगा उसे ठीक कराएं।

  3. अब आपको एक अनुक्रमांक संख्या दी जाएगी उसे संभालकर रखे और साथ ही साथ अपने राशन कार्ड में संशोधन की भी जानकारी लेते रहें।