My Kisan Hindi Blog

  • Admin

Coronavirus : क्या है कोरोना वायरस, जानें लक्षण,

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से दुनियाभर में हुई मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। लाखों की संख्या में मरीज इस Virus की वजह से संक्रमित हैं। दुनियाभर में इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी है। ऐसे में बीमारी के लक्षण, इलाज और बचाव के बारे में हम आपको दे रहे हैं जरूरी जानकारी..



ऐसे जानें क्या आप भी हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

कोविड 19 संक्रमितों में अक्सर देखा जाता है कि उन्हें ठंड लगने के साथ बुखार चढ़ता है। तथा सर्दी खांसी और थकान के साथ बॉडी पेन इसका आम लक्षण है। ऐसे में यदि आप में पहले ये लक्षण देखे गए हैं तो आप कोरोना के शिकार हो चुके हैं।

कोरोना से उबरने के बाद भी हो सकते हैं इसके लक्षण

कोरोना के सकारात्मक परीक्षण के बाद भी अधिकतर लोगों में देखा गया है कि उनमें किसी लक्षण की पुष्टी नहीं हुई थी। ऐसी स्थिति में कोरोना से नकारात्मक परीक्षण के बाद भी आप में कोरोना के लक्षण देखे जा सकते हैं।

आंख में दर्द या लाल होना

काफी लोग जो कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें आंखों में दर्द औऱ लाल होने जैसे भी शिकायत देखने को मिला है। ऐसे में यदि आपको पहले बुखार के साथ आंखो का खून की तरह लाल होना या खून आना ऐसा कुछ हुआ है तो यह कोविड 19 का संकेत हो सकता है।

याद्दाश्त में कमी

आपको बता दें कोविड 19 मस्तिष्क पर भी प्रहार करता है। ऐसे में जिन लोगों के याद्दाश्त में कमी हुई है या भ्रम की स्थिति बनी रहती है और किसी चीज पर अपना ध्यान केंद्रित करने पर परेशानी होती है। तो यह कोविड 19 का मामला हो सकता है।

कफ या सूखी खांसी

कफ या सूखी खांसी कोरोना वायरस के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है। हालांकि कोरोना से संक्रमित लोगों का कहना है कि कोविड के चपेट में आने के बाद खांसी, आमतौर पर आने वाली खांसी से भिन्न हो सकती है। ऐसे में यदि आप कुछ अलग तरह की खांसी के शिकार हुए हैं तो इसका अर्थ है कि आप पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

बुखार

बुखार कोविड 19 का प्रमुख लक्षण नहीं है। जो कोविड से संक्रमण के दौरान बुखार से पीड़ित हैं उन्हें 99 से 103 फारेनहाइट बुखार हो सकता है इसके साथ ठंड या कंपकंपी भी महसूस हो सकती है। तथा यदि किसी व्यक्ति में बुखार के साथ ऐसे लक्षण देखे जाते हैं तो वह कोरोना से संक्रमित हो सकता है।

सूंघने औऱ स्वाद लेने की क्षमता गायब होना

कोरोना से संक्रमित मरीजों में आमतौर पर सूंघने औऱ स्वाद लेने की शक्ति का जाना देखा जाता है। कोरोना सबसे पहले सूंघने और स्वाद लेने की इंद्रियों पर प्रहार करता है, जिससे स्वाद लेने और चखने की क्षमता चली जाती है। ये स्थिति बेहद खराब होती है, लेकिन इससे साफ हो जाता है कि आपको कोरोना है या नहीं।