All Important Full Form List in Hindi 

आज की भाग दौड़ और  बिज़ी शड्यूल की वजह से हर  कोई शॉर्टकट को अपनाता है। आम बातचीत से लेकर सोशल साइट्स पर भी शार्टफॉर्म का ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है All Important Full Form List in Hindi 

Full Form Kya Hai?

Full Form  एक शब्द या वाक्य का छोटा प्रकार है। यह शब्द या वाक्यांश से उसके संपूर्ण रूप में कैप्चर किए गए अक्षरों या शब्दों के समूह को संदर्भित करता है। यह संक्षिप्त रूप में उपयोग किए जाने वाले कई शब्द हैं और उन शब्दों के पूर्ण रूपों को जानना आवश्यक है। विज्ञान, शिक्षा, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, परीक्षा और बैंकिंग सहित सभी क्षेत्रों में संक्षिप्त रूप का उपयोग किया जाता है। संक्षिप्तीकरण उपयोग में इतनी अच्छी तरह से विकसित किए गए हैं कि पूर्ण रूप बहुत से ज्ञात नहीं हैं। संकेताक्षर समय और ऊर्जा दोनों को बचाते हैं, लेकिन आवश्यक ज्ञान को समझने के लिए पूर्ण रूपों को जानना बेहतर होता है। आइए समझते हैं कि फुल फॉर्म कितने सेक्टर्स में मदद करता है

STD Ka Full Form

STD Meaning Hindi (Technology)
सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग (STD, जिसे सब्सक्राइबर टोल डायलिंग के रूप में भी जाना जाता है) एक टेलीफोन सिस्टम के लिए एक शब्द है जो सब्सक्राइबर को बिना ऑपरेटर की सहायता के ट्रंक कॉल डायल करने की अनुमति देता है।

IAS Ka Full Form

IAS का Full Form, Indian Administration Services है. IAS अधिकारी को भारतीय समाज में शक्ति और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है. भारत में सभी सरकारी मशीनरी की चाबी IAS अधिकारियों के हाथों में है.

IPS ka Full Form

IPS Full Form In Hindi – आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? बता दें कि IPS का Full Form “Indian Police Service” होता है. जिसे Hindi में “भारतीय पुलिस सेवा” के नाम से जाना जाता है.

PFMS ka Full Form

PFMS/Dbt का फुल फॉर्म क्या है ? Public Financial Management System है।